Raw Banana Benefits: कच्चा केला खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे

Benefits Of Raw Banana: केला एक ऐसा फल है जिसे दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. केला हर मौसम में आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. केले को सेहत के लिए गुणों का भंडार कहा जाता है.

Raw Banana Benefits: कच्चा केला खाने के पांच हैरान करने वाले फायदे

Raw Banana Benefits: कच्चे केले को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है.

खास बातें

  • केले को सेहत के लिए गुणों का भंडार कहा जाता है.
  • कच्चे केले को रोजाना खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है.
  • कच्चे केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

Benefits Of Eating Raw Banana: केला एक ऐसा फल है जिसे दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाया और पसंद किया जाता है. केला हर मौसम में आसानी से आपको मार्केट में मिल जाएगा. केले को सेहत के लिए गुणों का भंडार कहा जाता है. लेकिन, क्या आप कच्चा केला (Raw Banana Benefits) खाने के फायदे जानते हैं, जी हां कच्चा केला. कच्चे केले को वजन घटाने के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन माना जाता है. अगर आप वजन घटाने (Weight Loss) की कोशिश कर रहे हैं, तो रोज एक केला खाना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. कच्चे केले में भरपूर मात्रा में फाइबर्स पाए जाते हैं, जो बैड फैट सेल्स और अशुद्धियों को साफ करने में मदद करते हैं. कच्चे केले को रोजाना खाने से पाचन क्रिया बेहतर होती है, तो चलिए बिना देर किए जानते हैं कच्चे केले से मिलने वाले फायदे. 

कच्चे केले में पाए जाने वाले पोषक तत्व- Nutrition Value Of Raw Banana:

कच्चा केला देखने में हरे रंग का होता है. इसमें फाइबर, विटामिन-सी, विटामिन-बी6, प्रोविटामिन-ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, जिंक व फेनोलिक यौगिक जैसे कई गुण पाए जाते हैं, जो शरीर को कई समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

कच्चा केला खाने के फायदेः Kachha Kela Khane Ke Fayde:

1. पाचन- 

कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा पाई जाती है. ये दोनों ही पाचन तंत्र की क्षमता को बढ़ाने के साथ ही खाने को जल्दी पचाने में मदद कर सकते हैं. जिससे पाचन संबंधी समस्याओं को दूर किया जा सकता है.

foa4d6o8

कच्चे केले में फाइबर और प्रतिरोधी स्टार्च की मात्रा पाई जाती है. Photo Credit: iStock

2. डायबिटीज-

डायबिटीज के रोगियों के लिए फायदेमंद है कच्चे केले का सेवन. कच्चे केले में पाया जाने वाला एंटी-डायबिटिक गुण डायबिटीज की समस्या को भी कम करने में मददगार हो सकता है.

3. हार्ट-

कच्चे केले में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो बढ़ते हुए कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित कर सकता है. जिससे हार्ट को हेल्दी रखने में मदद मिल सकती है.

4. मोटापा-

मोटापा कम करने के लिए आप अपनी डाइट में कच्चे केले को शामिल कर सकते हैं. कच्चे केले में कुछ मात्रा फाइबर की पाई जाती है और फाइबर जल्दी से पचता नहीं है, जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है, जो हमें अधिक खाने से बचाने और वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

5. स्किन-

कच्चे केले को स्किन के लिए अच्छा माना जाता है. इस में कई प्रकार के विटामिन और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर होते हैं, जो चेहरे पर पड़ने वाली झुर्रियों से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकते हैं.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Matar Aloo Pulao: झटपट और आसान डिनर के लिए ऐसे बनाएं मटर आलू पुलाव
Rice Flour Dosa: सिर्फ 15 मिनट में बनाएं चावल के आटे से टेस्टी डोसा
Carrot Leaves Benefits: गाजर की पत्तियां बेकार समझ न फेंके, डाइट में शामिल कर पाएं ये फायदे
Bathua Side Effects: जरूरत से ज्यादा बथुआ खाने से हो सकते हैं ये बड़े नुकसान