5 Healthy Indian Dinner Recipes: स्वास्थ्य को लेकर हैं सचेत तो ये हेल्दी डिनर रेसिपीज़ आपका काम करेंगी आसान

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 18, 2019 22:50 IST

Reddit
5 Healthy Indian Dinner Recipes | Easy Healthy Dinner Recipes
Highlights
  • भारतीय खाने की खास बात यह होती है कि यह मसालेदार होता है.
  • हेल्दी खाने को आप अपने हिसाब से हेल्दी ट्विस्ट देकर बना सकते हैं.
  • बटर चिकन को बिना मक्खन के स्वादिष्ट तरीके से बनाया जा सकता है.

Healthy Indian Dinner Recipes: एक हेल्दी डिनर के बारे में सोचते वक्त आपके दिमाग में सबसे पहली तस्वीर सलाद की ही आती होगी. लोगों के बीच ऐसी धारणा बनी हुई है कि हेल्दी खाने में सलाद, सूप और कुछ बोरिंग व्यंजन ही शामिल होते हैं. हालांकि ऐसा नहीं है, आप स्वाद और जायके से समझौता किए बिना स्वस्थ आहार खा सकते हैं. स्वस्थ होने का मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप अपने आहार से कार्ब्स और वसा लेने को हटा ही दें. भारतीय खाने की खास बात यह होती है कि यह मसालेदार और हर्ब से भरा हुआ होता है. इसे तेल और मक्खन में पकाया जाता है. शायद यही वजह है कि लोग इस बात की कल्पना ही नहीं कर पाते कि भारतीय खाना भी हेल्दी हो सकता है. इस लेख के जरिए हम इस धारणा को बदलने की कोशिश कर रहे हैं.
    
रोज एक जैसा खाना किसी को भी ऊबा सकता है, लेकिन एक ही व्यंजन में आप अलग-अलग तरीके का इस्तेमाल कर उसे हेल्दी बना और जायकेदार बना सकते हैं. कई नूट्रिशनिस्ट मानते हैं कि हेल्दी खाने को आप अपने हिसाब से हेल्दी ट्विस्ट देकर बना सकते हैं. जैसे बिरयानी को बिना चावल या फिर बटर चिकन को बिना मक्खन के बहुत ही स्वादिष्ट तरीके से बनाया जा सकता है. सुनने में यह काफी दिलचस्प लगता है न? तो यहां हम आपके लिए भारतीय स्वस्थ खाने की लिस्ट तैयार की है, जो आप लोगों को बेहद ही पसंद आएंगे.





यहां पांच ऐसी बेहतरीन इंडियन डिनर रेसिपीज़ है जिन्हें आप आसानी से घर पर बना सकते हैं:

केसरी साबुदाना खिचड़ी


भारत में खिचड़ी बहुत चाव से खाई जाती है. खिचड़ी खाने में तो हल्की होती ही है साथ ही इसे बनाना भी काफी आसान है. इसे तमिलनाडु में पोंगल, कर्नाटक में हग्गी, आंध्र में पुलगाम और उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में खिचड़ी के नाम से जाना जाता है. खिचड़ी बनाने के लिए सिर्फ चावल और दाल की जरूरत होती है. भारत में खिचड़ी कई तरह से बनाई जाती है. तो बताते हैं आपको साबुदाना खिचड़ी के बारे में, जिसे केसर के साथ बनाया जाता है.

fiuuiaqo

भारत में खिचड़ी बहुत चाव से खाई जाती है.

पालक पनीर 

पालक पनीर डिनर के लिए एक लोकप्रिय सब्जी है. पालक और पनीर दोनों को खाने के अपने ही फायदे हैं. पालक की ग्रेवी तैयार कर उनमें पनीर के टुकड़ों को डालकर तैयार की गई यह डिश बहुत ही लजीज होती है. लोगों को पालक पनीर काफी पसंद आती है. यह सब्जी ज्यादातर ठंड के मौसम में बनाई जाती है. इसे आप रोटी, नान या परांठे साथ खा सकते हैं

dulabg1g

.पालक पनीर डिनर के लिए एक लोकप्रिय सब्जी है.



लो फैट बटर चिकन

अगर आप भी बटर चिकन खाने के शौकीन हैं मगर अपनी हेल्थ के चलते आप इसके स्वाद मजा लेने से कतराते हैं, तो अब ऐसा करने की जरूरत नहीं. हम आपको लो फैट बटर चिकन की रेसिपी के बारे में बता रहे हैं. यह खाने में टेस्टी ही नहीं, बल्कि बनाने में आसान भी है. बिना बटर का फ्लेवर आपको इसका फैन बना देगा. चिकन को फ्राई करके उसमें प्याज़, टमाटर और दही का पेस्ट मिलाकर पकाया जाता है. बाकी इसमें अन्य मसाले डाले जाते हैं.

butter chicken

चिकन को फ्राई करके उसमें प्याज़, टमाटर और दही का पेस्ट मिलाकर पकाया जाता है. बाकी इसमें अन्य मसाले डाले जाते हैं.



राइसलेस चिकन बिरयानी 


इस तरह की बिरयानी आपने पहले कभी नहीं खाई होगी. इसमें चावल का बिल्कुल भी इस्तेमाल नहीं किया जाता. जी हां, इस स्वादिष्ट चिकन बिरयानी में चावल की जगह वर्मिसेली का इस्तेमाल किया जाता है. इस बिरयानी में मालाबार काली मिर्च, इलाइची, लौंग और लाल मिर्च डाली जाती है. ये सभी मसाले इस बिरयानी के स्वाद को और भी बढ़ा देते हैं.

61n9j7p

इस तरह की बिरयानी आपने पहले कभी नहीं खाई होगी.





Comments

केरल वेजिटेबल स्ट्यू 


साउथ इंडियन खाने का अपना एक अलग स्वाद होता है. इसलिए हम आज आपके साथ वेजिटेबल स्ट्यू की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. आम वेजिटेबल स्ट्यू, जो नारियल के दूध के स्वाद से तैयार किया जाता है. इसे आप ब्रेकफास्ट में भी खा सकते हैं.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement