5 हाई प्रोटीन स्रोत, जिनके बारे में आप नहीं जानते होंगे

प्रोटीन क्या है, प्रोटीन फूड्स, प्रोटीन के स्रोत क्या क्या है, प्रोटीन चार्ट और जिम के बाद कौन सा प्रोटीन लेना सबसे अच्छा रहता है? प्रोटीन सब्जियों में भी होता है. प्रोटीन कई तरह का होता है. प्रोटीन लिस्ट आप अपने डाइटिशन से ले सकते हैं. प्रोटीन के फायदे बहुत हैं.

NDTV Food Hindi  |  Updated: June 24, 2019 16:29 IST

Reddit
5 lesser known sources of protein | how to use protein for weight loss | high protein food in hindi | High-Protein Foods | types of proteins | high protein indian food | protein supplements | protein rich food |

Healthy Sources of Protein : प्रोटीन कई तरह का होता है. प्रोटीन लिस्ट आप अपने डाइटिशन से ले सकते हैं.

Highlights
  • प्रोटीन सब्जियों में भी होता है. प्रोटीन कई तरह का होता है.
  • प्रोटीन के फायदे बहुत हैं.
  • लोग प्रोटीन लेने के लिए प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं.

Healthy Sources of Protein : प्रोटीन सब्जियों में भी होता है. प्रोटीन कई तरह का होता है. प्रोटीन लिस्ट आप अपने डाइटिशन से ले सकते हैं. असल में प्रोटीन के फायदे बहुत हैं. प्रोटीन आपके शरीर के लिए जरूरी है. प्रोटीन क्या है, प्रोटीन फूड्स, प्रोटीन के स्रोत क्या क्या है, प्रोटीन चार्ट और जिम के बाद कौन सा प्रोटीन लेना सबसे अच्छा रहता है? इस तरह के सवाल अक्सर पूछे जाते हैं. आपको प्रोटीन फूड्स की जानकारी होना जरूरी भी है. इसकी वजह है शरीर के लिए सही प्रोटीन की जरूरत. जब आपको अपने शरीर की जरूरतों का पता होगा तो आप उसके अनुसार ही आहार ले सकते हैं. अक्सर लोग प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए या प्रोटीन लेने के लिए प्रोटीन पाउडर का सहारा लेते हैं. लेकिन इससे अच्छा यह होगा कि आप प्रोटीन रिच फ़ूड यानी प्रोटीन से भरपूर आहार लें. अपने खाने में उन चीजों को शामिल करें जो प्रोटीन से लबालब हों. हमारे आस-पास ऐसे बहुत से खाद्य पदार्थ मौजूद होते हैं जो प्रोटीन का अच्छा सोर्स होते हैं.





Sources of High-Protein : हम कुछ ही ऐसे खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं जो हमें सही मात्रा में प्रोटीन मुहैया कराते हैं, लेकिन लिस्ट यहीं खत्म नहीं होती. आज हम आपको ऐसे खाद्य पदार्थों की जानकारी देंगे जो प्रोटीन सोर्स के मामले में बहुत ज्यादा इस्तेमाल में नहीं लाए जाते हैं. जिन लोगों को वर्कआउट करने की आदत होती है, उनके लिए वैसे भी प्रोटीन बेहद जरूरी होता है. मसल्स बनाने की बात हो या वजन कम करने की दोनों ही मामलों में संतुलित प्रोटीन की जरूरत होती है.



टॉप 5 प्रोटीन स्रोत, जिनके बारे में आपको शायद न पता हो (5 lesser known sources of protein)

1.प्रोटीन फूड है झींगा (Shrimp, a source of protein) : 

झींगा में प्रोटीन की मात्रा बहुत अधिक होती है. प्रति 100 ग्राम झींगा में लगभग 20 फीसदी तक प्रोटीन होता है. अंडे की तुलना में ये एक बेहतर उच्च प्रोटीन सोर्स है. इसके 100 ग्राम में लगभग 105 कैलोरी मौजूद होगी. झींगा में प्रोटीन डी, बी12, आयरन, फास्फोरस, और यहां तक की एंटी-ऑक्सीडेंट्स भी प्रचुर मात्रा में होते हैं.



2.प्रोटीन फूड हैं कद्दू के बीज (Pumpkin source of protein) : 

यकीनन आपको यह नहीं पता होगा कि कद्दू के बीज प्रोटीन के लिए अच्छे स्रोत होते हैं. जी हां, 28 ग्राम कद्दू के बीज में 5 ग्राम प्रोटीन होता है. इन्हें डाइट में खाने की तरह तो नहीं, बल्कि ड्राइ फ्रूट्स की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. इसमें आयरन, मैग्नीशियम, जस्ता जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्त भी मौजूद होते हैं.



3. प्रोटीन से भरपूर होती है मूंगफली (Peanuts source of protein) : 

माना कि मूंगफली में कैलोरी काफी अधिक होती है. लेकिन अगर आपको वेट गेन का डर नहीं तो यह आपके लिए बेहतरीन विकल्प हो सकता है. 28 ग्राम मूंगफली में लगभग 7 ग्राम प्रोटीन जबकि 159 कैलोरी भी मौजूद होती है. अगर आपको इनटेक कैलोरी की चिंता नहीं है तो ये प्रोटीन का एक अच्छा सोर्स हो सकती है. ये जहां खाने में स्वादिष्ट होती है, वहीं ये आसानी से उपलब्ध भी हो जाती है. इसमें फाइबर और मैग्नीशियम भी प्रचुर मात्रा में होता है. 

4. प्रोटीन का स्रोत है टोफू (Tofu source of protein) :  

अक्सर प्रोटीन की कमी का सामना करते हैं वेगन. इन लोगों के लिए तोफू एक अच्छा विकल्प है. यह मुलायम होता है जिसका इस्तेमाल कई तरीके से डाइट में किया जा सकता है. इसे मैश करके इस्तेमाल कर सकते हैं, जो कि तले हुए अंडे के शाकाहारी वर्जन के जैसा ही प्रोटीन आपको देता है. इसे करी में डाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसे चिप्स के साथ भी खाया जा सकता है. इसमें 10-19 फीसदी पोटीन और उच्च स्तर का आयरन, कैल्शियम होता है.



5. प्रोटीन का अच्छा सोर्स हैं अमरूद

बिना किसी प्रोटीन, विटामिन और फाइबर को अपनी डाइट में कम किए बिना, अमरूद वज़न कम करने में मदद करता है. रोज़ाना एक अमरूद आपका मेटाबॉलिज़्म को रेगुलेट कर बढ़ते वज़न पर ब्रेक लगाता है.  क्योंकि अमरूद में बाकी फलों जैसे केला, सेब, संतरे से कम शुगर होती है. यह फल प्रोटीन के मामले में फलों की लिस्ट में सबसे ऊपर है. अमरूद के हर 165 ग्राम में 8 प्रतिशत तक प्रोटीन होता है. इसमें उच्च मात्रा में विटामिन सी भी होता है. इसमें फाइबर और खनिज भी भरपूर होता है.

नोट: अपने आहार में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले डॉक्टर से पहले सलाह लें. 

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement