अगर अच्छी नींद चाहिए, तो सोने से पहले खाएं ये 5 आहार...

Translated by: अनिता शर्मा  |  Updated: April 29, 2019 16:39 IST

Reddit
5 Foods to Have Before Bed and you will Get Good Sleep | Is It Bad to Eat Before Bed | What To Eat Before Bed - How To Pick The Right Night Time Snack
Highlights
  • रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है.
  • केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है.
  • प्रोटीन ट्रिप्टोफेन के ब्लॉक्स बनाते हैं और दूध इनसे भरपूर होता है.

Five Foods You Should Eat Before Bed: सोने से पहले क्या खाएं और क्या न खाएं. यह सवाल अक्सर लोगों के दिमाग में उठता है. ज्यादातर मामलों में सोने से पहले कुछ न खाने की सलाह दी जाती है. क्योंकि यह आपकी नींद में खलल डाल सकता है. पूरे दिन के काम और थकान के बाद हर किसी की बस एक ही चाहत होती है कि रात को मजेदार और गहरी नींद आए. लेकिन कई बार सब कुछ ठीक होने के बाद भी नींद नहीं आती. न कोई तनाव और न ही कोई परेशानी, फिर भी नींद नहीं आने की वजह अक्सर हम समझ नहीं पाते. कई बार इसके पीछे की वजह होता है आपका आहार. जी हां, रात को लिया गया आहार भी आपकी नींद को खासा प्रभावित करता है. आप डिनर में क्या खा रहे हैं यह इस बात को तय कर सकता है कि आपको आने वाली नींद गहरी होगी या नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि रात को अच्छी नींद पाने के लिए आपको डिनर में क्या खाना चाहिए...

ये 7 'हेल्दी फूड' शुगर के मरीज़ों को पहुंचा सकते हैं नुकसान



यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे

1. सोने से पहले खाएं केले

banana 650x400

Foods To Eat Before Bed: केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है



Reduced Sex Drive? 6 सुपरफूड जो बढ़ाएंगे आपकी लिबिडो



झटपट निकलेंगे अनार से दाने, यहां हैं अनार छीलने के सबसे आसान तरीके



केले में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं. कार्बोहाइड्रेट्स ट्रिप्टोफेन बनाने में मदद करता है जो दिमाग को अच्छी नींद दिलाता है. इसके अलावा केले में काफी अच्छी मात्रा में मैग्नेशियम भी पाया जाता है, जो मसल्स और नसों को आराम दिलाता है.

2. सोने से पहले लें एक ग्लास दूध

milk

Foods To Eat Before Bed: दिन का अंत एक ग्लास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होता है



वैज्ञानिक तौर प्रोटीन ट्रिप्टोफेन के ब्लॉक्स बनाते हैं और दूध इनसे भरपूर होता है. सोने से पहले दूध लेना काफी अच्छा माना जाता है. आयुर्वेद के अनुसार भी दिन का अंत एक ग्लास गर्म दूध से किया जाए तो यह बेहतर होता है. यह दिमाग को शांत करता है. इतना ही नहीं इसमें बहुत सारा कैल्शि‍यम होता है, जो नींद को बाधि‍त होने से बचाता है. 



फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...


3. सोने से पहले लें शहद

honey

Foods To Eat Before Bed:  शहद भी ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का काम करता है. 



सोने से पहले शहद लेना अच्छा विकल्प माना जाता है. शहद का पॉजिटिव असर पूरे शरीर पर रहता है. शहद एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स है. शहद भी ट्रिप्टोफेन के प्रोडक्शन का काम करता है.



समोसा चुराते दिखे ब्रिटेन के राजकुमार, वीडियो हुआ VIRAL...

4. सोने से पहले लें बादाम 

badam milk

Foods To Eat Before Bed:  बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गर्म दूध के साथ भी. 



बादाम अच्छे फैट, अमीनो एसिड और मैग्नेशियम से भरपूर होते हैं. ये अच्छी नींद की तमन्ना को पूरा करने में कारगर है. अगर आपको नींद नहीं आ रही तो बादाम अच्छा विकल्प साबित हो सकते हैं. इससे तेज नींद आने में मदद मिलती है और साथ ही नींद गहरी भी आती है. आप चाहें तो बादाम को शहद के साथ ले सकते हैं या फिर एक ग्लास गर्म दूध के साथ भी. 



नजरअंदाज न करें लगातार आ रही खांसी, इस दवाई का करें सेवन

5. सोने से पहले लें दलिया

oats 620

Foods To Eat Before Bed: दलिया आपकी अच्छी नींद की गारंटी होती है.



दलिया हमेशा एक अच्छा आहार माना गया है. यह हल्का होता है इसलिए से पचाने में दिक्कत नहीं होती. एक कटोरी दलिया रात के समय एक अच्छा मील साबित हो सकता है. दूध, शहर, केले या बादाम के साथ दलिया रात के समय में लिया जा सकता है. यह हल्का होता है इसलिए पचाने में आसानी होती है और पाचन तंत्र अपना काम आसानी से कर लेता है. दूध, शहर, केले या बादाम के साथ दलिया आपकी अच्छी नींद की गारंटी होती है.



सेफ सेक्‍स के लिए जरूरी है इन टिप्‍स को ट्राई करना



इसके अलावा इस बात का ध्यान रखने की भी जरूरत है कि रात के समय ऐसे ड्रिंक या आहार से दूरी बनानी चाहिए जो मसालेदार हो, कैफीनयुक्त हो या हाई फैट युक्त हो. यह आपकी नींद को कच्चा कर सकता है और आपको नींद के बीच में ही उठा सकता है.



कैसे इस लड़की ने कम किया 35 किलो वजन, बन गई बॉडी बिल्डर



चॉकलेट बुजुर्गो में संज्ञानात्मक कौशल बढ़ाने में मददगार



Comments

ब्रेड पिज्जा से पॉपकॉर्न आइसक्रीम तक... कुछ ऐसे अलग व्यंजन जो ला देंगे आपके मुंह में पानी



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement