किचन गार्डन को नहीं लगेगी कीड़ों की नजर, अगर इस्‍तेमाल करेंगे ये घरेलू कीटनाशक

आप सोच रहे होंगे कि अपने पौधों को कीड़े और मच्‍छरों से कैसे बचाया जाए, तो हम आपको बताते हैं कि आपकी किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो पौधों की रक्षा कर सकते हैं.

एनडीटीवी  |  Updated: July 04, 2018 13:00 IST

Reddit
5 Pesticides You Could Use To Grow Own Kitchen Garden
आजकल लोग घर में ही सब्जियां और फल उगाना पसंद करते हैं. ऐसे में कोई नहीं चाहेगा कि उनके प्‍यारे पौधों को कीड़ों की नजर लग जाए. ऐसे में क्‍या किया जाए कि आपके पौधे खराब न हों, कीड़ें उन्‍हें खराब न कर दें. कीटनाशक पर्यावरण के लिए ही नहीं बल्कि मनुष्यों और जानवरों के लिए भी जहरीले होते हैं. ये कीट श्‍वसन विकार से लेकर कार्डियोवैस्कुलर जैसे गंभीर परिणाम आपके सामने ला सकते हैं. अब आप सोच रहे होंगे कि अपने पौधों को कीड़े और मच्‍छरों से कैसे बचाया जाए, तो हम आपको बताते हैं कि आपकी किचन में कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जो पौधों की रक्षा कर सकते हैं. हम आपकी किचन के बगीचे के लिए कुछ प्राकृतिक कीटनाशक की जानकारी यहां देंगे. रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद

1. नीम की पत्तियां

नीम लंबे समय से अपने औषधीय गुणों के लिए उपयोग किया जाता रहा है. इसे कीड़ों से बचाने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है. इस औषधीय जड़ी-बूटी में कड़वा स्वाद और स्‍ट्रॉन्‍ग स्‍मेल होती है जो कीड़ों को आपके पौधों से दूर रख सकती है. छोटे पौधों पर नीम के तेल को स्प्रे करना सबसे अच्छा होता है, जहां इसे लगभग 22 दिनों तक प्रभावी माना जाता है. लिक्विड सोप और गर्म पानी में नीम का तेल डालें. इसे एक स्प्रे बोतल में भरकर इस्‍तेमाल किया जा सकता है.

neem new 625

2. नमक का स्प्रे
नमक का स्प्रे घर पर बनाए गए कीटनाशकों में सबसे अच्छा और सबसे प्राकृतिक तरीका है. वास्तव में यह न केवल कीड़ों को रोकने में मदद करता है, बल्कि यह मैग्नीशियम जैसे पोषण को बढ़ाने में भी मदद करेगा और पौधों को फॉस्फोरस और सल्फर जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों को लेने में भी सहायता करेगा. इसके लिए पानी में नमक मिलाएं. अब इसे पौधों पर छिड़कें. आप अपने पौधों की जड़ों में नमक भी छिड़क सकते हैं.

अच्छा या बुरा: रोज अचार खाने की आदत का आप पर होगा कैसा असर...

3. प्‍याज और अदरक का स्‍प्रे
एक लहसुन की एक कली और मध्यम आकार का एक प्याज लें. अब इसमें पानी डालें. ठंडा होने पर इसमें मिर्च और लिक्विड साबुन डालें. अपने पौधों पर इसका उपयोग यह सुनिश्चित करने के लिए करें कि कोई भी कीड़ा आपके पौधे पर न रहे. नीलगिरी तेल की मजबूत गंध कीड़े और मच्‍छरों को रोकती है. आपको बस अपने पौधों पर तेल स्प्रे करना है रिजल्‍ट आपके सामने आ जाएगा. सुनिश्चित करें कि आप इसे नियमित रूप से उपयोग करते रहें.

onion and garlic

4. नीलगिरी का तेल
नीलगिरी तेल की स्‍ट्रॉन्‍ग स्मेल मच्‍छर, मक्‍खी और कीड़ों को आपके पौधों से दूर रखने में मदद करती है. इसे अपने पौधों पर छिड़कने के बाद रिजल्‍ट अपने आप दिखने लगेगा.

Viral Video: सचिन की बेटी और शिल्पा शेट्टी के हाथ में ये क्या है, मुंह में आ जाएगा पानी...



5. क्राइसेंथेमम फूल
क्राइसेंथेमम फूलों में पाइरेथ्रम नामक एक शक्तिशाली रासायनिक पाया जाता है. माना जाता है कि यह पदार्थ कीड़े और कीटों की तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचाता है. इस कीटनाशक को बनाने के लिए आपको बस क्राइसेंथेमम के कुछ सूखे फूलों को लगभग 20 मिनट तक पानी में उबालना है. इस तरल पदार्थ को आप दो महीने तक रख सकते हैं. इसे और अधिक प्रभावी बनाने के लिए, आप इसमें नीम का तेल डाल सकते हैं.

Commentsऔर फीचर्स के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement