Biryani Recipes: 10 बेस्ट बिरयानी रेसिपीज हिंदी में...

   |  Updated: September 17, 2018 10:01 IST

Reddit
10 Best Biryani Recipes in hindi | बेस्ट 10 बिरयानी की रेसिपीज हिंदी में
Highlights
  • यहां हैं बेस्ट 10 बिरयानी की रेसिपीज हिंदी में
  • बिरयानी की खुश्बू ही मुंह में पानी ला देने और भूख बढ़ा देने के लिए काफी
  • भारत के हर कोने में बिरयानी का अलग जायका है.

ऐसा कौन है जिसे बिरयानी (Biryani) पसंद नहीं. भारत के हर कोने में बिरयानी का अलग जायका है. बंगाल में बिरयानी खूब बनाई जाती है (Kolkata Style Chicken Biryani in hindi). इसमें चावल, मीट, मछली और झींगा को मसालों के साथ पकाया जाता है. यकीनन इस बिरयानी की खुश्बू ही मुंह में पानी ला देने और भूख बढ़ा देने के लिए काफी है. वहीं नॉर्थ-ईस्ट में बनाई जाने वाली असमी कमपुरी बिरयानी (Assamese Kampuri Biryani) भी खूब पसंद की जाती है. यहां हैं बेस्ट 10 बिरयानी की रेसिपीज हिंदी में (10 best biryani recipes in hindi) पुलाव जैसी होते हुए भी पुलाव से बहुत अलग बिरयानी को बनाने में अच्छा खासा समय लग जाता है. इसमें पहले चावलों (cooking rice) को अलग से पकाया जाता है और मीट (meat ) को अलग. इसके बाद दोनों की महक को एकरस करने के लिए इन्हें साथ-साथ पकाया जाता है. बिरयानी बनाने का सबसे मशहूर तरीका (ways of cooking Biryani) है दम बिरयानी (dum Biryani) इस तरीके में जिस डेग में बिरयानी बनाई जाती है उसे पूरी तरह सील कर दिया जाता है ताकी बिरयानी में उठने वाले मसालों की महक चावल के हर छोटे से छोटे दाने में समा जाए... 

अब जब बिरयानी की इतनी बातें हो चुकी हैं तो यकीनन आपका भी मन हो चला होगा बिरयानी खाने का... 

तो चलिए आपको बताते हैं भारत में बनने वाली टॉप 10 बिरयानी की विधियां हिंदी में (10 Best Biryani Recipes in Hindi) : 
 

(क्या कीटो डाइट पर हैं आलिया भट्ट! इस तस्वीर को देखें और बताएं...)


best-biryani-recipes-2

 

Breakfast Recipes: आमलेट बनेगा हेल्‍दी, बढ़ेगा टेस्‍ट, यहां हैं मजेदार ऑलेट रेसिपी

हैदराबादी बिरयानी रेसिपी (Hyderabadi biryani Recipe)
 

hydrabadi biryani recipe

Best Biryani recipes in Hindi: हैदराबादी बिरयानी का नाम ही आपके मुंह में पानी लाने के लिए काफी है. 


हैदराबादी बिरयानी को कौन नहीं खाना चाहता. हर कोई इसका दिवाना है. नाम लेते ही मुंह में पानी ला दाने वाली यह डिश आपकी रात की पार्टी के लिए एकदम परफेक्ट है. सभी बिरयानी रेसिपी में मशहूर यह हैदराबादी बिरयानी मटन, प्याज, मिंट और उबले हुए चावल से दम स्टाइल में बनाई जाती है. हैदराबादी बिरयानी सिर्फ साउथ ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है.

कोज़िकोडान बिरयानी रेसिपी (Kozhikodan biryani Recipe)
 

kozhikodan biryani

Best Biryani recipes in Hindi: कोज़िकोडान या कालीकट में मशहूर है. 


कोज़िकोडान या कालीकट में मशहूर यह चावल की बिरयानी आप मसाले, चिकन और उबले हुए अंडे को मिलाकर बना सकते हैं. (ये भी पढ़ें:  Fenugreek Water For Diabetes: कैसे करें मेथी दाना से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल)

हांडी बिरयानी रेसिपी (Handi biryani Recipe)
 

handi biryani recipe

Best Biryani recipes in Hindi: इसमें आप चिकन के साथ कई तरह के मसालों को भी फ्लेवर दे सकते हैं. 


हांडी बिरयानी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है लेकिन इसको बनाने के मेहनत भी लगती है. हल्की आंच पर पके चावल के बीच में सब्जियों की लेयर बनाई जाती है. इसमें आप चिकन के साथ कई तरह के मसालों को भी फ्लेवर दे सकते हैं. (ये भी पढ़ें: फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर... )


मटन बिरयानी रेसिपी (Mutton biryani Recipe)
 

mutton biryani

Best Biryani recipes in Hindi: दम स्टाइल में बनाएं मटन बिरयानी.  


कहते हैं कि अगर किसी का दिल जीतना है, तो उसका रास्ता पेट से होकर जाता है. तो आप भी अगर अपने घर आए मेहमानों को खुश करना चाहते हैं, तो दम स्टाइल (Dum Biryani) में बनाएं मटन बिरयानी. जो भी एक बार मटन बिरयानी का स्वाद चख लेगा, वो इसका दिवाना हो जाएगा. (ये भी पढ़ें: कश्मीर से लेकर कन्या कुमारी तक, भारत में बनने वाली 10 मज़ेदार व्यंजनों की विधियां )

एग बिरयानी रेसिपी (Egg biryani Recipe)
 

egg biryani

Best Biryani recipes in Hindi: एग बिरयानी रेसिपी जरूर करें ट्राई. 


एग बिरयानी आसान और लज़ीज़ डिश है जो फटाफट तैयार ​की जा सकती है. नॉनवेज खाने वाले एग बिरयानी को बहुत शौक से खाते हैं. अगली बार जब भी आपका कुछ अलग खाने का मन कर तो इस रेसिपी को ट्राई कर सकते हैं. (ये भी पढ़ें: 10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे )

कीमा बिरयानी रेसिपी (Keema biryani Recipe)
 

keema biryani

Best Biryani recipes in Hindi: कीमा बिरयानी भी काफी पसंद की जाती है. 


नॉनवेज खाने वाले कीमा बिरयानी बड़े ही शौक से खाते हैं. बिरयानी को कई तरह से कई बेहतरीन मसालों के साथ बनाया जाता है. बिरयानी एक बहुत ही लोकप्रिय ​डिश है, साउथ इंडिया की रेसिपी दुनिया भर में पसंद की जाती है. कीमा बिरयानी को बेहतरीन और खुशबूदार मसालों में बनाई जाती है. डिनर पार्टी के लिए यह ब​हुत ही बढ़िया आॅप्शन है. (ये भी पढ़ें: Virat Kohli Diet Plan: क्या है फिटनेस फ्रीक विराट के वर्कआउट और फूड)

चिकन दम बिरयानी रेसिपी (Chicken dum biryani Recipe)
 

chicken dum biryani

Best Biryani recipes in Hindi: चिकन दम बिरयानी तो आप यकीनन बनाना चाहेंगे. 


चिकन दम बिरयानी (Chicken dum biryani Recipe in Hindi) बनाने में काफी समय लगता है लेकिन अगर आप नॉनवेज खाने के शौकीन है तो इसका स्वाद आपको पसंद आएगा. बिना रंग बदले मसालों का इस्तेमाल करके बनाई गई चिकन दम बिरयानी (Chicken dum biryani) को आप एक बार बना लेंगे तो उसे बार-बार बनाना पसंद करेंगे. इसे आप पार्टी या खास मौकों पर बना सकते हैं.

मुर्ग कोफ्ते की बिरयानी रेसिपी (Murgh kofte ki biryani Recipe)
 

murgh kofte ki biryani recipe

Best Biryani recipes in Hindi: हर बिरयानी का अपना अलग एक स्वाद होता है. 


चिकन बिरयानी भी कई तरह से बनाई जाती है और हर बिरयानी का अपना अलग एक स्वाद होता है. केसर वाले चावल और मसालेदार चिकन को मिक्स करके बनाएं कोफ्ते की बिरयानी (Murgh kofte ki biryani Recipe in hindi). यह खाने में बेहद ही लजीज होती है ​इसे आप चाहे तो घर पर होने वाली पार्टी में भी सर्व कर सकते हैं.

मछली बिरयानी रेसिपी (Machchli biryani Recipe)
 

fish biryani

Best Biryani recipes in Hindi: यह डिनर पार्टी के लिए एक बेहतरीन विकल्प है. 


बिरयानी कई तरह से बनाई जाती है. यह आपकी मर्जी है कि आप उसे चिकन के साथ बनाना चाहते है या फिर मीट के साथ. मगर हम आपको आज मछली बिरयानी की रेसिपी बताएंगे, जिसमें फिश के पीस को चावल के साथ पकाया जाता है, जो कि आपकी रात की डिनर पार्टी के लिए एक बेहतरीन विकल्प है.

दम मुर्ग की कच्ची बिरयानी रेसिपी (Dum murgh ki kachi biryani Recipe)
 

dum murg biryani recipe


चिकन बिरयानी का एक अलग ही स्वाद होता है. चिकन को चावल और कई खुशबूदार मसालों के साथ पकाया जाता है. धीरे-धीरे बनने वाले इस चिकन को आप दही, चावल, केसर और मसालों को मिलाकर बना सकते हैं. आप चाहे तो डिनर पार्टी आदि के दौरान इस बिरयानी को बना सकते हैं.

और रेसिपीज के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement