4 High-Protein Indian Dinner Recipes: बिना तेल की एक बूंद का इस्तेमाल​ किए घर पर बनाएं ये तीन हाई प्रोटीन रेसिपीज़

चिकन और मछली को प्रोटीन के सबसे अच्छे मांसाहारी स्रोतों में से एक माना जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि आप बिना तेल के भी एक बहुत ही बढ़िया चिकन करी बना सकते हैं.

Edited by: Payal  |  Updated: February 03, 2020 12:44 IST

Reddit
4 High-Protein Indian Dinner Recipes You Can Try At Home Without A Drop Of Oil
Highlights
  • हाई प्रोटीन इंडियन डिनर को तैयार करना इतना मुश्किल काम भी नहीं है.
  • चिकन और मछली को प्रोटीन के सबसे अच्छे मांसाहारी स्रोतों हैं.
  • प्रोटीन, मांसपेशियों के निर्माण के लिए बहुत ही जरूरी है.

आज बहुत से लोग हैं जो वजन कम करने की कोशिश में लगे हुए हैं. हेल्दी और एक बैलेंस डाइट के बीच संतुलन बनाए रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं है. अगर आपको फ्राइड चीजें पसंद हैं, तो इन्हें छोड़ना भी काफी मुश्किल है. जैसाकि कि कहा जाता है कि तेल से खाने में स्वाद आता है, साथ ही ​डीप फ्राइड चीजें और टिक्का का स्वाद हमारी जुबान को बहुत पसंद आता है लेकिन लंबे समय तक ऐसी चीजों का सेवन करना स्वास्थ्य के लिए खतरा भी साबित हो सकती हैं.

प्रोटीन, मांसपेशियों के निर्माण और उन्हें बनाए रखने के लिए बहुत ही जरूरी है, यह सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जिसे रोजाना अपने आहार में शामिल करना चाहिए. एक हाई प्रोटीन इंडियन डिनर को अपने लिए तैयार करना इतना मुश्किल काम भी नहीं है, रोटी के साथ एक स्वादिष्ट चिकन करी या दाल को सर्व किया जा सकता है. चिकन और मछली को प्रोटीन के सबसे अच्छे मांसाहारी स्रोतों में से एक माना जाता है. मगर क्या आप जानते हैं कि आप बिना तेल के भी एक बहुत ही बढ़िया चिकन करी बना सकते हैं. जी हां, हमारे पास आपके लिए ऐसी ही तीन बेहतरीन हाई प्रोटीन रेसिपीज है जिन्हें आप रात के खाने के लिए बना सकते हैं और वो भी बिना किसी तेल का उपयोग किए. तो अब आप अपनी इन पसंदीदा व्यंजन को बेहिचक खा सकते हैं.

क्या आप भी प्लेन चीला खाकर हो गए हैं बोर? तो ट्राई करें प्रोटीन से भरपूर यह बेसन एग चीला रेसिपी



यहां देखें तेल की एक बूंद के बिना तैयार किए गए 3 हाई प्रोटीन वाले भारतीय व्यंजन हैं:

1. मुर्ग मलाईवाला

यह डिश एक क्लासिक पारंपरिक ग्रीसी चिकन करी की तरह लगती है, लेकिन यह पूरी तरह से घी और तेल रहित है, फिर भी स्वाद में उन्मदा है. चिकन ड्रमस्टिक को मसाले, गरम मसाला और दूध डालकर पकाया जाता है, बादाम से गार्निश करने पर यह डिश और भी रिच बन जाती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

murgh malaiwala recipe

2. बिना तेल की फिश करी

नारियल के स्वाद वाली यह लाजवाब फिश करी आपको बेहद ही पसंद आएगी. इसे इमली और टमाटर के अलावा, मिर्च, मसालों के साथ पकाया जाता है, तेल की एक बूंद का इस्तेमाल न करने पर भी इसमें आपको भरपूर स्वाद मिलेगा. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. बिना तेल के चिकन मसाला

यह बहुत से लोगों की फेवरेट डिश है. इस रेसिपी में चिकन के टुकड़ों को नींबू के स्वाद के साथ, दही और तीखे मसालों के साथ टॉस किया जाता है और वो भी बिना तेल के. यह चिकन की एक बेहतरीन रेसिपी है जिसे आप खाए बिना नहीं रह सकते है. इस पौष्टिक भोजन को आप एक बाउल चावल के साथ सर्व कर सकते हैं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

0n7il1h8

बिना तेल वाली कन्याकुमारी फिश करी 

फिश काफी हेल्दी होती है इसे अलग-अलग तरीकों से बनाया जा सकता है इसलिए हम आपको फिश करी की एक और बेहद ही स्वादिष्ट और हेल्दी रेसिपी बताने जा रहे हैं. नारियल, इमली और हल्के मसालों में तैयार की गई बिना तेल वाली इस फिश करी को एक बार चखकर आप इस डिश के दिवाने हो जाएंगे. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

तो अब तेल की चिंता छोड़िए और अपने पसंदीदा भोजन का मजा ​लीजिए और हमें कमेंट बॉक्स में बताएं की आपको ये रेसिपीज कैसी लगीं.

अगर आप भी हैं डोसा खाने के शौकीन तो ट्राई करें इस हेल्दी Palak Dosa रेसिपी को

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement