Vitamin D-Rich Drinks: ये 4 पेय जो करेंगे विटामिन डी की कमी को दूर

विटामिन डी से भरपूर पेय (vitamin D-rich drinks) आप अपने आहार में शामिल कर सकते है, जो विटामिन डी की कमी (daily diet to avoid vitamin D deficiency) को दूर करने में आपकी मदद करेंगे.

Edited by: अनिता शर्मा  |  Updated: June 21, 2019 13:48 IST

Reddit
4 Vitamin D-Rich Drinks To Avoid Vitamin D Deficiency | vitamin d ki kami aur foods

Vitamin D Deficiency: विटामिन डी की कमी भारतीय भारतीय में देखने को मिल रही है.

Highlights
  • जानें गाय के दूध के फायदे, विटामिन डी की कमी करे दूर
  • सोया मिल्क करेगा विटामिन डी की कमी दूर
  • हम विटामिन डी सीधे धूप (vitamin D from sunlight) से पा सकते हैं.

Vitamin D deficiency: विटामिन डी की कमी आज की जीवनशैली में एक आम समस्या बनती जा रही है. विटामिन डी की कमी भारतीय भारतीय में देखने को मिल रही है. इसके लिए विटामिन डी के आहार लेने की सलाह दी जाती है. विटामिन डी से भरपूर आहार खाने के साथ ही साथ लोग विटामिन डी के कैप्सूल्स भी लेते हैं. लेकिन ऐसा केवल डॉक्टर की सलाह से ही करना चाहिए. विटामिन डी के लिए किसी भी तरह की दवा लेने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह लें और उनकी सलाह के मुताबिम ही विटामिन डी टेस्ट कराएं. क्योंकि यह जान लेना भी जरूरी है कि विटामिन डी 3 साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं. इसके साथ ही जर्नल न्यूट्रिएंट्स में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भारत में विटामिन डी की कमी किसी महामारी की तरह है. इस अध्ययन के मुताबिक यहां 70 फीसदी लोगों में  विटामिन डी की कमी है.

 

इस अध्ययन को पढ़कर एक विडंबना जो लगी वह यह कि भारत को प्रचुर धूप मिलती है. विटामिन डी की कमी से जूझ रहे लोगों की इतनी बड़ी संख्या का होना चौंकाने वाला है. विटामिन डी, जिसे 'सनशाइन विटामिन' (sunshine vitamin) के रूप में भी जाना जाता है, सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है, जिसकी हमारे शरीर को विभिन्न कार्यों को करने में जरूरत होती है. यह पोषक तत्व हमारे शरीर में मैग्नीशियम, फॉस्फेट और कैल्शियम सहित विभिन्न अन्य जरूरी खनिजों यानी मिनरल्स के विनियमन और अवशोषण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 



Vitamin D to boost immune system: विटामिन डी को इम्यून सिस्टम (boost immune system) को मजबूत बनाने के लिए जाना जाता है. इसके साथ ही साथ विटामिन डी हड्डियों की ग्रोध, दांतों के लिए जरूरी है. विटामिन डी की कमी से कई तरह की परेशानियां पैदा हो सकती हैं, जैसे जोड़ों, कमर, हड्डियों में दर्द या मासपेशियों में दर्द. विटामिन डी की कमी को एक लाइफस्टाइल बीमारी (lifestyle diseases) भी कहा जा सकता है. हम विटामिन डी सीधे धूप (vitamin D from sunlight) से पा सकते हैं या फिर विटामिन डी से भरपूर आहार से. तो चलिए आपको बताते है. विटामिन डी से भरपूर आहार की लिस्ट हम आपको बताते हैं. इनमें मशरूम, सोया, सेलम, अंडे वगैरह शामिल हैं. इसके अलावा कुछ ऐसे ड्रिंक्स भी हैं, जो विटामिन डी से भरपूर हैं. विटामिन डी से भरपूर पेय (vitamin D-rich drinks) आप अपने आहार में शामिल कर सकते है, जो विटामिन डी की कमी (daily diet to avoid vitamin D deficiency) को दूर करने में आपकी मदद करेंगे.



विटामिन डी से भरपूर ड्रिंक्स की लिस्ट (List Of Healthy Vitamin D-Rich Drinks)

विटामिन डी से भरपूर पेय है संतरे का जूस (Orange Juice) 

विटामिन डी के बहुत ज्यादा प्राकृतिक स्रोत नहीं हैं, खासकर अगर आप शाकाहारी हैं. परेशान न हों! कुछ पेय ऐसे होते हैं, जो विटामिन डी से भरपूर हैं. ऐसा ही एक पेय है संतरे का रस. जी हां, संतरे के रस में पोषक तत्वों को बढ़ावा देने वाले कई स्वास्थ्य वर्धक तत्व हैं और विटामिन डी उनमें से एक है. किसी भी मिलावट से बचने के लिए हमेशा घर के बने ताजे संतरे के रस का ही चुनाव करें.



orange juice

Vitamin D- Rich Drinks: हमेशा घर का बना संतरे का जूस ही पीएं.

गाय के दूध के फायदे, विटामिन डी की कमी करे दूर (Cow Milk)

गाय का दूध बहुत ही फायदेमंद होता है. दूध दुनिया में सबसे ज्यादा पीए जाने वाले पेय में से एक है. गाय का दूध स्वाभाविक रूप से विभिन्न पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना गया है. अब अगर हम आपसे कहें कि इसमें विटामिन डी भी शामिल है, तो यकीनन आप खुश हो जाएंगे. डीके प्रकाशन की पुस्तक 'हीलिंग फूड्स' के अनुसार, "पूर्ण वसा वाले दूध का उपयोग करें, क्योंकि इसमें केवल 4 प्रतिशत वसा होती है. इसकी वसा को आप बाहर निकाल लेंगे तो इसमें घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के भी कम होते हैं." स्वास्थ्य विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ पूर्ण वसा वाले दूध का सेवन करने की सलाह देते हैं, क्योंकि यह विटामिन डी की अधिकतम मात्रा के साथ होता है. लेकिन अगर आप सीधे पीना पसंद नहीं करते हैं, तो आप अपने गिलास दूध में स्मूदी बना सकते हैं या चॉकलेट सिरप जोड़ सकते हैं.



7o1st39

Vitamin D- Rich Drinks: गाय के दूध में विटामिन डी प्रचूर मात्रा में होता है.

योगर्ट से तैयार ड्रिंक्स (Yogurt-Based Drinks)

योगर्ट विटामिन डी भरपूर है. यूएसडीए पोषण डेटा के अनुसार प्रति 8-औंस योगर्ट में 5 आईयू होती है. यदि आप एक दुकान से दही खरीदते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप लेबल को ध्यान से पढ़ें, लेकिन अगर घर पर दही बनाना पसंद करते हैं, तो यह सबसे अच्छा है. अगर आपको दही ज्यादा पसंद नहीं तो दही से बने पेय अपने आहार में शामिल करें. 



q428ivs

Vitamin D- Rich Drinks: मिंट लस्सी आपको स्वाद और सेहत दोनों देगी.

सोया मिल्क करेगा विटामिन डी की कमी दूर (Soya Milk)

क्योंकि विटामिन डी एनिमल बेस्ड आहार में ही ज्यादा मिलता है. ऐसे में वेगन और शाकाहारी लोगो के पास  बहुत ही कम विकल्प बचते हैं. इसलिए, सोया दूध की तरह संयंत्र आधारित दूध के विकल्प अक्सर विटामिन डी और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के साथ होते हैं, जो आमतौर पर गाय के दूध में पाए जाते हैं. बाजार से डिब्बाबंद सोया दूध खरीदने से बचें, क्योंकि वे परिरक्षकों और एडिटिव्स के साथ आते हैं.


soya milk

Vitamin D- Rich Drinks: Plant-based milk substitutes like soy milk are often fortified with this vitamin D.

नोट: अगर आप विटामिन डी की कमी से जूझ रहे हैं तो धूप सेकें और आहार में जरूरी बलावा करें. लेकिन आहार में किसी भी तरह का बदलावा बिना डॉक्टरी सलाह के न करें. 

हाइपरटेंशन रोगियों के लिए तुलसी है फायदेमंद, ब्‍लड प्रेशर को करती है कंट्रोल







Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement