बदल रहा है मौसम, खाने में शामिल करें गुड़, होंगे ये 5 फायदे

Jaggery(Gur) Benefits: गुड़ स्‍वाद में ही आपको संतुष्ट नहीं करता यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नहीं है. कई बार डॉक्‍टर भी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गुड़ को चीनी के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. तो चलिए एक नजर देखते हैं गुड़ के फायदों को - 

Written by: अनिता शर्मा  |  Updated: August 31, 2019 17:14 IST

Reddit
5 Jaggery(Gur) Benefits in hindi | Gud khane ke fayde

Jaggery(Gur) Benefits: गुड़ खाने के बहुत फायदे होते हैं. अक्सर लोग खाली पेट गुड़ खाने के फायदे या चना और गुड़ खाने के फायदे तो जानते हैं, लेकिन इनसे हटकर गुड़ का पानी पीने के फायदे भी बहुत होते हैं. गुड़ को नेचुरल शुगर के तौर पर भी देखा जाता है. गुड़ स्‍वाद में ही आपको संतुष्ट नहीं करता यह सेहत के लिए भी किसी खजाने से कम नहीं है. कई बार डॉक्‍टर भी बेहतर स्‍वास्‍थ्‍य के लिए गुड़ को चीनी के विकल्प के तौर पर इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. तो चलिए एक नजर देखते हैं गुड़ के फायदों को - 



बदलते मौसम में गुड़ खाने के 5 फायदे | 5 Jaggery(Gur) Benefits In Hindi


1. एनिमिया की शिकायत होगी दूर: गुड़ में आयरन की मात्रा काफी होती है. हिमोग्‍लोबिन को बढ़ाने के लिए आप गुड़ को अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. एनिमिया के मरीजों के लिए तो गुड़ अमृत के समान है.

2. ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप अपने आहार में गुड़ को शामिल करें. खासतौर पर हाई ब्‍लड प्रेशर से परेशान लोगों को रोजाना गुड़ खाने की सलाह दी जाती है. 



3. मौसम बदल रहा है ऐसे में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या होती है. गुड़ आपको इस समस्या में राहत दे सकता है. गुड़ तासीर में गर्म होता है तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है. अक्सर लोग बेसन और गुड़ का शीरा बनाकर पीते हैं. यह सर्दी जुकाम के लिए एक कारगर नुस्खा होता है. अगर आप काली मिर्च और अदरक के साथ गुड़ लेते हैं तो सर्द मौसम में भी आप सर्दी-जुकाम से बचे रह सकते हैं और अगर सर्दी-जुकाम हो गया है तो इसमें यह राहत भी दिलाता है. 

जिम छोड़ने के बाद मसल्स लॉस होने से कैसे बचें, खाएं ये 6 सुपर फूड

p1h1lqd8

Jaggery Benefits: ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में भी गुड़ मददगार साबित हो सकता है.

4. गुड़ आपकी हड्ड‍ियों के लिए भी अच्छा है. गुड़ से हड्डियां मजबूत होती हैं. गुड़ में कैल्‍शियम भी होता है इसके साथ ही साथ फास्‍फोरस भी गुड़ में भरपूर होता है. यह दोनों ही चीजें आपकी हड्डियों के लिए अच्छी हैं. यह भी कहा जाता है कि गुड़ और अदरक को साथ खाने से जोड़ों और घुटनों के दर्द में आराम मिलता है.

एलोवेरा (घृतकुमारी) के फायदे, जानें एलोवेरा कैसे खाएं और पढ़ें एलोवेरा जूस पीने के तरीके

5. गुड़ अच्छी त्वचा के लिए भी जरूरी है. त्‍वचा की देखभाल करने के लिए आप अपने आहार में गुड़ को शामिल कर सकते हैं. गुड़ असल में ब्लड प्यूरिफाई करने में मदद करता है. यह त्‍वचा को साफ रखने में अहम भूमिका निभाता है. गुड़ शरीर से हानिकारक टॉक्‍सिन बाहर निकालने में मददगार है. इससे आपकी त्‍वचा साफ और स्‍वस्‍थ बनी रहती है. रोजाना गुड़ खाने से मुंहासों से छुटकारा मिल जाता है और चेहरा ग्‍लो करने लगता है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement