लौकी से बनाये जाने वाले 10 व्यंजन

आप को जानकर हैरानी होगी कि इस सब्जी से कंटेनर्स (ड्रम) तैयार किए जाते थे, जिनमें पानी भरकर रखा जाता था.यह सब्जी ट्रॉपिकल और सबट्रॉपिकल क्षेत्र जैसे एशिया, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में सबसे अधिक विकसित की जाती है.

लौकी से बनाये जाने वाले 10 व्यंजन

खास बातें

  • भारतीय घरों में बॉटल गौड़ को लौकी के नाम से जाना जाता है
  • यह मार्किट में काफी आसानी से उपलब्ध होती है
  • लौकी बनाने के लिए आपको थोड़ी-सी क्रिएटिविटी की ज़रूरत है

भारतीय घरों में बॉटल गौड़ को लौकी के नाम से जाना जाता है. ऐसा माना जाता है कि दुनिया में सबसे पहले लौकी की फसल काटी गई थी. आप को जानकर हैरानी होगी कि इस सब्जी से कंटेनर्स (ड्रम) तैयार किए जाते थे, जिनमें पानी भरकर रखा जाता था.यह सब्जी ट्रॉपिकल और सबट्रॉपिकल क्षेत्र जैसे एशिया, यूरोप, अफ्रीका और अमेरिका में सबसे अधिक विकसित की जाती है.

मुंह में लौकी साधारण स्वाद देती है. यह मार्किट में काफी आसानी से उपलब्ध होती है और मिनटों में तैयार की जा सकती है. इसमें अच्छे देसी मसालें डालकर स्वादिष्ट सब्जी बना सकते हैं. यहां तक की आप इससे मिठाई तक तैयार कर सकते हैं. साउथ चाइना में लोग इसकी मदद से सूप और स्टर फ्राई बनाते हैं. सेंट्रल अमेरिका में इसके बीज को सुखाकर, भूना जाता है और स्नैक की तरह खाने में शामिल किया जाता है. लौकी के बीज को आप कई पारंपरिक डिश को पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 
 

625 lauki kofta

लौकी बनाने के लिए आपको थोड़ी-सी क्रिएटिविटी की ज़रूरत है.

अगर आप लौकी खाना पसंद नहीं करते हैं और अपनी डाइट में शामिल नहीं करते हैं, तो इसके फायदों को जान लेने के बाद ऐसा बिलकुल नहीं रहेगा.लौकी के रस में कई औषधीय गुण होते हैं, जो व्यक्ति के लिए काफी लाभकारी माने जाते हैं.डॉक्टरों का कहना है कि लौकी के जूस में हाइड्रेटिंग एजेंट पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदर से ठंडा रखने में मदद करता है.इसमें करीब 90 प्रतिशत पानी की मात्रा पाई जाती है.लौकी, गर्मियों के मौसम में पेट के लिए हल्की रहती है.यह जल्दी पच जाती है.इससे डायरिया, कॉन्सटिपेशन और नींद न आने की समस्याएं दूर होती है.

इसके अलावा लौकी का रस, उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखते हुए, दिल की बीमारियों को बेहतर करने, वज़न कम करने और डायबिटीज़ में भी मददगार साबित है.इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेशन गुण लिवर को ठीक करते हुए किडनी में मौजूद इंफ्लेमेशन को दूर करता है.
 

625 lauki
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे डायरिया, कॉन्सटिपेशन और नींद न आने की समस्याएं दूर होती है.

लौकी बनाने के लिए आपको थोड़ी-सी क्रिएटिविटी की ज़रूरत है.इससे आप कई ऐसी डिशिज़ तैयार कर सकते हैं, जो घर में छोटे से लेकर बड़ों तक को पसंद आएंगी.अब आप सोच रहे होंगे कि लौकी बनाने के लिए किस प्रकार की क्रिएटिविटी की ज़रूरत है, तो इन 10 रेसिपीज़ को ट्राई करते हुए बिना वक़्त लगाए लौकी चने की दाल, लौकी के कोफ्ते, लौकी का मिठा हल्वा आदि चीज़ें तैयार करें.

1. स्टफ्ड लौकी

शेफः रूपा गुलाटी

उबली हुई लौकी, नींबू में मैरीनेट की गई और आखिर में पनीर भरकर बेक की गई यह डिश सभी को अपना दिवाना बना देगी.



2. लौकी की यख्नी

शेफः अरूणा शर्मा

क्या आप अपनी रोज़ाना की साधारण लौकी खाकर बोर हो चुके हैं, तो कश्मीरी स्टाइल में यह डिश तैयार कर सकते हैं.



3. बॉटल गौड़ मुस्सल्लम

शेफः मारुत सिक्का

लौकी को मैरीनेट करके उसमें आलू भरे जाते हैं और फिर ग्रेवी के साथ तैयार की जाती है.



4. घिया के कोफ्ते

शेफः नीरू गुप्ता

लौकी के कोफ्तों को डीप फ्राई करके ग्रेवी में बनाया जाता है.



5. लौकी का डालना

शेफः नीरू गुप्ता

खाने के बाद परोसे जानी वाली लौकी की मिठाई. यह स्वाद में मिठी और नमकीन होती है. इसे मसालों, हर्बस के साथ पकाया जाता है. आखिर में इसमें दूध और चीनी मिक्स की जाती है.



6. दूधी का हल्वा

शेफः आदित्य बल

लौकी को दूधी के नाम से भी जाना जाता है. इसमें ढेर सारे नट्स और मार्जरीन (एक प्रकार का वेजिटेबल ऑयल, जो मक्खन की जगह मिठाई में इस्तेमाल किया जा सकता है) डाली जाती है, जिसे पकाकर हल्वा तैयार किया जाता है.



7. घिया चना दाल

शेफः नीरू गुप्ता

उत्तर भारत में सबसे ज़्यादा पकाई जाने वाले डिश. चना दाल को पकाकर उसमें लौकी मिक्स की जाती है. 



8. कढ़ी पत्ता के साथ भुनी लौकी

शेफः विक्की रतनानी

लौकी को प्याज़ और हरी बीन्स के साथ भूना जाता है. आप इसमें अपनी पसंदीदा हर्बस और मसालें डाल सकते हैं. 



9. घिया मलाईवाला

शेफः नीरू गुप्ता

देसी मसालों में पकाई जाने वाली इस लौकी की सब्जी में थोड़ी-सी क्रीम भी डाली जाती है.



10. हांडवो

शेफः नीरू गुप्ता

गुजराती पारंपरिक रेसिपी, हांडवो, एक प्रकार का नमकीन केक होता है, जो दाल, चावल, लौकी, छाछ, हर्बस और मसालों की मदद से तैयार किया जाता है.