चटनी बनाने की 10 अलग विधिया

   |  Updated: May 26, 2017 16:20 IST

Reddit
10 Chutney Recipes in Hindi
Highlights
  • चटनी, भारत में ब्रिटिश शासन से खाने में परोसी चली आ रही हैं
  • चटनी ऐसी डिश है, जो खाने के स्वाद को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं
  • टेबल पर सजी रंग-बिरंगी चटनी आपके मील में जान डाल देने वाली होती हैं
चटनी, भारत में ब्रिटिश शासन से खाने में परोसी चली आ रही हैं। ब्रिटिश की यह फेवरिट डिश हुआ करती थीं। ब्रिटिश आर्मी ऑफिसर के नाम पर मशहूर होने वाली चटनी मेज़र्स ग्रे लोगों को सबसे ज़्यादा पसंद थी। 17 सेंचूरी में चटनी को कई यूरोपियन देशों में विशिष्ट भोजन के रूप में इम्पोर्ट किया जाता था। 
 
onion chutney
चटनी, भारत में ब्रिटिश शासन से खाने में परोसी चली आ रही हैं

कई बार यह अपनी ओर ध्यान आकर्षित नहीं कर पाती हैं, लेकिन यकीन मानिए, यह आपके मूड को अच्छा कर सकती हैं। चटनी एक ऐसी डिश है, जो खाने के स्वाद को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती हैं। टेबल पर सजी रंग-बिरंगी चटनी आपकी मील में जान डाल देने वाली होती हैं। नीचे दी गई भारतीय चटनी की रेसिपी को पढ़कर आप भी अपनी खाने के स्वाद को बढ़ा सकते हैं, आइए जानते हैं कैसेः

1. पाइनएप्पल पचहड़ी

शेफः सीमा चंद्रा

पाइनएप्पल फल से तैयार की जाने वाली यह चटनी स्वाद में खट्टी-मीठी होती है। आप इसमें अपनी पसंदीदा मिर्च का भी टेस्ट डाल सकते हैं। यह रेसिपी केरल में मनाए जाने वाले ओनम त्यौहार पर सबसे ज़्यादा परोसी जाती है।



2. टमाटर की चटनी

शेफः निष्ठा असरानी

कटे हुए टमाटर को मसालों में पकाया जाता है। आप महसूस करेंगे कि टमाटर की चटनी खाने के बाद मीठा स्वाद देती है। इसे आप इडली, डोसा और वड़ा के साथ सर्व कर सकते हैं। यह चटनी आप हर सीज़न में बना सकते हैं।



3. मैंगो पचहड़ी

शेफः रूपा गुलाटी

कई प्रकार के स्वाद से तैयार होने वाली चटनी कच्चे आम और गुड़े के मिक्सचर का खट्टा-मीठा टेस्ट देती है। अगर आप इसमें तीखापन डालना चाहते हैं, तो लाल मिर्च और राई का स्वाद डाल सकते हैं।



4. धनिया की चटनी

शेफः निष्ठा असरानी

पुराने ज़माने से चलती आ रही धनिया की चटनी ज़्यादातर सभी घरों में तैयार की जाती है। यह सबसे अच्छा स्वाद कबाब और बाकी के भारतीय स्टाटर्स के साथ देती है। आप इसमें दही डालकर इसे क्रीमी बनावट दे सकते हैं।



5. मैंगो कोकोनट चटनी

शेफः शोभा मुरली

कुछ ही सामग्री और बेहतर स्वाद। आम, कद्दूकस किए नारियल, मिर्च और नारियल के तेल से तैयार होने वाली इस चटनी को आप एक बार चखने के बाद इसके दिवाने हो जाएंगे।



6. ऑलिव गुड़ चटनी

शेफः शुभालक्ष्मी खान

क्या आप जानते हैं कि ऑलिव असम में विकसित किए जाते हैं? यह आसामी आचार ऑलिव, गुड़ और शहद से तैयार किया जाता है। 



7. नारियल और अदरक की चटनी

शेफः शोभा मुरली

खट्टी नारियल की चटनी इमली, मिर्च और हल्के अदरक के स्वाद से तैयार की जाती है। 



8. मूली अखरोट की चटनी

शेफः निष्ठा असरानी

गर्मा-गर्म खाने के साथ छंडी-छंडी चटनी। यह मूली की चटनी कश्मीरी खाने के साथ काफी अच्छा स्वाद देती है। इसमें मौजूद अखरोट कुरकुरापन देने का काम करते हैं। 



9. अंजीर की चटनी

शेफः मंजू माल्ही

सूखे अंजीर से तैयार होने वाली डिप आपको मॉल्ट, सफेद सिरका, मिर्च और लहसुन का स्वाद देगी। ठंडे मीट, हैम आदि चीज़ों के साथ आप इसे सर्व कर सकते हैं। 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

10. ब्लैक करंट चटनी

शेफः किशोर डी रेड्डी

Commentsगहरे बैंगनी रंग की यह चटनी ब्लैक करंट, किशमिश और तरह-तरह के मसालों को मिक्स करके तैयार की जाती है। यह डिप आपको मीठा टेस्ट देगी।
 

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement