Myths and Facts: क्या रात में चावल खाने से बढ़ता है मोटापा? जानें चावल खाने से जुड़े 5 मिथ्स!

Myths About Rice: चावल कई राज्‍यों में मुख्य भोजन माना जाता है. वास्तव में, दुनिया के अधिकांश हिस्सों में चावल (Rice) का व्यापक रूप से इस्‍तेमाल होता है, लेकिन चावल से जुड़े कई ऐसे मिथक (Many Myths Related To Rice) हैं, जिसके बारे में जानकर लोग  चावल खाने से डरते हैं.

Written by: Avdhesh Painuly  |  Updated: February 16, 2020 18:31 IST

Reddit
5 Myths of Rice You Should Never Believe, Does Eating Rice At Night Increase Obesity | Rice And Diabetes | Chawal Ke Fayde Our Nuksan

Facts About Rice: क्या आप भी चावल के बारे में सोचते हैं ये बातें!

Highlights
  • क्या आप भी चावल के बारे में सोचते हैं ये बातें?
  • जानें चावल खाने के बारे में फैले ये झूठ.
  • चावल के बारे में फैले इन मिथ्स पर न करें विश्वास.

Myths About Rice: चावल कई राज्‍यों में मुख्य भोजन माना जाता है. वास्तव में, दुनिया के अधिकांश हिस्सों में चावल (Rice) का व्यापक रूप से इस्‍तेमाल होता है, लेकिन चावल से जुड़े कई ऐसे मिथक (Many Myths Related To Rice) हैं, जिसके बारे में जानकर लोग  चावल खाने से डरते हैं. चावल के बारे में लोगों को बहुत संदेह हैं जैसे कि सफेद चावल ब्राउन चावल (Brown Rice) की तुलना में ज्‍यादा हेल्‍दी होता है, चावल खाने से वजन बढ़ सकता है (Eating Rice Can Increase Weight), क्या रात में चावल खाना ठीक है. एक कप सफेद चावल में लगभग 35 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होता है. चावल का एक कप लगभग 165 कैलोरी और 3-4 ग्राम प्रोटीन देता है. अधिकांश कार्ब्‍स की तरह, चावल भी गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट में ग्लूकोज में बदल जाता है. ब्राउन चावल की तुलना में सफेद चावल में कम फाइबर होता है. ब्राउन चावल में भी अधिक विटामिन और खनिज होते हैं. ब्राउन चावल में मैंगनीज, सेलेनियम, फास्फोरस और मैग्नीशियम होता है. यहां जानें चावल के बारे में फैले भ्रम के बारे में...

खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां



brown riceMyths About Rice: यहां दूर करें चावल से जुड़े अपने भ्रम!



ये चावल के बारे में फैले मिथ्स | These Myths Spread About Rice



मिथ 1: चावल में ग्‍लूटन होता है

तथ्‍य: यह एक बहुत लोकप्रिय मिथक है कि चावल में ग्लूटन (Rice Gluten)  होता है. लेकिन तथ्य यह है कि चावल ग्लूटन से मुक्त होता है और अन्य अनाज से जुड़ी किसी प्रकार की एलर्जी का कारण नहीं बनता. जिन खाद्य पदार्थों में उच्च ग्लूटन होता है उन्हें मधुमेह और वजन घटाने वाले लोगों के लिए असुरक्षित माना जाता है.



मिथ 2: चावल खाने से मोटापा आता है
 

तथ्‍य: इस मिथ का शायद ये कारण हो सकता है कि ज्‍यादातर फेमस फूड में चावल कम पाया जाता है. वैसे यह सत्य नहीं है. रुजुता चावल को सेफ और हेल्‍दी मानती हैं. दरअसल चावल पचाने में आसान होता है, इसमें वसा कम होती है और यह कोलेस्ट्रॉल से भी मुक्त होता है. इसमें कार्बोज होता है और इस प्रकार यह ऊर्जा का एक अच्छा स्रोत है.



rice Myths About Rice:वजन घटाने वाले लोगों के लिए असुरक्षित माना जाता है.

मिथ 3: चावल में प्रोटीन नहीं होता 
 

तथ्‍य: प्रोटीन (Protein) चावल में दूसरा सबसे प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला पोषक तत्व है. 1 कप चावल में लगभग 3-4 ग्राम प्रोटीन होता है. अन्य अनाज की तुलना में यह मात्रा काफी अधिक है.


 

मिथ 4: चावल में सोडियम की मात्रा ज्यादा होती है! 
 

तथ्‍य: चावल के बारे में यह बात भी फैली है कि चावल का सेवन करने से हमारे शरीर में सोडियम की मात्रा बढ़ जाती है. यह पूरी तरह से एक मिथ है. चावल में सोडियम की मात्रा बेहद कम होती है. 

खाली पेट इन पत्तों से बनी चाय का करें सेवन, तेजी से घटेगा वजन और पेट की चर्बी, यह हर्बल चाय पेट और ब्लड शुगर के लिए भी है फायदेमंद!


मिथ 5: रात में चावल खाने से मोटे होते हैं 
 

तथ्‍य: सच्‍चाई यह है कि चावल आसानी से पच जाता है और इसे खान से रात को नींद भी अच्‍छी आती है. इससे शरीर में लेप्टिन संवेदनशीलता बढ़ जाती है. लेप्टीन एक फैटी टिश्यू द्वारा उत्पादित होता है जो शरीर में वसा भंडारण को कंट्रोल करता है. इसके अलावा, रात में हाई कार्बोज़ युक्‍त भोजन खाया जा सकता है क्योंकि वे ग्लूकोज में बदल जाता है. रात में, ग्लूकोज आसानी से ऊर्जा में परिवर्तित हो जाता है. जब चावल को दिन में खाया जाता है, तो ग्लूकोज वसा में परिवर्तित हो जाता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

काजू खाने के होते हैं ये 8 जबरदस्त फायदे, बालों को झड़ने से रोकने, पाचन बेहतर करने में कारगर! और भी कई फायदे

10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स और 10 दिनों का Diet Plan!

Viral: 'खाना चुराने वाली' इस औरत का TikTok Video हो रहा है वायरल, लोगों ने कहा 'बच गई क‍ि मुंह नहीं तोड़ा'...





Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com





Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement