Healthy Summer Fruits: गर्मी के 12 फल, जो चिलचिलाती गर्मी में दिलाएंगे कूल-कूल अहसास

Health Benefits of Summer Fruits: ऐसा नहीं है कि गर्मी में आने वाले सारे फल ठंडे (Fruits of summer and their benefits) तासीर के होते हैं, इसलिए उनके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है.'

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 26, 2019 15:29 IST

Reddit
Summer Fruits | Health Benefits of 12 Summer Fruits | summer fruits to lose weight | summer Fruits that helpful for your Healthy body | Summer Fruits To Keep You Cool This Season | Fruits of summer and their benefits | Health Benefits Of Summer Fruits

Fruits of Summer: गर्मियों में आने वाले फलों में 80-90 प्रतिशत तक पानी होता है.

Health Benefits of Summer Fruits: बढ़ती गर्मी, चिलचिलाती धूप और उमस लोगों को डिहाइड्रेशन (Dehydration in Summer) और बदहजमी का शिकार बना देती है. ऐसे में हमें चाहिए कि खाने-पीने (How to Eat During the Summer) की आदतों पर विशेष ध्यान दिया जाए, ताकि गर्मी के दौरान आपकी रोगों से लड़ने की क्षमता बनी रहे. गर्मियों में हाइड्रेट रहने के लिए हमें ज़्यादा पानी पीने की जरूरत होती है, इसलिए अपनी डाइट में फलों को जरूर शामिल करें. डायटीशियन डॉ. अनिता लांबा बताती हैं, 'खुद को हेल्दी रखने के लिए एक संतुलित डाइट (Healthy summer diet) लेना जरूरी है, जिसमें कम से कम तीन से चार बार मौसमी फलों (Benefits of Summer Fruits) का सेवन होना चाहिए. फलों का जूस पीने (Summer Drinks ) से अच्छा है, उन्हें सीधा खाया जाए, क्योंकि साबूत फल फाइबर से भरे होते हैं. ऐसा नहीं है कि गर्मी में आने वाले सारे फल ठंडे (Fruits of summer and their benefits) तासीर के होते हैं, इसलिए उनके बारे में पूरी जानकारी होना जरूरी है.'



Fruits of summer and their benefits: गर्मियों में आने वाले फलों में 80-90 प्रतिशत तक पानी होता है. उनमें विटामिन, मिनरल्स, फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में होता है. इनमें फैट की मात्रा न के बराबर होती है. आइए जानें जिन फलों को आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं, आखिर उनकी तासीर क्या कहती है और कैसे करें उन्हें अपनी डाइट में शामिल.



Health Benefits Of Summer Fruits: तरबूज की तासीर ठंडी होती है.

गर्मियों के ये 12 फल भरी गर्मी में दिलाएंगे ठंडक का अहसास | 12 Summer Fruits To Keep You Cool This Season

1. गर्मी के फलों में तरबूज रखेगा आपको तरोताजा ( Impressive Health Benefits of Watermelon) 

हर घर में नजर आने वाले तरबूज के अनेक फायदे होते हैं. इसकी तासीर ठंडी होती है. यह फल पानी और इलेक्ट्रोलाइट से भरपूर होता है और हमारी पाचन प्रक्रिया और किडनी के लिए भी यह एक अच्छा फल है. यह डिहाइड्रेशन से बचाता है. इसमें बहुत कम कैलरी होती है और लाइकोपीन ज़्यादा होता है, जो सूर्य की किरणों से त्वचा की रक्षा करता है. यही नहीं, यह गर्मी से लड़ने में भी हमारी मदद करता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की काफी मात्रा होती है, जो कि शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत बनाती है. इसके साथ ही, यह शरीर को डी-टॉक्स करने में भी मदद करता है, लेकिन खाने से दो-तीन घंटे पहले और बाद में तरबूज खाने से परहेज करना चाहिए.








2. गर्मी के फलों में आलूबुखारा रखेगा आपको तरोताजा (Aloo Bukhara Benefits) 

यह छोटा-सा आलूबुखारा कई गुणों की खान है. इसकी तासीर ठंडी होती है. यह विटामिन ए और विटामिन सी से भरपूर होता है. इसमें मौजूद फाइबर प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने में मदद करते हैं. इसके अलावा, यह आंखों के लिए भी अच्छा होता है. गर्मियों में अक्सर लोगों को नकसीर फूटने (नाक से खून आना) की समस्या हो जाती है. ऐसे में रोज एक आलूबुखारा खाने से आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. आलूबुखारे में ऑक्सालिक एसिड होता है, इसलिए जिन लोगों को पत्थरी हो, वह आलूबुखारा न खाएं.





Health Benefits Of Summer Fruits in Hindi: जहां पके हुए आम की तासीर गर्म होती है, वहीं कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है.

3. गर्मी के फलों में आम रखेगा आपको तरोताजा ( Heath Benefits Of Mango)

फलों का राजा कहे जाने वाले आम की तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्मियों में इसे ज़्यादा खाने से परहेज करना चाहिए. इसमें आयरन, विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और पोटेशियम होता है. यह बदहजमी, पाचन शक्ति और कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है. जहां पके हुए आम की तासीर गर्म होती है, वहीं कच्चे आम की तासीर ठंडी होती है, इसलिए आमपन्ना बनाने के लिए कच्चे आम का इस्तेमाल किया जाता है. वे लोग जो वजन कम करना चाहते हैं और डायबिटीज़ के मरीजों को इसे खाने से परहेज करना चाहिए.  







4. गर्मी के फलों में लीची रखेगा आपको तरोताजा (Amazing Benefits of Litchis (Lychee)

सभी के दिल को भाने वाली लीची की तासीर हल्की गर्म होती है. इसमें विटामिन बी, सी, मिनरल्स, पोटेशियम, कॉपर होते हैं. यह शरीर में लाल रक्त कोशिकाएं बनाने में मदद करती है. यह पानी का अच्छा स्रोत मानी जाती है. वजन कम करने वाले लोग और डायबिटीज़ रोगी इससे दूरी बनाएं रखें.


5. गर्मी के फलों में अनानास रखेगा आपको तरोताजा (Pineapple: Health Benefits) 

अनन्नास की तासीर ठंडी होती है, जो कि प्रोटीन और वसा पचाने में मदद करता है. इसमें फाइबर होता है, जो कब्ज से निजात दिलाता है. साथ ही, यह जलन विरोधी होता है, जो शरीर को बीमारियों से बचाता है.
 





6. गर्मी के फलों में खुबानी रखेगा आपको तरोताजा (Best Benefits Of Dried Apricots (Sukhi Khubani)

यह विटामिन सी, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और बीटा कैरोटीन से भरपूर होता है, इसलिए यह त्वचा, एनीमिया (रक्तहीनता) के लिए अच्छा होता है. जहां सूखी खुबानी गर्म होती है, वहीं ताजी खुबानी की तासीर ठंडी होती है.





7. गर्मी के फलों में केला रखेगा आपको तरोताजा (Bananas: Health benefits)

इसकी तासीर ठंडी होती है. यह पोटेशियम से भरपूर होता है, इसलिए यह रक्त प्रवाह को बनाए रखने और कम करने में मदद करता है. कैल्शियम से भरपूर होने के कारण यह हड्डियों और दांतों के लिए अच्छा होता है. इसमें पानी की मात्रा कम और कैलोरी की मात्रा ज़्यादा होती है, इसलिए मधुमेह के रोगी और वजन घटाने वाले लोग इसे खाने से परहेज करते हैं. जुख़ाम से पीड़ित लोगों को केले से दूर रहना चाहिए.

Health Benefits Of Summer Fruits: सर्दियों में इसे धूप में बैठकर खाया जाता है.

8. गर्मी के फलों में संतरा रखेगा आपको तरोताजा (Oranges: Health benefits)

संतरा की तासीर ठंडी होती है, इसलिए सर्दियों में इसे धूप में बैठकर खाया जाता है. इसमें थिआमिन, फोलटे (विटामिन बी होता है, जो कोशिकाओं के विकास में मदद करता है), विटामिन सी, बेटाकारोनेट से भरपूर होता है. इसके साथ ही, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, उनके लिए इसमें मौजूद फाइबर फायदेमंद रहते हैं.







Summer Fruits To Keep You Cool: इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं.

9. गर्मी के फलों में आड़ू रखेगा आपको तरोताजा (Health Benefits & Nutrition of Peach)

आड़ू की तासीर गर्म होती है, इसलिए इसे संतुलन के साथ खाना बेहतर रहता है. इनमें बीटा कैरोटिन, विटामिन सी होता है, जो एनीमिया कम करने में मदद करता है. यही नहीं, इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं.





10. गर्मी के फलों में खरबूजा रखेगा आपको तरोताजा (Benefits Of Muskmelon:)

खरबूजे की तासीर ठंडी होती है. यह पानी का अच्छा स्रोत है. इसनें विटामिन ए, विटामिन सी, पोटेशियम, जिंक होता है, जो स्वस्थ त्वचा के लिए सहायक हैं.





11. गर्मी के फलों में पपीता रखेगा आपको तरोताजा (Papaya fruit: Health benefits) 

इसकी तासीर गर्म होती है, इसलिए गर्भवती महिलाओं को इसे खाने से मना किया जाता है या फिर थोड़ी मात्रा में खाने की सलाह दी जाती है. इनमें पपेन नामक एंजाइम होता है, जो उचित पाचन में मदद करता है. वजन घटाने और कब्ज से छुटकारा पाने के लिए पपीता बेस्ट ऑप्शन है. इसमें विटामिन ए, विटामिन सी और फ़ोलेट होता है. यह एक कैंसर विरोधी फल है, जो कि शरीर से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है.



Comments



Summer Fruits: यह कब्ज़ की परेशानी दूर करने और वजन घटाने में सहायक है.

12. गर्मी के फलों में सेब रखेगा आपको तरोताजा (Applefruit: Health benefits) 

बारह महीने बाजार में मिलने वाले सेब की तासीर न तो ज़्यादा ठंडी होती, न ही गर्म. इसमें फाइबर, कैल्शियम, विटामिन ए पाया जाता है. यह कब्ज़ की परेशानी दूर करने और वजन घटाने में सहायक है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 

वजन कम करने से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें- Weight Loss Tips in Hindi



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement