13 Best Vegetarian Dinner Recipes: बोरिंग नहीं लगेगा वेजिटेरियन खाना, एक बार इन 13 बेहतरीन शाकाहारी रेसिपीज को करें ट्राई

रात के खाने में ऐसा क्या बनाएं जो हर किसी को पसंद आए. डिनर बनाते वक्त आपको घर के हर सदस्य की पसंद का ख्याल रखना पड़ता है.

13 Best Vegetarian Dinner Recipes: बोरिंग नहीं लगेगा वेजिटेरियन खाना, एक बार इन 13 बेहतरीन शाकाहारी रेसिपीज को करें ट्राई

खास बातें

  • इन स्वादिष्ट रेसिपीज में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भी मौजूद हैं
  • स्वाद और सेहत दोनों ही लिहाज से एकदम परफेक्ट है.
  • खाने के बाद लंबे समय तक आप इनका स्वाद भूल नहीं पाएंगे.

रात के खाने में ऐसा क्या बनाएं जो हर किसी को पसंद आए. डिनर बनाते वक्त आपको घर के हर सदस्य की पसंद का ख्याल रखना पड़ता है. आप चाहे तो नॉनवेज और वेजिटेरियन दोनों ही चीजों को अपने डिनर में शामिल कर सकते हैं. अगर आप नॉनवेजिटेरिन हैं तो भी आप डिनर में शायद हर रोज नॉनवेज न खा सकें. यहां हम एक बात बताना चाहेंगे कि भारतीय खाने में ऐसी बहुत सी वेजिटेरियन डिशेज हैं जिन्हें नॉनवेज खाने वाले भी शौक से खाते हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए 13 बेस्ट डिनर रेसिपीज लेकर आए हैं जो स्वाद और सेहत दोनों ही लिहाज से एकदम परफेक्ट है. इन स्वादिष्ट रेसिपीज में प्रोटीन, कैल्शियम और अन्य पोषक तत्व भी मौजूद हैं. इन स्वादिष्ट वेजिटेरियन रेसिपीज को खाने के बाद लंबे समय तक आप इनका स्वाद भूल नहीं पाएंगे. तो च​लिए नजर डालते हैं इन रेसिपीज पर:

13 बेहतरीन वेजिटेरियन डिनर रेसिपीज:

1. मक्खनी पनीर बिरयानी

यह एक ऐसी रेसिपी है जो वेजिटेरियन्स के साथ मीट लवर्स को भी खूब पसंद आएगी. इसे चावल और पनीर की ग्रेवी के साथ लेयर में लगाकर बनाया जाता है.

grbnuo5g

2. हॉट येलो करी विद वेजिटेबल्स

इस करी में सब्जियों के जिंगी फ्लेवर, मसाले, हर्ब और फ्रेश हल्दी के साथ करी को इंडियन टच दिया है. इस थाई करी को आप अपने गेस्ट्स को खिलाकर इम्प्रेस कर सकते हैं.

3. मसाला भिंडी

यह झटपट तैयार होने वाली भिंडी आज रात डिनर में बनाएं जाने के लिए एकदम सही है. यह मसालेदार भिंडी आपको खूब पसंद आएगी. इसे आप परांठे के साथ खा सकते हैं.

j219l6o

4. खट्टी मिट्ठी दाल

दाल भारतीय खाने का अहम हिस्सा है, यह एक ट्रेडिशनल दाल है जिसमें आपको खट्टा और मीठा स्वाद मिलेगा और डिनर में बनाने के ​ लिए यह एकदम सही है.

5. आलू टमाटर का झोल

इसे बनाना काफी आसान है, इसके लिए आलू के अलावा, दालचीनी, जीरा, सौंफ जैसे कुछ साबुत मसाले चाहिए होते हैं. प्याज, टमाटर और अन्य मसाले डाले जाते हैं. इस सब्जी में पनीर का इस्तेमाल भी किया गया है.

se8tjg3

6. मशरूम कोफ्ता इन टोमैटो ग्रेवी

पालक और पनीर की स्टफिंग मशरूम के साथ मिलाकर कोफ्ते तैयार करके फ्राई किए जाते हैं. टमाटर और काजू के पेस्ट से ग्रेवी तैयार की जाती है. यह एक रिच डिश है जिसे आप डिनर पार्टी के लिए भी बना सकते हैं.

7. होल वीट पास्ता विद मशरूम सॉस

मशरूम और व्हाइट वाइन में तैयार किया गया पास्ता आप अपने घर पर काफी आसानी से बना सकते हैं. इसके अलावा जो लोग अपने घर से दूर रहते हैं उनके लिए यह एक अच्छा आॅप्शन है क्योंकि इसे कभी भी बनाकर खाया जा सकता है.

v6gjfnng

8. दम पनीर काली मिर्च

इस रेसिपी में कालीमिर्च का इस्तेमाल किया गया है जो पनीर को एकदम अलग स्वाद देता है. इसके अलावा पनीर की इस सब्जी में फ्लेवर देने के लिए धनिया पाउडर, जीरा पाउडर, पैप्रिका मिर्च, गरम मसाला डाला जाता है. दही और क्रीम सब्जी को गाढ़ापन देते हैं.

9. वेजिटेरियन खाओ सुई

तले हुए लहसुन, प्याज, मूंगफली के साथ इस एक-पॉट मील को गार्निश करें! इस नींबू का रस निचोड़े, एक बार आपको नारियल-वाई बर्मीज़ की इस रेसिपी को ट्राई करना चाहिए.

10. बटर पनीर मसाला

यह एक बहुत ही लजीज वेजिटेरियन रेसिपी है, यह बहुत आसान रेसिपी है जिसे सिम्पल मसालों के साथ बनाया जाता है. इसे आप लंच या डिनर में भी बना सकते हैं.

j6rq5nh8

11. सतरंगी बिरयानी

बिरयानी एक ऐसी डिश है जिसे कोई न नहीं कह सकता, जब वह ढेर सारी हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों से भरी हो. यह सतरंगी बिरयानी खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है जिसमें आपको चकुंदर, जुकीनी, गाजर, शिमला मिर्च, फ्रेंच बीन्स और पुदीने का बेहतरीन स्वाद मिलेगा.

12. दाल मखनी

साबुत उदड़ की दाल में मक्खन, कसूरी मेथी, हरी मिर्च और टमाटर का तड़का उसके टेस्ट में जान डाल देता है. दाल मखनी को आप घर आए मेहमानों को भी सर्व कर सकते हैं.

u6aa8l8

13. सिंघाड़े की कढ़ी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इस कढ़ी को सिंघाड़े के आटे और सेंधा नमक से इस कढ़ी को तैयार किया जाता है. इसके बाद साबुत लाल मिर्च, कढ़ीपत्ता का तड़का दिया जाता है. सिंघाड़े की कढ़ी को आप समक के चावल के साथ लंच या डिनर में कभी भी खा सकते हैं.