Best Cooking Oils: कौन सा तेल है आपकी सेहत के लिए अच्छा, 10 बेस्ट कुकिंग ऑयल

खाना बनाने के लिए तेल (Oils)  का प्रयोग किया जाता है. क्योंकि तेल के बिना आप खाने में स्वाद नहीं ला सकते

NDTV Food Hindi  |  Updated: November 02, 2018 22:32 IST

Reddit
10 Best Cooking Oils for Your Health, Benefits, Uses In Hindi, khane ka tel, fayde, khane me kuan sa tel hai sabse achcha

Best Cooking Oil: खाना पकाने में तेल (Oil)  का इस्तेमाल खूब होता है. तेल के बिना आप खाने में स्वाद नहीं ला सकते. आपने अक्सर सुना होगा 'तेल का इस्तेमाल कम मात्रा में करना चाहिए', 'ज्यादा तेल स्वास्थ के लिए हानिकारक होता है'. इसलिए खाना बनाने में कम तेल लगे इसके लिए आप नॉन स्टिक बर्तनों का उपयोग करते हैं. पर शायद आप ये नहीं जानते कि उचित मात्रा में तेल का प्रयोग आपके लिए लाभकारी भी है. तेल की आवश्यक मात्रा का उपयोग करना हृदय के लिए अच्छा होता है. लेकिन इस बात का भी आपको ध्यान रखना है कि आपके लिए कौन से तेल का प्रयोग करना फायदेमंद है. इसलिए हम आपको बताएंगे कि आप कौन- कौन से तेल का उपयोग कर खाने के स्वाद को और बढ़ा सकते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं 10 बेहतरीन तेलों के बारे में.


 


 


 



 

स्वास्थ के लिए फायदेमंद हैं इन 10 तेलों का उपयोग- 10 Best Cooking Oils:

1. अंगूर के बीज का तेल- Grapeseed oil:

grapeseed oil 625

Best Cooking Oilsअंगूर के बीजों से बनने वाले तेल का इस्तेमाल काफी फादेमंद होता है Photo Credit: iStock


अंगूर के बीजों से बनने वाले तेल का इस्तेमाल काफी फादेमंद होता है. क्योंकि इसमें  पॉलिअनसेचुरेटिड फैट के कारण आप कई बीमारियों से बचे रहते हैं. खाने में अंगूर के तेल के उपयोग से आंखों की जलन कम करता है, साथ ही आंखों और त्वजा की बीमारियों से बचाने में भी आपकी मदद कर सकता है.

बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...

2. तिल तेल के फायदे- Sesame oil:

c9khdcbo

Best Cooking Oils तिल का तेल खाने में स्वादिष्ट होता है. तिल के तेल से कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है

तिल का तेल खाने में स्वादिष्ट होता है. तिल के तेल से कई बीमारियों से लड़ने की क्षमता मिलती है. तिल का तेल डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. तिल के तेल से आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं जैसे एनीमिया, कैंसर, तनाव और शुगर आदि.

 















3. एवोकाडो ऑयल- Avocado Oil:

i57xbh0ykms

एवोकाडो ऑयल में विटामिन की मात्रा भरपूर पाई जाती है. इस तेल का उपयोग ज्यादातर औषधि और खाने के लिए किया जाता है. एवोकाडो ऑयल को एवोकैडो के फल से निकाला जाता है. एवोकाडो फल की खेती विदेशों में होती है. इस तेल में विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होने से ये त्वचा की बीमारियों को दूर करने का काम करता है. इस तेल के इस्तेमाल से मोटापा, गठिया और सूजन की समस्या से राहत मिल सकती है.

Diabetes Management: डायबिटीज दूर करेगा पपीता, ब्लड शुगर होगा कंट्रोल

4. चावल की भूसी से बाना तेल- Rice Bran Oil:

rice bran oil

Best Cooking Oils: चावल की भूसी से बना तेल स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है

चावल की भूसी से बना तेल स्वास्थ के लिए काफी लाभकारी माना जाता है. इस तेल में विटामिन ई, एसिड और एंटीऑक्सीडंट पाया जाता है, जो कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखता है. इस तेल का उपयोग खाना बनाने मे किया जाता है. सबसे ज्यादा चावल के भूसी से बने तेल का उपयोग जापान और चीन में किया जाता है.

5. जैतून तेल- Olive Oil:

olive oil olive oil bebefits

Best Cooking Oils: जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है

जैतून के तेल का इस्तेमाल करने से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. हाई बीपी के लोगों के लिए फायदेमंद है, क्योंकि ये शुगर लेबल को कम करने में लाभकारी है. स्वास्थ के लिए जैतून का तेल काफी फायदेमंद होता है. जैतून के तेल का उपयोग छोटे बच्चों की मालिश के लिए भी किया जाता है. जैतून तेल डिप्रेशन, कैंसर मधुमेह को नियंत्रित करने का काम करता है.

6. सूरजमुखी का तेल- Sunflower Oil:

sunflower oil

Best Cooking Oils सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे फैट बर्न होता है, दिल को स्वस्थ रखता है.Photo Credit: iStock

सूरजमुखी के तेल में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इससे फैट बर्न होता है, दिल को स्वस्थ रखता है. कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और खाने में स्वाद बढ़ाने का काम भी करता है. 

 

Diabetes: ये तीन चीजें करेंगी ब्लड शुगर लेवल को कम, यहां है आयुर्वेदिक नुस्खे...

Eggs For Diabetes: क्‍या डायबिटीज रोगी खा सकते हैं अंडे? यहां है जवाब











7. नारियल तेल- Coconut Oil:

nhod83so

Best Cooking Oils: नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है

नारियल तेल का उपयोग खाना बनाने के साथ स्वास्थ के लिए भी किया जाता है. नारियल तेल को पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा माना जाता है.

ओट्स खाने के हैं कई फायदे, होता है वजन कम...

8. मूंगफली का तेल- Groundnut Oil:

groundnut oil

Best Cooking Oils: मूंगफली खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है

मूंगफली खाना सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है, ठीक वैसे ही मूंगफली का तेल भी स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है. मूंगफली में विटामिन और खनिज की मात्रा भरपूर होने से शरीर को ऊर्जा मिलती है. मूंगफली का तेल दिल, त्वचा और कैंसर के लिए फायदेमंद हो सकता है.







 

9. सरसों का तेल- Mustard Oil:

dmdiofco

Best Cooking Oils: सरसों के तेल को कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है


सरसों के तेल को कड़वे तेल के नाम से भी जाना जाता है. अधिकांश भारतीय लोग सरसों के तेल का इस्तेमाल खाना बनाने में करते हैं. सरसों के तेल को बहुत पोष्टिक तेल माना जाता है. सरसों के तेल की तासीर गर्म होती है. इसलिए इस तेल का इस्तेमाल सर्दियों में अधिक किया जाता है. सरसों का तेल शरीर को एलर्जी से बचाने में भी मदद कर सकता है.

Vitamin D Deficiency: 7 लक्षण जो बताएंगे शरीर में हो रही है विटामिन डी की कमी, ये फूड करेंगे दूर

10. एक्सट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल- Extra Virgin Olive Oil:

extra virgin olive oil

Best Cooking Oils: एक्स्ट्र वर्जिन ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल (जैतून तेल) के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है

एक्स्ट्र वर्जिन ऑलिव ऑयल ऑलिव ऑयल (जैतून तेल) के मुकाबले ज्यादा अच्छा होता है. यह सबसे शुद्ध और स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक होता है. यह तेल ताजे काटे हुए ऑलिव ऑयल से बनाया जाता है. जो स्वास्थ के लिए अच्छा होता है. इस तेल के इस्तेमाल से पाचन क्रिया सही रहती है.

Comments

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement