पाचन समस्याओं को दूर रखने के लिए इन पांच फूड कॉम्बिनेशन से बचें

आप सोच रहे होंगे कि फ़ूड कॉम्बिंग से हमारा क्या मतलब है? फूड कॉम्बिंग में यह विचार है कि कुछ खाद्य पदार्थ एक साथ अच्छी तरह से पेयर होते हैं और अन्य नहीं.

पाचन समस्याओं को दूर रखने के लिए इन पांच फूड कॉम्बिनेशन से बचें

खास बातें

  • पाचन समस्याओं को दूर रखने के लिए सही चीजों का सेवन करें.
  • कुछ चीजों के सेवन को एक साथ सही नहीं माना जाता.
  • एक बार में एक ही प्रोटीन का सेवन करें.

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपकी दादी ने आपको कुछ खाद्य पदार्थ एक साथ खाने से रोका हो? या क्या आपकी मां ने कभी आपको एक खास तरह का खाना खाने के लिए डांटा है? इसके पीछे एक कारण है और इसे भोजन संयोजन सिद्धांत (combining principle) कहा जाता है. इतिहास में यह सिद्धांत पहली बार प्राचीन भारत की आयुर्वेदिक चिकित्सा में प्रकट हुआ था. अब, आप सोच रहे होंगे कि फ़ूड कॉम्बिंग से हमारा क्या मतलब है? फूड कॉम्बिंग में यह विचार है कि कुछ खाद्य पदार्थ एक साथ अच्छी तरह से पेयर होते हैं और अन्य नहीं. जबकि यह कॉन्सेप्ट सुनने में काफी आसान लगता है, यह जिस थ्योरी पर बेस्ड है वह काफी लॉजिकल है.

Aloo Suji Idli: अपनी प्लेन इडली को दें मसालेदार ट्विस्ट, ट्राई करें यह स्वादिष्ट भरवां आलू सूजी इ​डली (Recipe Inside)

यहां देखें ये 5 फूड कॉम्बिनेशन जिनसे आपको बचना चाहिए:

50383rao

शहद और घी

शहद शरीर को गर्म करता है और घी शरीर को ठंडक पहुंचाता है. आयुर्वेद के अनुसार घी और शहद को बराबर मात्रा में लेने से शरीर में असंतुलन पैदा हो सकता है. हालांकि, अगर दोनों का एक निश्चित मात्रा में सेवन किया जाता है जहां घी शहद से ज्यादा है, तो यह शरीर में असंतुलन का कारण नहीं बनता है.

एल्कोहल और मिठाई

एल्कोहल को चीनी के साथ मिलाने से खतरनाक परिणाम हो सकते हैं. एल्कोहल के कारण ब्लड शुगर बढ़ सकता है. एक बार जब एल्कोहल शराब का प्रोसेसिंग शुरू कर देता है, तो ब्लड शुगर में भारी गिरावट आ सकती है, जिससे थकान, चक्कर आना और कई अन्य लो ब्लड शुगर के लक्षण हो सकते हैं.

7qr3voc

अनाज और संतरे का रस

अनाज जैसे स्टार्चयुक्त खाद्य पदार्थों को किसी भी प्रकार के खट्टे फलों के साथ नहीं मिलाना चाहिए. पूर्वी चीन विज्ञान और प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, शंघाई द्वारा किए गए एक अध्ययन से पता चलता है कि सिट्रस शरीर में स्टार्च के पाचन को रोकता है.

दूध और केला

आयुर्वेद दूध और केले को न मिलाने की सलाह देता है. इन दोनों का कॉम्बिनेशन भारी होता है और इसलिए इन्हें पचने में समय लगता है. आप केले का मिल्कशेक ले सकते हैं लेकिन इसमें एक चुटकी दालचीनी या जायफल मिलाएं, इससे पाचन में आसानी होगी.

प्रोटीन और प्रोटीन

चिकन ऑमलेट खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. हालांकि, बहुत ज्यादा प्रोटीन को पचाना मुश्किल हो सकता है क्योंकि प्रोटीन को पहले अमीनो एसिड में तोड़ा जाना चाहिए और फिर आगे टूटना चाहिए. पोषण विशेषज्ञ और आहार विशेषज्ञ, सामान्य तौर पर, प्रोटीन पर प्रोटीन की सिफारिश नहीं करते हैं क्योंकि एक समय में एक प्रोटीन भोजन को पचाना आसान होता है.

क्या आपने कभी सोचा है कि मिठाई की दुकानों पर घेवर कैसे बनाया जाता है? यहां देखें वायरल वीडियो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

डिस्केलेमर: सलाह सहित यह सामग्री सिर्फ सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने डॉक्टर से सलाह लें. एनडीटीवी इस जानकारी की जिम्मेदारी नहीं लेता है.