अगर लेना है नया फ्रिज तो रखें इन 4 बातों का ख्याल...

कुछ अन्य फीचर आपको फ्रिज पसंद करने में मदद करेंगे, जो कि आपके परिवार के आकार और जरूरतों को ध्यान में रख कर दिए गए हैं.

अगर लेना है नया फ्रिज तो रखें इन 4 बातों का ख्याल...

त्योहारी मौसम आ गया है. इस समय आप कई सारी Festival sale, Diwali deals का फायदा आप उठा सकते हैं. इस दौरान बहुत बड़ी लिस्ट होती है, जिसे आप खरीदना चाहते हैं. तो क्यों न इस समय का ऐसे ही फायदा उठाया जाए और वह चीजें खरीदी जाएं जो आपके लिए जरूरी हैं. लेकिन कई बार बजट भी आपका हाथ रोक सकता है. और ऐसे में आप चुनते हैं उन चीजों को जो लेना सबसे ज्यादा जरूरी हैं. तो अगर आपकी इस लिस्ट में सबसे ऊपर जो नाम आया है वह फ्रिज का है, तो यह खबर आपके लिए है. क्योंकि इसमें हम आपको बता रहे हैं वह 4 सबसे जरूरी बातें जो नया फ्रिज खरीदते हुए आपको ध्यान रखनी जरूरी हैं- 

दिनभर के बचे खाने से लेकर दूध, दही, सब्जियां सब फ्रिज की ठंडी हवा में गर्मी का मज़ा ले रही हैं और आप हैं कि बिना ठंडे पानी गुजारा कर रहे हैं. तो आपको बता दें, यह समय खुद को सांत्वना देने का नहीं, बल्कि बाजार से नया फ्रिज लाने का है. जी हां, इस स्थिति में अक्सर लोग सोचते हैं कि ज़्यादा गर्मी की वजह से फ्रिज भी सही से काम नहीं कर रहे, लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं हैं. दरअसल फ्रिज में रखा सामान और उसका इस्तेमाल फ्रिज की क्षमता से ज़्यादा है, इसलिए वह ठंडा करना कम कर देता है. ऐसे में आपको अपनी जरूरत को ध्यान में रखते हुए ही फ्रिज का चयन करना चाहिए.

फ्रिज खरीदना काफी मुश्किल काम है. जब स्टोर पर पहुंचते हैं, तो असंख्य विकल्प देखकर हैरान  और असंजस में पड़ जाते हैं कि क्या खरीदें और क्या नहीं. अब आपको ज़्यादा खोजने की जरूरत नहीं है. हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप अपनी दुविधा को कम कर कैसे एक अच्छा मॉडल खरीद सकते हैं.

 

 

दिमाग में रखें ये बातें:

1. क्षमताः फ्रिज खरीदते समय सबसे पहले अपने परिवार का साइज (सदस्यों की संख्या) और रोज की जरूरत ध्यान में रखें. उसी हिसाब से आप रेफ्रिजरेटर के साथ जाएं, जो आपकी सारी जरूरतें पूरी करता हो. आपके फ्रिज की क्षमता दो भागों में बंट जाती है. यह है कुल क्षमता और आपके इस्तेमाल करने की क्षमता. 
स्टार रेटिंग और ऊर्जा की खपतः

ऊर्जा क्षमता मूल्यांकन (ईईआर) या स्टार रेटिंग का मतलब हता है कि उपकरण की ऊर्जा क्षमता क्या है. फ्रिज पर जितने ज़्यादा स्टार होंगे, वह ऊर्जा क्षमता उतनी ही अच्छी होगी. साथ ही, यह भी ध्यान दें कि अमुक मॉडल पूरे साल में बिजली की कुल कितनी इकाई लेता है. फ्रिज खरीदते समय उस पर लगे नीले और हरे रंग का ब्यूरो ऑफ एनर्जी इफिशंसी का लोगो देखना न भूलें. यह लोगो ईईआर रेटिंग की प्रामाणिकता सुनिश्चित करता है.

हम में से बहुत लोगों के लिए बिजली का बिल बहुत मायने रखता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप अपना पैसा ऐसे फ्रिज पर खर्च करें जो ऊर्जा कार्यकुशल हो. बिजली की खपत इस बात पर निर्भर करती है कि आप फ्रिज कितनी बार खोलते हैं क्योंकि ऐसा करने से फ्रिज को तापमान बरकरार रखने के लिए ज़्यादा काम करना पड़ता है.

2. कंप्रेसरः रेफ्रिजरेटर ठंडा करने की मुख्य इकाई कंप्रेसर है. यह दो तरह की होते हैं- साधारण और डिजीटल. साधारण कंप्रेसर तेज स्पीड पर शुरू होते हैं, लेकिन बाद में वह निरंतर गति से चलता रहता है. ऐसे में अगर फ्रिज ठंडा कम है, तो भी वह अपनी ही स्पीड से चलता रहता है और उच्चतम तापमान पर पहुंचकर ही बंद होता है. सिर्फ इसी कारण की वजह से कई बार आपको फ्रिज से ‘टिक’ की अवाज सुनाई देती है. 
वहीं, दूसरी ओर डिजीटल कंप्रेसर की स्पीड जरूरत के अनुकूल होती है. यह कम स्पीड से शुरू होता है और ठंडा कम होने पर ही बढ़ता है. छोटे रेफ्रिजरेटर में साधारण कंप्रेसर सही काम करते हैं और डिजीटल कंप्रेसर मध्यम और बड़े आकार के रेफ्रिजरेटर में आते हैं, जो कि बड़े परिवारों के हिसाब से होते हैं. डिजीटल कंप्रेसर लंबे समय तक आपका साथ निभाते हैं.

3. अन्य फीचरः जैसे-जैसे आकार और क्षमता बढ़ती है, उसमें बहुउद्देश्य कार्यों को जोड़ने की जरूरत होती है. मध्यम और बड़े आकार के फ्रिज नई तकनीक के साथ आ रहे हैं जैसे- कूल पैड. यह एक जैल प्लेट होती है, जो लाइट चले जाने पर खाने की चीजों को पिघलने से बचाती है. यह लगभग दस घंटे तक काम करती है. आजकल आने वाले रेफ्रिजरेटरों में कई तरह के नए फीचर जैसे बदबू दूर करना, मजबूत कांच, व्यवस्थित अलमारियां, बर्फ और पानी छानने की मशीन, मौसम के अनुसार खुद ही तापमान बदल जाना, वोल्टेज स्टेबलाइज़र से निर्मित और एक मिनट से ज़्यादा देर दरवाजा खुलने पर अलार्म का बजना आदि शामिल हो चुके हैं.

4. डी-फ्रॉस्टः पुराने रेफ्रिजरेटर में कुछ समय के बाद बर्फ की फोम जम जाती थी और उसे हटाने के लिए खुद ही फ्रिज को डी-फ्रॉस्ट करना पड़ता था. हालांकि अब फ्रिज में स्वचालित रूप से बर्फ पिघल जाती है. लगभग सभी नए रेफ्रिजरेटर में अब यह फीचर आ जुड़ गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Soups For Weight Loss: वेट लॉस प्रोग्राम में इन रेसिपी को जरूर एड करना चाहेंगे आप

10 Dates Benefits: हड्डियों की मजबूती से लेकर त्वचा की खूबसूरती तक खजूर के 10 फायदे

Garam Masala Benefits: मसालों का यह लजीज मेल आपकी सेहत के लिए भी है फायदेमंद

Natural Lip Scrubs: फटे होंठों से छुटकारा दे सकते हैं ये स्‍क्रब