5 Best Vermicelli Recipes: खाने में चाहते हैं कुछ नयापन तो ट्राई करें वर्मिसेली से बनने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपीज़

वर्मिसेली नूडल्स का ही एक पतला वर्जन है जो मूल रूप से इटली, एशिया और मैक्सिको में प्रसिद्ध है. यह पास्ता और नूडल्स की जगह पर एक स्वस्थ विकल्प है जिसे चावल से बनाया जाता है, बच्चों के लिए भी आप इसे अच्छा ऑप्शन बना सकते हैं.

5 Best Vermicelli Recipes: खाने में चाहते हैं कुछ नयापन तो ट्राई करें वर्मिसेली से बनने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपीज़

वर्मिसेली नूडल्स का ही एक पतला वर्जन है

खास बातें

  • वर्मिसेली नूडल्स का ही एक पतला वर्जन है.
  • वर्मिसेली दुनियाभर में व्यापक रूप से लोकप्रिय है.
  • वर्मिसेली एक ऐसी डिश है जिसे बनाकर आप ब्रेकफास्ट या ब्रंच खा सकते हैं.

आपने नूडल्स को तो कई बार अलग-अलग स्वाद में खाया होगा लेकिन कई लोग स्वास्थ्य कारणों के चलते ज्यादा नूडल्स खाने से बचते हैं. जो लोग अपनी फिटनेस को लेकर उत्साही रहते हैं वह इसकी जगह वर्मिसेली सेवई खा सकते है. वर्मिसेली नूडल्स का ही एक पतला वर्जन है जो मूल रूप से इटली, एशिया और मैक्सिको में प्रसिद्ध है. यह पास्ता और नूडल्स की जगह पर एक स्वस्थ विकल्प है जिसे चावल से बनाया जाता है, बच्चों के लिए भी आप इसे अच्छा ऑप्शन बना सकते हैं.


वर्मिसेली दुनियाभर में व्यापक रूप से लोकप्रिय है, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इससे कई तरह के व्यंजन बनाए जाते हैं. वर्मिसेली की सबसे खास बात यह है कि इसका अपना कोई भी स्वाद नहीं होता जिसकी वजह से आप इसमें कुछ मिलाकर बहुमुखी भोजन बना सकते हैं. भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश के कई हिस्सों में इसे सेवइयां नाम से जाना जाता है. इन देशों में इसे सेवइयां (या खीर), एक स्वादिष्ट मिठाई के रूप में पकाया जाता है, जबकि चीन और अन्य एशियाई देशों के कुछ हिस्सों में फ्राइज़, सूप और सलाद में इसका इस्तेमाल स्वाद बढ़ाने बनाने में किया जाता है.

 

Fibre-Rich Snacks: नहीं करेगा फ्राइड फूड खाने का मन, सेहत का खजाना हैं यह 3 हेल्दी स्नेक्स...

 


वर्मिसेली से बनने वाली पांच मजेदार रेसिपीज़

 


वर्मिसेली उपमा

 


क्लासिक उपमा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नाश्ते के विकल्पों में से एक है जिसे भारतीय रसोई में तैयार किया जाता है. इस झटपट तैयार किया जा सकता है, स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक रूप से भी का समृद्ध है. जायके से भरपूर होने के साथ नाश्ते के लिए यह बहुत ही हल्का ऑप्शन है. दिन की शुरूआत करने के लिए यह बहुत ही बढ़िया डिश है.

c9cpk0p

क्लासिक उपमा सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले नाश्ते के विकल्पों में से एक है

 

रेड राइस वर्मिसेली खीर 

 


खीर एक बहुत ही लोकप्रिय डिजर्ट है जिसे बनाना भी काफी आसान है. यह खीर रेड राइस वर्मिसेली की बनाई गई है. इस खीर को आप सिर्फ 30 मिनट में बना सकते है, बादाम की गुडनेस के साथ केसर का भी जबरदस्त स्वाद आता है. इस स्वादिष्ट खीर का आप खास मौको और त्योहार के समय बनाकर सबको खुश कर सकते हैं.

 

1f58lvp8

खीर एक बहुत ही लोकप्रिय डिजर्ट है जिसे बनाना भी काफी आसान है.

 

 

नमकीन सेवइयां 

 


वर्मिसेली  या सेवइयां एक ऐसी डिश है जिसे बनाकर आप ब्रेकफास्ट, ब्रंच या मिड डे स्नैक के रूप में खा सकते हैं. नमकीन सेवइयां खाने में क्रंची और लाइट होती है जिसे आप आसानी से बच्चों के लिए तैयार कर सकते है, इतना ही नहीं आप इसे पैक करके अपने लंच में भी ले जा सकते हैं. कढ़ीपत्ता, सरसों के दाने, अदरक, लहसुन, आलू और प्याज़ डालकर इस डिश तैयार करके इसका मजा ले सकते हैं.

 

f0h827vo

वर्मिसेली  या सेवइयां एक ऐसी डिश है जिसे बनाकर आप ब्रेकफास्ट, ब्रंच या मिड डे स्नैक के रूप में खा सकते हैं.

 

 

सेवई की बर्फी

 


यह एक बहुत ही बढ़िया फेस्टिवल डिज़र्ट है, सेवई की बर्फी रोस्टड सेवई, चीनी, दूध और खोए से तैयार की जाती है. ड्राई फ्रूट्स इसके स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं. इसे बनाना काफी आसान है, सिर्फ 30 मिनट में आप इस स्वादिष्ट घर पर तैयार कर सकते हैं.

 

363svtu8

सेवई की बर्फी रोस्टड सेवई, चीनी, दूध और खोए से तैयार की जाती है.

 

स्टीम्ड वियतनामी वर्मिसेली  

 


अगर आप घर पर कुछ रिफ्रेशिंग, हल्का और स्वादिष्ट नूडल्स बनाने का विचार कर रहे हैं तो इस डिश को ट्राई करें. वर्मिसेली  से बनी यह डिश वियतनाम की खास डिश में से एक है जिसे बच्चें भी खूब चाव से खाएंगें. यह एक हेल्दी नूडल्स डिश है जिसमें गाजर और ब्रॉकली जैसी सब्जियां डालकर बनाया जाता है. टेस्ट के लिए आप इसमें मिर्च और कुछ मसाले डाल सकते हैं.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

क्यों नहीं करनी चाहिए चाय से दिन की शुरुआत, सुबह खाली पेट चाय पीने के नुकसान...

अन्य खबरें