Recipes for Diabetics: डायबिटिक्स के लिए 10 स्वादिष्ट व्यंजनों की विधि

Diabetes Diet Plan: अगर आप फल खाना ज़्यादा पसंद करते हैं, तो आप अपने डिज़र्ट को फलों से भी सजा सकते हैं। फलों में प्राकृतिक मिठास होती है और ये फाइबर युक्त भी होते हैं। खाने में आप फ्रूट्स ले रहे हैं, तो प्राकृतिक मिठास वाले जैसे बेरी, मैलन और सेब का चुनाव करें।

एनडीटीवी फूड डेस्क  |  Updated: August 28, 2019 11:09 IST

Reddit
10 Best Diabetic-Friendly Recipes in Hindi | 10 Healthy Recipes for Diabetics

Diabetes Diet: मधुमेह रोगी के लिए आहार को संतुलित रखना जरूरी है.

Highlights
  • फलों में प्राकृतिक मिठास होती है और ये फाइबर युक्त भी होते हैं
  • डायबिटीज़ वाले व्यक्ति को अपनी डाइट में छोटी-छोटी मील्स लेनी चाहिए
  • हेल्दी डाइट के लिए नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं

Recipes for Diabetics: हम आज आपको बताने जा रहे हैं डायबिटिक्स के लिए 10 स्वादिष्ट रेसिपी. जो आपकी फूड क्रेविंग को भी शांत करेंगी और मधुमेह में भी फायदेमंद साबित होंगी. वह स्वादिष्ट चॉकलेट पुड़िंग, शानदार पार्फेट, मुंह में घुल जाने वाले फ्रूटी चीज़केक्स, इन सभी चीज़ों को देखकर कोई भी व्यक्ति इन्हें खाने से खुद को रोक नहीं पाता है। लेकिन अगर व्यक्ति को डायबिटीज़ हो, तो वह इन सभी से एक मीटर की दूरी बना लेता है। सही कहा न मैंने? नहीं, “अगर इंसान खुद को किसी भी चीज़ को खाने से रोकेगा, तो वह एक समय के बाद निराश हो जाएगा और ज़्यादा खाना खाने लगेगा।”- डॉ. ए. के. झींगान, प्राइमस हॉस्पिटल में डायबेटॉलजिस्ट और दिल्ली डायबिटीज़ रिसर्च सेंटर के चेयरमैन। एक अच्छी और स्वास्थ्य पूर्वक डायबिटिक डायट पूरी तरह से संतुलन पर निर्भर करती है। एक साधारण रूल के मुताबिक, डायबिटीज़ की समस्या से पीड़ित लोग मीठा खाने और चीनी वाली ड्रिंक्स से दूरी बनाए रखते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि वे अपनी नई डाइट को मन मारकर खाएं और मीठे को छुएं भी न। डॉक्टर का कहना है कि “डायबिटीज़ वाले व्यक्ति को अपनी डाइट में छोटी-छोटी मील्स लेनी चाहिए। इसके अलावा उसे अपने ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण रखने के लिए कुछ न कुछ खाते रहना चाहिए। मतलब आपको छोटी मील लेते हुए खाने को चालाकी से चुनना होगा।

orange carrot detox drink

Diabetes Diet: डायबिटीज़ वाले व्यक्ति को अपनी डाइट में छोटी-छोटी मील्स लेनी चाहिए

कौन कहता है कि आप चॉकलेट नहीं खा सकते हैं? अगर आप चालाकी से अपने खाने को चुन रहे हैं, तो सभी चीज़ों का सेवन बिना डर के कर सकते हैं। चीनी न लेते हुए आप हॉट चॉकलेट पर दालचीनी या फेटी हुई क्रीम के साथ पार्फेट छिड़क कर खाने में शामिल कर सकते हैं। ऐसे ही आप अपने डायबिटिक फ्रेंडली मेन्यू से फिरनी का भी सेवन कर सकते हैं।लेकिन कई चीज़ें जैसी दिखती है, वैसी होती नहीं हैं। अगर आप फल खाना ज़्यादा पसंद करते हैं, तो आप अपने डिज़र्ट को फलों से भी सजा सकते हैं। फलों में प्राकृतिक मिठास होती है और ये फाइबर युक्त भी होते हैं। खाने में आप फ्रूट्स ले रहे हैं, तो प्राकृतिक मिठास वाले जैसे बेरी, मैलन और सेब का चुनाव करें। 





अगर फिर भी आप खाना खाकर संतुष्ट न हुए हों, तो केला या सेब का सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा हेल्दी डाइट के लिए स्नैक्स के तौर पर नट्स और ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं, जैसे बादाम के साथ किशमिश या गोजी बेरी मिक्स कर सकते हैं। बादाम ब्लड शुगर लेवल पर नियंत्रण रखते हुए आपका पेट भी भरता है। आप प्रोटीन युक्त डाइट जैसे गेहूं के क्रैकर्स के साथ अंगूर और पनीर ले सकते हैं। ताज़ा सब्जियां मिनरल्स और विटामिन्स से भरी होती हैं, जैसे गाजर, सेलरी या ब्रॉकली को ताज़ा दही के साथ खा सकते हैं। इसके अलावा आप हुम्मस के साथ खीरा, मिर्च, ब्रॉकली और गाजर भी ले सकते हैं।



curd

Diabetes Diet: ताज़ा सब्जियां मिनरल्स और विटामिन्स से भरी होती हैं

फैट, कैलोरी और शुगर के बदलेहमारी ये 10 डायबिटिक रेसिपी आपकी मील में जान डाल देंगी। और अगर बात आती है खाने में ली जाने वाली मात्रा की, तो ये रेसिपीज़ आपको मीठा खाने की ललक को खत्म करेंगी। पार्टी में मिलने वाली ट्रीट का भी लुत्फ आप पूरी तरह उठा पाएंगे। डॉ. रुपाली दत्ता, फॉर्टिस एस्कॉर्ट हॉस्पिटल फॉर डायबिटिक्स की चीफ क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट द्वारा बताई कुछ ऐसी रेसिपीज़, जो ग्लायसेमिक इंडेक्स में कम होते हुए डायबिटीज़ वाले व्यक्ति के लिए काफी फायदेमंद साबित होंगी।





1. लो फैट बटर चिकन

शेफः दिव्या बरमन


आसान और जल्द बन जाने वाली रेसिपी। चिकन लवर्स के लिए यह डिश स्पेशल है। बटर चिकन रेसिपी ढेर सारे फ्लेवर से भरी है, जिसके ऊपर एक चम्मच मक्खन डिश में जान डाल देता है। डीयबिटीज़ से पीड़ित लोग इस डिश का एक चम्मच अपनी प्लेट में ले सकते हैं। 



2. शुगर फ्री राइस पुड़िंग

शेफः विक्की रतनानी


थोड़े-से लेमनग्रास, एक स्टिक दालचीनी और ताज़ा जायफल से बनने वाली ये शुगर फ्री राइस पुड़िंग आजकल सभी का फेवरिट डिज़र्ट बना हुआ है। आप इसके ऊपर लेमन जेस्ट के साथ अनानास और अदरक कॉम्पोट का फ्लेवर देकर सर्व कर सकते हैं। 



3. लो फैट सेलरी सूप

शेफः दिव्या बरमन


ब्लड शुगर पर नियंत्रण रखते हुए आप बेवक़्त लगने वाली अपनी भूख को मिटा सकते हैं। और क्या आप जानते हैं कि एक बड़ी सेलरी स्टॉक में करीब 10 कैलोरी होती है? सूप में बाकी की हरी सब्जियों के साथ मिलाने का यह एक अच्छा विकल्प है।



4. लो फैट पैपर चिकन ड्राई

शेफः केजे


क्या आपका मन आंध्रा स्टाइल चिकन खाने का कर रहा है? और क्या आप डायबिटीज़ से पीड़ित हैं? तो काली मिर्च और हल्दी में मैरीनेट किए चिकन को पकाकर खाने में शामिल कर सकते हैं।



5. टू-इन-वन-फिरनी (शुगर फ्री)

शेफः नीरू गुप्ता


एक क्लासिक क्रीमी मीठी पुड़िंग, जो चावल, दूध, बादाम, इलायची और पिस्ता की लेयर से तैयार की जाती है। ऊपर से आप इसमें गुलाब एसेंस डाल सकते हैं। मीठा न होते हुए भी स्वादिष्ट फिरनी आपके लिए मिनटों में तैयार हो जाएगी।



6. लो फैट फ्रेंच अनियन सूप

शेफः दिव्या बरमन


फैट की मात्रा में कम और खाने में लज़ीज़। एक बार यह फ्रेंच अनियन सूप पीने के बाद आप कोई और दूसरा सूप पीना ट्राई नहीं करेंगे।



7. बिना तेल वाली कन्याकुमारी फिश करी

शेफः कल्पना


नारियल युक्त इस स्वादिष्ट फिश करी को आप बिना तेल के इमली, हल्के मसाले और एक मुट्ठी कढ़ी पत्ता में बना सकते हैं।



8. लो फैट चिकन शवरमा

शेफः दिव्या बरमन


क्या आप भी रैप्स के दिवाने हैं? अगर हां, तो आप इस रेसिपी के दिवाने हो जाएंगे। कम फैट वाला चिकन शवरमा, जिसमें पैन फ्राइड चिकन, टमाटर, प्याज़ और मिर्च भरी है। इसे आप दही वाली डिप के साथ सर्व कर सकते हैं। 



9. शुगर फ्री ग्रानोला

शेफः सीमा चंद्रा


हेल्दी और स्वाद से भरा हुआ! बिना शहद के तैयार की गई गाढ़ी शुगर फ्री ग्रानोला, जिसमें आप बादाम, ताज़ा फल और दही भी डाल सकते हैं। 



10. लौ फैट दही चिकन

शेफः दिव्या बरमन


दही, गरम मसाला और हरी मिर्च से तैयार की गई भारतीय चिकन करी, जो प्रोटीन में हाई, कार्बोहाइड्रेट में कम और डायबिटिक फ्रेंडली रेसिपी है। 

 





Comments

और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement