10 सर्वश्रेष्ठ पुडिंग बनाने की विधि

NDTV Food Desk  |  Updated: May 29, 2017 14:13 IST

Reddit
10 Best Pudding Recipes in Hindi
Highlights
  • पुडिंग के लिए आटा या मैदा को मुलायम होना काफी महत्वपूर्ण है
  • पुडिंग, फ्रेंच शब्द ‘बॉडिन’ के नाम पर रखा गया है
  • पुडिंग बनाना काफी आसान होता है
हल्की नर्म पुडिंग की जगह शायद कोई नहीं ले सकता। ये बनाने में सबसे आसान डिज़र्ट में से एक है। पुडिंग, फ्रेंच शब्द ‘बॉडिन’ के नाम पर रखा गया है, जिसका मतलब ‘छोटी सॉस’ होता है। क्योंकि पुडिंग मीठी या नमकीम होती हैं, लेकिन मुंह के स्वाद को अच्छा करने के लिए लोगों को मीठी और चिपचिपी पुडिंग खाना अच्छा लगता है।  पहले, पुडिंग विशिष्ट रूप से मिठाई में आती थी। ब्रिटिश संस्कृति में, नमकीम पुडिंग को पाई के नाम से जाना जाता है।

पुडिंग बनाना काफी आसान होता है। इसमें आपको कोई ख़ास तैयारी या सजावट या सामग्री की ज़रूरत नहीं पड़ती है। इसका बेसिक काफी आसान और संभावना अनन्त है। दूध, चीनी, अंडे, मैदा और मक्खन, ये सभी सामग्री ऐसी हैं, जो कि पुडिंग बनाने के लिए काफी हैं। भारतीय किचन में तो ये सभी सामग्री बड़ी ही आसानी से पाई भी जा सकती है। पुडिंग में आप कई प्रकार के स्वाद से खेल सकते हैं। जैसे कैरमल, चॉकलेट चिप्स, ताज़ा फल और वह सारी चीज़ें को आपके दिल को पसंद हों। कैसे तैयार करें एक पर्फेक्ट पुडिंग

इन सभी स्टेप्स को इस्तेमाल कर आप काफी आसानी से पुडिंग तैयार कर सकते हैं। 

पुडिंग बनाने में सरल है, लेकिन इसके लिए आपको बैटर से लेकर बेक करने तक और ठंडी करने तक में इस पर ध्यान देना है। पुडिंग बनाते हुए आपको बैटर को चलाते रहना है, जिससे इसमें गांठें न पड़े और पकाते समय न जले। इसका स्वाद, बनावट और गाढ़ा पन काफी अनुकूलनीय होता है, इसलिए इसे बनाते समय न घबराएं। ध्यान रहे, पुडिंग के लिए मैदा या आटा ज़रूर छानें। क्योंकि पुडिंग के लिए आटा या मैदा को मुलायम होना काफी महत्वपूर्ण है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप बैटर को चाहे जितना भी क्यों न चला लें, इसमें गांठें ज़रूर पड़ेंगी। अगर आप इसे भर कर रखना चाहते हैं, तो प्लास्टिक के ढक कर रखें। यहां तक की इसे ठंडा करते समय भी इसे ढक कर रखें। बेक पुडिंग बनाने के लिए, टिन को मक्खन से ग्रीस करके थोड़े समय के लिए फ्रिज में ठंडा होने के लिए रखें। ऐसे में इसमें एक लेयर तैयार होगी, जिससे पुडिंग टिन पर नहीं चिपकेगी।
 
bread pudding
पुडिंग बनाने में सरल है

तो इन्हें सब बातों को ध्यान में रखते हुए चलिए बनाते हैं कुछ 10 तरह की अच्छी और बेहतरीन पुडिंग। आप इन्हें तैयार करके त्योहारों को और भी ज़्यादा खुशनुमा बना सकते हैं। आपको बताते हैं कैसेः

1. स्टिकी टॉफी पुडिंग

शेफः रूपा गुलाटी

ब्रिटेन में लोगों द्वारा सबसे ज़्यादा पसंद की जाने वाली पुडिंग में से एक है। इसे आप गुड़ और खरोट की सॉस डालकर एक बेहतरीन डिज़र्ट बना सकते हैं। 



2. ब्रेड और मक्खन पुडिंग

शेफः मंजू माल्ही

सबसे आसान सामग्री और बिना किसी झंझट के तैयार करें ये पुडिंग। ब्रेड के ऊपर मक्खन की लेयर डालकर बेक करें और सर्व करें। 



3. दानिश एप्पल पुडिंग

शेफः रूप गुलाटी

बिना अंडों के तैयार होने वाली ये पुडिंग ब्रेड के पीस, मक्खन और सेब से बनती है, जिसकी ऊपरी हिस्सा काफी कुरकुरा होता है। 



4. ऑरेंज पुडिंग

शेफः निखिल छिब

चिपचिपी सॉस को ऊपर से डालकर परोसें ये ऑरेंज पुडिंग। 



5. लेमन पुडिंग

शेफः मंजू माल्ही

किसी नींबू पसंद है? तो चलिए तैयार करते हैं नींबू के खट्टे स्वाद की ये पुडिंग।



6. गुई चॉकलेट पुडिंग

शेफः दिव्या बरमन

चॉकलेट के दिवाने इस पुडिंग का बड़ी ही आसानी से तैयार कर सकते हैं। दिन में अगर कुछ अच्छा खाने का मन हो रहा है, तो बनाएं ये चॉकलेटी पुडिंग।



7. योगर्ट क्रंच पुडिंग

शेफः सीमा चंद्रा

हल्का और ताज़ा डिज़र्ट, जो कि एक पर्फेक्ट ब्रंच (नाश्ता और होपहर का खाना) भी है। दही, ताज़ा फल, दालचीनी और थोड़ी-सी ब्रंडी डालकर तैयार करें ये पुडिंग।



8. हॉट पनीर संदेश पुडिंग

शेफः सीमा जिंदल जजोदिया

क्लासिक बंगाली मिठाई और ब्रिटिश बनावट देकर बनाएं ये लज़ीज़ पुडिंग।



9. शुगर-फ्री राइस पुडिंग

शेफः विक्की रतानानी

ये पारंपरिक पुडिंग, जो कि चावल और दूध से तैयार की जाती है, बनाने में काफी सरल है। आप इसके ऊपर पाइनएप्पल के पीस और अदरक से गार्निश कर सर्व कर सकते हैं। 



10. डेरी फ्री मैंगो पुडिंग

शेफः विक्की रतनानी

बेगान लोगों के लिए पेश करते हैं एक ऐसी पुडिंग, जिसमें डेरी उत्पादों का इस्तेमाल नहीं किया गया है। ये सिर्फ ताज़ा आम, टोफू और पिस्ता से तैयार की गई है।

Comments 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement