Home Remedies For Acidity: पेट की गैस और एसिडीटी को दूर करेंगे ये 12 घरेलू नुस्खे, दर्द को कम करें...

हम कई बार राहत पाने के लिए उल्टी सीधी दवाएं (Medicine For Acidity) भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं. जी हां, ऐसे भी रास्ते (Home Remedies For Acidity) हैं कि आप बिना किसी दवा के एसिडिटी (Acidity) को दूर भगा सकें. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपने खान-पान में जरा सा बदलाव करें. जी हां, बहुत से ऐसे आहार हैं जिन्हें लेने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. एक नजर इन्हीं पर (Home Remedies For Acidity and Gas Problem)-

Translated By: Anita Sharma  |  Updated: February 11, 2019 16:22 IST

Reddit
12 Amazing Home Remedies For Acidity in Hindi: Tips To Reduce The Pain, pet ki gas ka ilaj, upchar aur nuskhe

Acidity: Symptoms, Treatment, and Home Remedies: खाना किसे नहीं पसंद. लेकिन परेशानी उस समय होती है जब खाने के लिए यह चाह कब्ज, गैस, अफारा जैसी परेशानियों में बदल जाती है. ये वो परेशानियां हैं, जो सुनने में तो बड़ी ही छोटी लगती हैं, लेकिन जब इनका सामना करना पड़ता है, तो अच्छे अच्छों के पसीने छूट जाते हैं. गलत खान-पान की वजह से पेट से (Eating Habits For Acidity) जुड़ी ये परेशानियां बढ़ जाती हैं. कुछ लोग खाने के बहुत शौकीन होते हैं, लेकिन खाने की तरफ बढ़े अपने हाथ को पीछे खींच लेते हैं... भले ही बेमन से. क्योंकि खाने से उनको अफरा या Acidic महसूस होती है. एसिडिटी (Acidity causes) की समस्या किसी को भी हो सकती है. लेकिन कुछ लोगों के साथ यह समस्या बहुत ज्यादा होती है. वे कुछ भी मसालेदार या तला हुआ खा लें तो उन्हें एसिडीटी (Acidity in Hindi) हो जाती है. असल में अस्वस्थ खान-पान के कारण (Foods That Cause Acid Reflux) लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके उपाय के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल भी करते हैं, जिनके अपने साइड इफेक्ट (Side Effect) होते हैं. तो ऐसे में क्या किया जाए कि आपको बिना दवा खाए ही एसिडिटी (Reduce acidity and gas problem) से राहत मिल जाए. इसके लिए बहुत से घरेलू नुस्खे हैं. आज की भागमभाग भरी जीवनशैली में बार का उल्टा-सीधा खाना भी अवॉइड नहीं किया जा सकता. कई बार परेशानी इतनी बढ़ जाती है कि आप कुछ भी कर पाने की हालत में नहीं होते. ऐसे में हम कई बार राहत पाने के लिए उल्टी सीधी दवाएं (Medicine For Acidity) भी खा लेते हैं, जो सेहत को और नुक्सान पहुंचा सकती हैं. जी हां, ऐसे भी रास्ते (Home Remedies For Acidity) हैं कि आप बिना किसी दवा के एसिडिटी (Acidity) को दूर भगा सकें. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपने खान-पान में जरा सा बदलाव करें. जी हां, बहुत से ऐसे आहार हैं जिन्हें लेने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. एक नजर इन्हीं पर (Home Remedies For Acidity and Gas Problem)-

Vitamin D-Rich Foods: ये 14 आहार दूर करेंगे विटामिन डी की कमी

Basant Panchami 2019: कब है बसंत पंचमी, शुभ मुहूर्त, सरस्वती वंदना, सरस्वती की आरती और मालपुआ और खीर रेसिपी...

Happy Chocolate Day 2019: चॉकलेट डे पर देंगे ये तोहफा, तो प्रोमिस डे (Promise Day) पर मिलेगा प्यार का वादा...

Valentine Week 2019: 8 फरवरी को प्रपोज़ डे, तो 9 को है चॉकलेट डे, पढ़ें Valentine's Day से जुड़े फेक्ट...

पेट की गैस या एसिडीटी से छुटकारा पाने के 12 आसान घरेलू नुस्खे - 12 Amazing Home Remedies For Acidity: Easy Tips To Reduce The Pain

1. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगी अदरक: 

How to use Water to treat Ginger: जब भी आपको एसिडिटी महसूस हो मुंह में थोड़ा अदरक चबाएं या फिर अदरक वाला गर्म पानी लें. क्योंकि इसमें पेट की एसिडिटी में आराम पहुंचाने वाले एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्व मौजूद होते हैं.

2. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगा ठंडा दूध : 

How to use Water to treat Milk: कैल्शियम से भरपूर दूध एसिडिटी के दर्द को शांत कर देता है. इसीलिए जब भी आपको पेट में दर्द या जलन महसूस हो तो उसी वक्त एक ग्लास ठंडा दूध पी लें. यह उपाय उन लोगों के लिए बहुत कारगर है जिन्हें डेयरी प्रोडक्ट्स पचाने में दिक्कत नहीं होती. 
 

3. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगा खीरा: 

How to use Water to treat Cucumber: कुछ लोग एसिडिटी से इतने परेशान रहते हैं कि इसके लिए दवाएं हमेशा अपने पास ही रखते हैं. लेकिन क्या हो अगर आप बिना दवा के ही खुद को इससे आराम दिला सकें. तो आपको ज्यादा दवा न खानी पड़े इसलिए आप खीरे को अपने आहार में शामिल हो सकते हैं. खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है. खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है.

 

4. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगा केला: 

How to use Water to treat Banana: यह फल एक नेचुरल एंटासिड है, जिससे पेट में जलन जैसी समस्या में तुरंत राहत मिलती है. जिन लोगों को गर्मियों में एसिडिटी की बहुत दिक्कत होती है वो नियमित तौर पर केला खाएं. 

 

5. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगी सौंफ: 

How to use Water to treat Fennel Seeds: मुंह को फ्रेश करने के साथ-साथ सौंफ एसिडिटी में भी राहत देती है. आप इसे ऐसे ही चबाएं या फिर इसकी चाय बनाकर पिएं, यह दोनों तरीकों से आपको आराम देती है. वहीं, सबसे बेहतर तरीका है कि आप खाना खाने बाद हर बार सौंफ खाएं, आपको एसिडिटी नहीं होगी.

 

6. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगा तरबूज: 

How to use Water to treat Water Melon: यह तो हम सब जानते हैं कि तरबूज में खूब पानी होता है. बस, इसकी यह एक ही खूबी बाफी है आपको एसिडिटी से बचाने के लिए. इसलिए यह आपको हाइड्रेट रखता है. साथ ही पीएच स्तर (pH levels) को कम करने में भी मदद करता है. जो एसिडिटी की समस्या को कम करता है. तरबूज में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर मौजूद होते हैं.

 

7. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगा नारियल पानी: 

How to use Water to treat Nariyal Pani: नारियल पानी को आप अपने शरीर के लिए अमृत मान सकते हैं. जी हां, नारियल पानी आपके शरीर से सभी टॉक्सिन्स निकालने में मददगार है. नारियल एसिडिटी की समस्या को भी दूर करता है.

 

8. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगा आंवला: 

How to use Water to treat Amla: विटामिन-सी से भरपूर आंवला पेट के दर्द, गैस, ब्लोटिंग, एसिडिटी में राहत देता है. आप इसके रोजाना सेवन करें. पेट में आराम के साथ-साथ इससे खूबसूरत बाल और स्किन में भी फायदा मिलेगा. 

 

9. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम करेगी लौंग :

How to use clove to treat acidity: अगर आप खाने के बाद लौंग चबा लेते हैं तो यह आपको एसिडिटी की समस्या से बचा सकती है. भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है.

 

10. गैस और एसिडिटी के घरेलू नुस्खे में काम आएगा पानी: 

How to use Water to treat acidity: गैस या एसिडिटी से छुटकारा दिलाने में पानी बहुत सहायक है. इससे बचने के लिए गुनगुना पानी पीएं. इससे न सिर्फ पाचन प्रक्रिया ठीक होती है, बल्कि गैस भी नहीं बनती. अगर आपको गैस की दिक्कत बार बार होती है, तो सादा गर्म पानी पीने के बजाए उसके साथ थोड़ी सी अज्वाइन या जीरा खा लें. इसे चबाने की जरूरत नहीं आप इसे पानी के साथ निगल सकते हैं. गैस की समस्या से बचने के लिए भोजन के बाद गुनगुना पानी पीएं.

ये भी पढ़ें- 


 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.
Tags:  Home Remedies

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement