Best Fat Burning Fruits: फैट बर्न करने के लिए रोज खाएं ये 5 टेस्टी और हेल्दी फ्रूट

Best Fruits For Weight Loss: वजन कम करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. डाइट में फलों को शामिल कर न आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि वजन को भी कम कर सकते हैं.

Best Fat Burning Fruits: फैट बर्न करने के लिए रोज खाएं ये 5 टेस्टी और हेल्दी फ्रूट

Fat Burning Fruits: मोटापे की समस्या से शरीर बेडोल हो जाता है जो हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है.

खास बातें

  • डाइट में फलों को शामिल कर आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं.
  • कीवी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं.
  • पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है.

Powerful Fat Burning Fruits:   वजन कम (Weight Loss) करने के लिए हेल्दी डाइट बहुत जरूरी मानी जाती है. डाइट में फलों को शामिल कर न आप खुद को हेल्दी रख सकते हैं बल्कि वजन (Fat Burning Fruits) को भी कम कर सकते हैं. वजन बढ़ने का मुख्य कारण लाइफस्टाइल और खानपान है. समय से खाना न खाना, खाने में फास्ट फूड का अधिक सेवन करना, चिंता आदि वजन बढ़ने के कारण हो सकते हैं. मोटापे की समस्या से शरीर बेडोल हो जाता है जो हमारी सुंदरता को खराब करने का काम करता है इतना ही नहीं ये कई बीमारियों की वजह भी बन सकता है. तो अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो वेट लॉस करने वाले इन फ्रूट्स को डाइट में शामिल कर बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं. 

वजन घटाने के लिए खाएं ये फलः

1. सेबः

सेब को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. सेब में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण इसमें एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है, जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है.

6m6r4h58

सेब में मौजूद पॉलीफिनोल्स के कारण इसमें एंटीओबेसिटी प्रभाव पाया जाता है Photo Credit: iStock

2. कीवीः

कीवी एक खट्टा फल है कीवी में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, कीवी का सेवन कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. कीवी से वजन को कम ही नहीं बल्कि इम्यूनिटी को भी बढ़ाया जा सकता है. 

3. पपीताः

पपीते को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. पपीते में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराने में मदद कर सकता हैं. पपीता और पपीता के जूस में मौजूद एंटीओबेसिटी गुण वजन घटाने में मदद कर सकता है.

4. आड़ूः

आड़ू एक ऐसा फल है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ फेनोलिक कंपाउंड और कैरोटीनॉयड जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो वजन को कम करने में मदद कर सकते हैं. 

5. नाशपातीः

नाशपाती फाइबर से भरपूर होता है जो वजन को कम करने में मदद कर सकता है. नाशपाती के रोजाना सेवन से बढ़े हुए वजन को कंट्रोल कर सकते हैं.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Vegetarian Recipes: लंच या डिनर किसी भी समय के लिए परफेक्ट हैं ये इंडियन वेज रेसिपीज
Dahi Sandwich: क्विक और टेस्टी नाश्ते की है तलाश तो ट्राई करें दही सैंडविच
Adrak Achar: इन चार चीजों से घर पर झटपट बनाएं अदरक का अचार
Saffron For Skin: मुंहासे, डार्क सर्कल और सूजन को दूर करने में मददगार है केसर