यहां हैं वो 4 सुपरफूड, जो झट से दूर करेंगे Acidity

ठंडा दूध पीने से एसिडिटि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. ठंडा दूध एसिड रिफ्लक्स और पेट की जलन को शांत करता है.

अनिता शर्मा (with inputs from NDTV Food)  |  Updated: August 13, 2018 16:53 IST

Reddit
4 Super Foods Diet To Fight with Acidity

अक्सर आपका मन कुछ खाने का करता है लेकिन आप खाते नहीं... क्योंकि आपको पता है कि वह खाने से आपको acidic महसूस हो सकता है या एसिडिटी की समस्या हो सकती है. कुछ लोग इस समस्या से बहुत परेशान होते हैं, तो वहीं कुछ नहीं... लेकिन फिर भी ज्यादातर लोगों को एसिडिटी की समस्या से दो चार होना ही पड़ता है. दरअसल, अस्वस्थ खान-पान के कारण लोगों को इस समस्या का सामना करना पड़ता है. इसके उपाय के लिए लोग तरह-तरह की दवाईयों का इस्तेमाल भी करते हैं, जिनके अपने साइड इफेक्ट होते हैं.

जब कभी एसिडिटी होती है तो लोग आस-पास मौजूद चीजों से इसका इलाज करना पसंद करते हैं. कुछ तो इतने परेशान रहते हैं कि इसके लिए दवाएं हमेशा अपने पास ही रखते हैं. लेकिन क्या हो अगर आप बिना दवा के ही खुद को इससे आराम दिला सकें. जी हां, ऐसे भी रास्ते हैं कि आप बिना किसी दवा के एसिडिटि को दूर भगा सकें. इसके लिए आपको करना बस यह है कि अपने खान-पान में जरा सा बदलाव करें. जी हां, बहुत से ऐसे आहार हैं जिन्हें लेने से आप एसिडिटी की समस्या से बच सकते हैं. एक नजर इन्हीं पर-

सच या झूठ: क्या डायबिटीज को सचमुच दूर करता है नीम...



खीरा
खीरे में काफी मात्रा में पानी होता है जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है. खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है. खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है.

तरबूज
जी हां, तरबूज आपको एसिडिटी से बचा सकता है. तरबूज में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर होते हैं. क्योंकि तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है तो इसकी मदद से आप अपने पेट को हाइड्रेट रख सकते हैं. यह पीएच स्तर (pH levels) को कम करने में भी मदद करता है. जो एसिडिटी की समस्या को कम करता है.



tikdvq9

Photo Credit: iStock

केला
केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है. केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है. साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है.

coconut water

Photo Credit: iStock

नारियल पानी
नारियल पानी शरीर के लिए काफी उपयोगी रहता है. नारियल पानी शरीर में से टॉक्सिन्स निकाल देता है. इसकी वजह से नारियल पानी के सेवन से भी एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है.

 
 

df4n4mvo

Photo Credit: iStock

ठंडा दूध
दूध शरीर और हड्डियों के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है. वहीं ठंडा दूध पीने से एसिडिटि की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. ठंडा दूध एसिड रिफ्लक्स और पेट की जलन को शांत करता है.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement