राजस्थान में बनने वाले 10 स्वादिष्ट व्यंजन

राजस्थान में बनने वाले 10 स्वादिष्ट व्यंजन

खास बातें

  • राजस्थान, हमें हमेशा अपनी ओर आकर्षित करता है।
  • राजस्थान के लोग सबसे ज़्यादा दाल, बेसन और अनाज बनाना प्रिफर करते हैं
  • इस राज्य का ज़्यादातर हिस्सा मारवाड़ी लोगों से भरा है

भारत, विविधता का मुल्क माना जाता है। ऐसा देश, जहां अलग कल्चर, जाति, परंपरा और रसोई में स्वादिष्ट भोजन पकाया जाता है। तो चलिए, भारत के रेगिस्तानी राज्य, राजस्थान में पकने वाले खाने को खोजते हैं। सुनहरे रंग का दिखने वाला रेगिस्तान, सुंदर और विशाल फोर्ट्स, हमारेपुराने कल्चर और शूरवीरों की याद दिलाता है। राजस्थान, हमें हमेशा अपनी ओर आकर्षित करता है। रंग-बिरंगा शहर, रेगिस्तान की गर्मी और यहां का खाना आपको कभी निराश नहीं करेगा। 

इस राज्य का ज़्यादातर हिस्सा मारवाड़ी लोगों से भरा है, जो शाकाहारी भाजन करना पसंद करते हैं। आप भी सबसे स्वादिष्ट शाकाहारी भोज क्षेत्र के अलग-अलग हिस्सों में एंजॉय कर सकते हैं। प्याज़ कचौड़ी, सभी की फेवरिट डिश है। राजपुतों के शहर में आपको टेस्टी, तीखी, गर्मा-गर्म मीट करी और मुंह में पानी ला देने वाली मिठाई चखने को मिलेगी। राजस्थानी खाने में ढेर सारा देसी घी डाला जाता है। अगर आप राजस्थान जाना प्लान कर रहे हैं, तो वहां जाकर उनकी मशहूर डिश दाल बाटी चूरमा, प्याज़ कचौड़ी, गट्टे की सब्जी और पापड़ की सब्जी न चखना भूलें।जो लोग मीट खाना पसंद करते हैं, वे लाल मांस, सफेद मांस और बंजारी गोश्त ज़रूर खाना ट्राई करें। 

राजस्थान एक सूखा राज्य है, इसलिए यहां बनने वाले खाने में कम पानी का इस्तेमाल होता है। पानी की जगह यहां लोग दूध, दही, छाछ या क्रीम डालना पसंद करते हैं। इन सभी चीज़ों की वज़ह से आपको वहां के खाने में एक क्रीमी बनावट दिखाई देगी। राजस्थान के लोग सबसे ज़्यादा दाल, बेसन और अनाज बनाना प्रिफर करते हैं। तीखी, मसालेदार करी बनाने के लिए यहां के लोग मटन और चिकन के अलावा खरगोश और जंगली सुअर का भी इस्तेमाल करते हैं। 

 

kachori
प्याज़ कचौड़ी, सभी की फेवरिट डिश है।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि राजस्थान में मिठाई खाने के बाद नहीं सर्व की जाती है, बल्कि खाने के साथ परोसी जाती है। हर क्षेत्र की अपनी मशहूर मिठाई होती है, जैसे जोधपुर की मावा कचौड़ी, बिकानेर का रसगुल्ला, जयपुर का घेवर, पुश्कर का मालपुआ आदि।

1. मछली जैसमंदी

शेफः जितेंद्र कुमार, ताज लेक पेलेस होटल, उदयपुर

मुलायम मछली को डिप फ्राई करके उसे तीखे मसाले और क्रीम में पकाया जाता है। 



2. राजस्थानी लाल मांस

शेफः मारुत सिक्का

राजस्थान के खाने की शान, लाल मांस। ये तीखी डिश मटन, ढेर सारे मसाले और लाल मिर्च में पकाई जाती है। 




3. बंजारी गोश्त

शेफः जितेंद्र कुमार, ताज लेक पेलेस होटल, उदयपुर

लहसुन, लाल मिर्च, हल्दी और धनिये के स्वाद में रसेदार मटन के पीस को मैरीनेट करके तैयार किया जाता है। 



4. गट्टे की सब्जी

शेफः आदित्य बल

एक राजपूत डिश, गट्टे, जो बेसन के बने होते हैं, इन्हें फ्राई करके तीखी मसालेदार ग्रेवी में बनाया जाता है। 



5. आमरस की कढ़ी

शेफः आदित्य बल

आम की प्यूरी, जिसे छाछ और बेसन में मिलाकर ब्लैंड किया जाता है। ऊपर से आप बूंदी और देसी मसालों का तड़का दे सकते हैं। 



6. सफेद मांस

शेफः रमेश डोगरा ताज लेक पैलेस होटल, उदयपुर

पारंपरिक सफेद मांस, जो आपको स्वादिष्ट टेस्ट देगा। इसमें चिकन के पीस को देसी मसालों में और क्रीम, दूध, दही और काजू के पेस्ट में पकाकर क्रीमी बनावट दी जाती है। 



7. भुना कूकड़ा

शेफः आदित्य बल

चिकन को राजस्थानी मसालों में मैरीनेट करके मुलायम होने तक पकाया जाता है। इसके बाद ऊपर से इसमें ताज़ा हरा धनिया गार्निश कर परोसा जाता है। 



8. खोबा रोटी के साथ कैरी करी

शेफः अजय चोपड़ा

खट्टे आम की करी को आप राजस्थान की पारंपरिक खोबा रोटी के साथ सर्व कर सकते हैं। 



9. घेवर

शेफः नीरू गुप्ता

राजस्थान की पारंपरिक मिठाई, जो आटा, दूध और चाश्नी से तैयार की जाती है। ये डिस्क के आकार की मशहूर मिठाई होती है, जो अक्सर त्यौहारों पर ही बनती है। 



10. राजस्थानी मिर्ची वडा

शेफः नीरू गुप्ता

स्ट्रीट पर बिकने वाला सबसे मशहूर स्नैक जोधपुरी मिर्ची वडा। हरी मिर्च में मसालेदार आलू का मिक्सचर भरकर डीप फ्राई किया जाता है। इसका सबसे अच्छा स्वाद खट्टी टमाटर की चटनी के साथ ही आता है।
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com