10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे

पढ़ें | Read In

   |  Updated: July 28, 2018 08:52 IST

Google Plus Reddit
10 Dates Benefits: From Improving Bone Health to Promoting Beautiful Skin
Highlights
  • आज से हजारों साल पहले इंसान को डेट्स यानी खजूर के बारे में पता चला.
  • डेट्स में कोलेस्ट्रोल और यहां तक की शुगर की मात्रा भी बहुत कम होती है.
  • डेट्स मे विटामिन b1, b2, b3, b5 के साथ-साथ विटामिन A और C भी पाए जाता है.

आज से हजारों साल पहले इंसान को डेट्स यानी खजूर के बारे में पता चला और साथ ही उन्हें यह भी मालूम हुआ कि डेट्स के अदंर कमाल की हीलिंग पावर होती है. और इस बात को विज्ञान ने भी स्वीकारा. ऐसा माना जाता है कि डेट पाल्म की उत्पत्ति इराक से हुई, हालांकि इटली के लोगों का दावा है कि उन्होंने इससे बहुत समय पहले ही खजूर से वाइन बनाना शुरू कर दिया था.

दूसरे देशों से व्यापार की बदौलत डेट साउथवेस्ट एशिया से लेकर स्पेन, उत्तरी अफ्रीका और इसके बाद मेक्सिको और केलिफोर्निया पहुंचा. आज डेट मिडिल ईस्ट की कई डिसेज़ का एक महत्वपूर्ण इंग्रीडियेन्ट है. वैसे तो विश्व में 30 प्रकार के डेट्स पाए जाते हैं लेकिन मौटे तौर पर इनका वर्गीकरण 3 वर्गों में होता है. सॉफ्ट, सेमी ड्राई और ड्राई. और ये अंतर मुख्य रूप से तीन चीजों को ध्यान में रखकर किया जाता है, ग्लोकोज, सूक्रोज और फ्रुक्टोज. डेट्स की सबसे बेहतर श्रेणियों में से एक गाज़ा पट्टी में पाई जाती है. इसके अलावा मिस्र में पाई जाने वाली ज़ैग्लोल डेट्स भी बेहद उत्तम मानी जाती हैं, आकार में लम्बी और गाढ़े रंग वाली ये डेट खाने में काफी क्रंची होती है. और ये मिठास के मामले में भी काफी ऊपर है. सऊदी अरब में पाई जाने वाली शुक्करे दुनिया की सबसे महंगी डेट्स में से एक है. ये हल्के भूरे रंग की होती है और काफी मुलायम होती है. इसके बाद है खाद्रावी जोकि काफी मुलायम और मीठी होती है और अरब के लोगों के बीच खासी लोकप्रिय है. ऐसा कहते हैं कि इराक में डेट्स की करीब 100 वैरायटीस हैं. दुनिया भर के लोग डेट्स को अपने दैनिक आहार में शामिल करते हैं. लेकिन आपको ये पता होना चाहिए की डेट्स स्वादिष्ट होने के साथ-साथ सेहत के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं. डेट्स कई तरह के विटामिन्स का बेहतरीन स्रोत होती हैं, इतना ही नहीं डेट्स में कई तरह के मिनरल्स, शुगर, कैल्शियम, आयरन और पोटेशियम जैसे कई गुणकारी तत्वों की भरमार होती है.



डेट्स खाने के लिए 10 सेहतमंद कारण
 

1.कोलेस्ट्रोल होगा कम

क्या आप जानते हैं कि डेट्स में कोलेस्ट्रोल और यहां तक की शुगर की मात्रा भी बहुत कम होती है. रोजाना अपने डाईट में थोड़ी मात्रा में डेट को शामिल कर आप अपने कोलेस्ट्रोल का ख़याल रख सकते हैं और साथ ही इससे आपका वजन कम करने में भी आपको मदद मिलेगी.
 

Chandra Grahan 2018: क्या है 'ब्लड मून', इसका समय, महत्व और इस दौरान खाने से जुड़ी सावधानियां...

cholesterol

प्रोटीन आपकी मसल्स को मजबूत रखने में काफी सहायता प्रदान करता है.

