गर्मी में बनी क्लासिक लस्सी के अलावा सभी को पसंद आएंगे ये नए फ्लेवर

पंजाबी खाने की शान माने जाने वाली लस्सी गर्मी के मौसम में भारतीयों के पसंदीदा पेय में से एक है. स्मूद, मलाईदार और दही बेस्ड इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को  पारंपरिक रूप से मिट्टी के गिलास या फिर कुल्हड़ में सर्व किया जाता है.

Payal  |  Updated: June 18, 2019 14:25 IST

Reddit
5 Best Lassi Recipes: try these amazing summer coolers
Highlights
  • लस्सी गर्मी के मौसम में भारतीयों के पसंदीदा पेय में से एक है.
  •  पारंपरिक रूप से इसे मिट्टी के गिलास या फिर कुल्हड़ में सर्व किया जाता है
  • लस्सी का एक घूंट, तपती गर्मी में आपको काफी राहत देता है.

पंजाबी खाने की शान माने जाने वाली लस्सी गर्मी के मौसम में भारतीयों के पसंदीदा पेय में से एक है. स्मूद, मलाईदार और दही बेस्ड इस रिफ्रेशिंग ड्रिंक को पारंपरिक रूप से मिट्टी के गिलास या फिर कुल्हड़ में सर्व किया जाता है. लस्सी का सेवन करते ही आपको तुरंत ठंडक मिलती है और शायद यही कारण है कि आयुर्वेद में भी इसे एक बेहतरीन ग्रीष्मकालीन कूलर माना जाता है. लस्सी को बनाना बेहद ही सरल है, दही को फेंटकर चीनी मिलाकर बनने वाली इस ठंडी लस्सी का एक घूंट, तपती गर्मी में आपको काफी राहत देता है. कुछ लोग ऐसे भी जिन्हें शायद मीठा पसंद नहीं होता तो वह चीनी की जगह दही में नमक और भूना जीरा डालकर इसकी छाछ बनाकर पीना पसंद करते हैं.

समय के साथ लोगों ने लस्सी में काफी वैरिएशन लाने की कोशिश की है. दही के साथ फल, ड्राई फ्रूटस और अन्य चीजें मिलाकर लस्सी को नया रूप और स्वाद दिया गया है और आज क्लासिक लस्सी के साथ आपको कई अन्य फ्लेवर में भी लस्सी का चखने को मिलेगा. विभिन्न फ्लेवर में मिलने वाली ये लस्सी वाकई लाजवाब हैं और इसलिए हमने इन स्वादिष्ट लस्सी की एक लिस्ट भी तैयार की है.

आप चाहे तो  इन नए लस्सी फ्लेवर्स को ट्राई कर सकते हैं:

घर में ऐसे बनाएं स्पाइसी हरी मिर्च की चटनी

लस्सी

सबसे पहले हम बात करेंगे क्लासिक लस्सी की. लस्सी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे गर्मी के मौसम में खूब पिया जाता है.परांठों के साथ अगर लस्सी मिल जाए तो उनका स्वाद और भी बढ़ जाता है। लस्सी एक ऐसा पेय पदार्थ है जिसे आप घर आए मेहमानों के सामने भी फटाफट बनाकर सर्व कर सकते हैं. इसे बनाने के लिए सिर्फ दही, चीनी और बर्फ की जरूरत होती है.

qqblbtn8

मैंगो लस्सी 

लस्सी गर्मी में पिया जाने वाला एक नैचुरल पेय है जिसे, बनाना बहुत ही आसान है. दही से बनी यह लस्सी पेट के लिए फायदेमंद होती है. लेकिन, यहां दही के साथ आपके पसंदीदा फल आम को मिलाकर मैंगो लस्सी बनाई गई है और इस गर्मी आप भी आसानी से बनने वाली मैंगो लस्सी का मजा ले सकते हैं.

thandai

पढ़ें वजन घटाने के टिप्‍स, इलायची करेगी मदद, इलायची के फायदे

खजूर के 10 फायदे, हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर

बनाना-वॉलनट लस्सी

गर्मियों में राहत पाने के लिए अकसर लोग नींबू पानी या लस्सी ही पीते हैं. लेकिन, सारी गर्मी एक जैसे टेस्ट की लस्सी पीना थोड़ा बोरिंग हो जाता है. इसलिए आप घर पर बनाना-वॉलनट लस्सी तैयार कर अपने लिए वैरायटी बना सकते हैं.

n4n8gmu

मिंट लस्सी

लस्सी दो तरह से बनाई जाती है मीठी और नमकीन लेकिन मिंट लस्सी का स्वाद भी आपको जरूर पसंद आएगा. इसे बनाने के लिए पुदीना, दही, चीनी और बर्फ की जरूरत होती है. पुदीने की वजह से लस्सी को रिफ्रेशिंग टेस्ट मिलता है.

4470evo

स्ट्रॉबेरी लस्सी

आपमें से ऐसे बहुत से लोग होंगे जिन्हें स्ट्रॉबेरी बहुत पसंद होगी. बस, अपनी इसी फेवरेट स्ट्रॉबेरी की प्यूरी बना लें और एक ब्लेंडर में सबसे पहले दही, चीनी और बर्फ को ब्लेंड कर लें. इसके बाद तैयार की गई प्यूरी को इसमें मिलाकर स्ट्रॉबेरी लस्सी तैयार कर सकते हैं.

g68vph0g

Snack Recipes: घर पर झटपट तैयार करें ये लाजवाब स्नैक्स, बच्चे और बड़े सभी होंगे इम्प्रेस

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement