Protein-Rich Snacks: दफ्तर में स्वाद को सेहत भरा पुश देंगे ये टॉप 5 स्नैक्स

स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.

एनडीटीवी  |  Updated: July 03, 2018 09:28 IST

Reddit
5 Protein-Rich Snacks You Can Have At Work
दुनिया भर के हेल्थ एक्सपर्ट्स इस बात को मानते हैं कि मोटापा आपकी सेहत को कई तरह से नुकसान पहुंचा सकता है. और मोटापे को फैलने में मदद करते हैं दिन के वो घंटे जिनमें आप एक ही कुर्सी पर जमकर अनहेल्दी स्नैक्स लेते हैं... वह घंटे हैं ऑफिस के अंदर बैठ कर बिताए गए. इस दौरान अक्सर बाहर का तलाभुना खाया जाता है जो आपकी सेहत पर बुरा असर ड़ालता है. 

अपने साथ ऑफिस में ले जा सकते हैं ये हेल्दी और जी को ललचा देने वाले स्नैक्स. काम करते करते होने वाली बोरियत को अक्सर हम छोटे-छोटे अनहेल्दी स्नैक्स खाकर ही दूर करते हैं. लेकिन अगर हम आपको इसने बदले कुछ ऐसा खाने का ऑप्शन दें जो आप खुद ही हाईजीन बरतते हुए घर पर ही बना सकते हैं और ये आपके शरीर की प्रोटीन की जरूरत को भी पूरा करेंगे.श्रद्धा कपूर को पसंद है ड्रैगन फ्रूट, जानिए इस फल के बारे में
 

यहां हैं ऐसे 5 प्रोटीन से भरपूर स्नैक्स जो आप ऑफिस लेकर जा सकते हैं- 


1. ओट्स इडली (Mini Oats Idli)
आप ओट मिक्सड इडली का घोल बना कार इन्हें अपने लंच के साथ पैक कर सकते हैं. यह आपके पेट के लिए हल्की और स्वाद के लिए मजेदार साबित होंगी. साथ ही इससे आप ऑफिस में कुछ अटरम-शटरम खाने से भी बचेंगे.  
 
oats idli

इससे आप ऑफिस में कुछ अटरम-शटरम खाने से भी बचेंगे. 


2. बादाम बार (Almond Granola Bar)

बेहद सेहतमंद और न्यूट्रिशन से भरपूर है यह विकल्प. जिसे आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इसकी सबसे अच्छी बात यह है कि आपको इन्हें सुबह-सुबह बनाने की जरूरत नहीं. आप शाम को या रात में इसे बनाकर रख सकते हैं और सुबह बस लंच बॉक्स के साथ उठाकर रख सकते हैं. इसमें आप शहद, ओट्स, गुड़, शहद, बादाम, मेवे या तिल भी ड़ाल सकते हैं. 

रात में दूध पीना पुरुषों के लिए होता है इतना फायदेमंद
elaichi granola bar recipe

शाम को 4 बजे के बाद आपकी क्रेविंग कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती हो...


3. भेलपूरी (Mixed Millet Bhel Puri)
हो सकता है कि शाम को 4 बजे के बाद आपकी क्रेविंग कुछ ज्यादा ही बढ़ जाती हो... ऑफिस के बाहर चाय वाले के पास पकौड़े तलने की खुशबू आपको बेताब करती हों. इससे बचने के लिए आप घर पर ही भेलपूरी बना सकते हैं. वह भी प्रोटीन से भरपूर. इसके लिए आप उसमें रागी फ्लेक्स, पफ्ड राइज, मूंगफली, हरी मिर्च और चटनी मिलकार बना सकते हैं. चाहें तो इसपर जरा सा चाट मसाला भी ड़ाल लें. यह समोसे के स्वाद को पीछे छोड़ चटपटा खाने की आपकी क्रेविंग को दूर करेगा.

अच्छा या बुरा: रोज अचार खाने की आदत का आप पर होगा कैसा असर...

 
mixed millet

अगर आप फिटनेस के लिए सजग हैं तो आपको इसे अपनाना चाहिए


4. क्यूनोवा क्रेकर्स (Quinoa Crackers) 
Quinoa सुपरफूड्स में से एक है. अगर आप फिटनेस के लिए सजग हैं तो आपको इसे अपनाना चाहिए. इसमें प्रोटीन, मोनोसेचुरेटिडे फेट, पोटेशियम, फासफोरस, कॉपर, जिंक, विटामिन ई, बी6, राइबोफ्लेविन, नाइसिन, थाईमिन, आयरन और मैग्नेशियम होता है. क्यूनोवा क्रेकर्स बनाने में भी बहुत आसान होते हैं. आप इन्हें घर पर ही 5 मिनट में बना सकते हैं. 

Viral Video: सचिन की बेटी और शिल्पा शेट्टी के हाथ में ये क्या है, मुंह में आ जाएगा पानी...

 
quinoa crackers


5. स्प्राउट्स: (Bean Sprouts)

स्प्राहउटिंग या अंकुरण, मिनरल्सन को अवशोषित करने और उनकी प्रोटीन को बढ़ाने, विटामिन और पोषक तत्वों  को ग्रहण करने में मदद करता है. किसी भी अनाज या दाल को जब पानी में भिगोकर स्प्राउट बनाया जाता है.

 
sprouts

स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.

पानी में भिगोने से इनमें एंटी-नुट्रिएंट्स जैसे फाइटेट्स खत्म हो जाते है और इन्हें पचाने में आसानी होती है स्प्राउट में स्टार्च की मात्रा कम होने की वजह से इनका सेवन करने से फैट नहीं बढ़ता.

Commentsऔर फीचर्स के लिए क्लिक करें.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement
 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com