2.प्रोटीन से भरपूर
अधिक मात्रा में मौजूद प्रोटीन आपकी मसल्स को मजबूत रखने में काफी सहायता प्रदान करता है. इसीलिए अधिकांश जिम करने वाले लोगों को खजूर खाने की सलाह दी जाती है. तो अगर आप भी अपनी मसल्स की मजबूती चाहते हैं तो प्रोटीन से लबरेज डेट जरूर खाइए.

Monsoon Eating: जानिए भुट्टा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी

3.विटामिन का स्रोत
डेट्स मे विटामिन b1, b2, b3, b5 के साथ-साथ विटामिन A और C भी पाए जाता है. अगर आप रोजाना डेट का सेवन करते हैं तो आपको विटामिन सप्लीमेंट लेने की कोई जरूरत नहीं पड़ती. साथ ही इसमें मौजूद ग्लूकोज, सूक्रोज और फ्रक्टोज पूरे दिन आपके शरीर में स्फूर्ति बनाए रखते हैं.



4.हड्डियों को रखे मजबूत
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि डेट में मौजूद मैग्नीज, सेलेनियम, कॉपर, मैग्नीशियम जैसे तत्व आपकी हड्डियों की तदंरुस्ती के लिए काफी कारगर होते हैं. और आपको ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोगों से सुरक्षित रखने में सहायता करते हैं.

Celebrities Secret: मांसाहार या शाकाहार! क्या पसंद है Anushka Sharma को...

5.नर्वस सिस्टम को रखे बेहतर
सोडियम की मात्रा कम होने के कारण ये आपके नर्वस सिस्टम को संतुलित रखने में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

bone loss 620

ये आपके खून को साफ करने में भी मदद करता है.

6.आयरन की ताकत
आपके दांतों को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी फ्लोरीन के अलावा डेट में आयरन भी मौजूद होता है. आयरन की कमी शरीर में कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती है. जैसे सांस का छोटा होना, एनीमिया, थकान आदि. साथ ही ये आपके खून को साफ करने में भी मदद करता है.

Monsoon Eating: जानिए भुट्टा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी

7.पाचन तंत्र की मजबूती
अगर आप रोजाना सुबह पानी भिगो के रखी डेट्स का सेवन करते हैं तो इसमें मौजूद फाइबर आपके पाचन तंत्र को बेहतर करने में मदद करते हैं. यही वजह है कि कान्सटिपेशन के मरीजों को इसे खाने की सलाह दी जाती है.



8. त्वचा निखारने में मदद
डेट में मौजूद विटामिन C और D आपकी स्कीन को ढीला होने से रोकते हैं यानी ये आपके चेहरे पर झुर्रियों से लड़ते हैं. साथ ही ये आपकी त्वचा को कोमल बनाने में भी आपकी मदद करते हैं. डेट्स में मौजूद एंटी एजिंग गुण आपके शरीर में मेलानिन को इकट्ठा नहीं होने देते.

Nutrition In Olive Oil: गजब के हेल्‍थ बेनिफिट देता है ऑलिव ऑयल

skin

डेट में मौजूद विटामिन C और D आपकी स्कीन को ढीला होने से रोकते हैं

9. वजन बढ़ाने में सहायक

शुगर, प्रोटीन और दूसरे विटामिन की मौजूदगी के कारण डेट हमें वजन बढ़ाने में भी मदद करता हैं. ऐसा कहा जाता है कि डेट को खीरे के साथ खाने से आपका वजन एक संतुलित तरीके से बढ़ता है.

weight loss

 

10. हैंगओवर उतारने की तरकीब

ऐसा कम ही लोग जानते हैं कि हल्का से घिसने के बाद रात भर पानी में भिगोए हुए खजूर आपका हैंगओवर उतारने में आपकी मदद कर सकते हैं. तो रात को नशे में धुत्त होने से पहले खजूर को पानी में डालकर रखना ना भूलें.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement