दुनिया भर में बढ़ रहे हैं डेंगू के मामले, बचने के लिए आप कर सकते हैं ये उपाय

राज्यसभा में पेश किए आंकड़ों के अनुसार साल 2013 में एसईएआर के अंदर डेंगू के 398935 मामलें सामने आए हैं.

  |  Updated: July 31, 2015 17:49 IST

Reddit
30-Fold Rise in Dengue Cases Worldwide in Last 50 Years: Shripad Naik in Hindi

सरकार के अनुसार साल 2013 में दक्षिण पूर्व एशियाई क्षेत्र (एसईएआर) के डेंगू के मामलों में भारत का योगदान 19 प्रतिशत का था। वहीं, स्वास्थ्य राज्यमंत्री श्रीपद नाइक ने राज्यसभा को बताते हुए कहा कि पिछले 50 सालों में दुनिया भर में डेंगू के मामलों में 30 गुना बढ़ोतरी हुई है।

नाइक ने आगे बताते हुए कहा कि एसईएआर के अंतर्गत भारत भी एक सदस्य है। इसके अलावा विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अंकड़ों के अनुसार डेंगू के कुल मामलों में से भारत ने साल 2011 में 11 प्रतिशत, साल 2012 में 20 प्रतिशत और साल 2013 में 19 प्रतिशत का योगदान रहा है।

 

राज्यसभा में पेश किए आंकड़ों के अनुसार साल 2013 में एसईएआर के अंदर डेंगू के 3,98,935 मामलें सामने आए हैं, जिसमें से भारत में डेंगू के मामलों की संख्या 75,808 थी। नायक ने बताया कि डेंगू के इलाज और नियंत्रण (2012-2020) पर डब्ल्यूएचओ विश्व रणनीति के अनुसार पिछले 50 साल में डेंगू के मामलों में 30 गुना वृद्धि हुई है। उनका कहना था कि सचिवों की समिति द्वारा तैयार की गई योजना को सरकार ने मंजूरी दे दी है। साथ ही डेंगू पर नियंत्रण पाने के लिए इसे राज्यों में भी भेज दिया गया है।

डेंगू बुखार के रोग विषयक प्रबंधन के लिए नए राष्ट्रीय दिशानिर्देश तैयार किए गए हैं, जिसे कई राज्यों के साथ शेयर किया गया है। साथ ही भारत में मौजूद सैंटिनल सर्विलांस हॉस्पिटल (एसएसएच) में करीब 499 प्रयोगशाला और खोली गई हैं। इसके अलावा कई इंस्टिट्यूट को नैशनल इंस्टिट्यूट ऑफ वीरोलॉजी (पूणे) द्वारा बिना किसी कीमत के कई नए किट उपलब्ध कराए गए हैं।



 (Read- 
 




 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



नाइक का कहना था कि सरकार ने राज्यों को रेगुलर सलाहकार जारी किए हैं, जो कि 2015 में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री से लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिवों से लेकर मुख्य सचिवों और डीजीएचएस से लेकर सभी राज्य स्वास्थ्य सचिवों को जारी किए गए थे। यहां तक की मंत्रालय, हर स्थिति में इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ों का स्टॉक चेक कर आपात स्थिति में प्रतिक्रिया करने के लिए भी तैयार है।

Commentsडेंगू से यूं बच सकते हैं आप

 

न्यूट्रीशनिस्ट और डाइटीशियन डॉ. शिखा शर्मा का कहना है कि डेंगू से बचने के लिए आप अपने घर के अंदर कपूर जला सकते हैं। इसके अलावा मच्छरों को शरीर से दूर रखने के लिए बॉडी पर नीम का तेल लगाया जा सकता है। डॉ. शिखा ने आगे बताते हुए कहा कि किसी भी तरह के इंफेक्शन से बचने के लिए खाने में विटामिन-सी की मात्रा शामिल कर सकते हैं। यह आपकी इम्यूनिटी को बनाए रखने के लिए काफी अच्छा होता है। इसके अलावा आप एक चम्मच चवनप्राश, ताज़ी बनी हरी सब्जियां, नींबू पानी, आमला या भारतीय गूज़बेरी भी खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

और खबरों के लिए क्लिक करें.
 



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement