Rice Water Health Benefits: चावल का पानी पीने से आपके शरीर में होंगे ये 5 फायदे

Benefits Of Rice Water :चावल का पानी, जिसे कुछ क्षेत्रों में कांजी के नाम से भी जाना जाता है , चावल बनाने या उसमें भिगोने के बाद पानी छोड़ता है. इसमें कई स्वस्थ अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं

   | Translated by: Aradhana Singh   |  Updated: August 28, 2020 16:50 IST

Reddit
5 Rice Water Health Benefits: How to Use Rice Water For Health And Energy

Rice water benefits: चावल के पानी से शरीर को कई लाभ होते हैं इससे डाइजेशन भी अच्छा रहता है

Highlights
  • चावल के पानी में स्वस्थ अमीनो एसिड,विटामिन,खनिज, एंटीऑक्सिडेंट होते हैं
  • चावल के पानी में पाचन संबंधी बीमारियों को शांत करने का गुण होता है
  • चावल के पानी में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देने हैं

Health Benefits: चावल देश के विभिन्न क्षेत्रों में और यहां तक कि दुनिया भर में एक मुख्य व्यंजन है चावल के बहुत सारे तरीके हैं  एक कटोरा चावल को आप मटन करी या फिर दाल के साथ आराम से खा सकते हैं. सादे चावल का एक कटोरा बचपन की याद दिलाता है और हर बाइट के साथ उस समय की याद दिलाता है. चावल पकाने की प्रक्रिया काफी सरल है, केवल कुछ मूल मसालों और पानी के साथ लेकिन क्या आप जानते हैं? कि वास्तव में आप जो पानी पकाते हैं या जिसमें चावल को भिगोते हैं, वह स्वास्थ्य के लिए कितना फायदेमंद हो सकता है.

Wedding Cake:लोकल बेकरी ने शादी के केक पर लिख दिया कुछ ऐसा अब इंटरनेट पर हो रहा वायरल

Newsbeep
563bpo8gअगली बार जब भी आप चावल बनाएं तो चावल का पानी बचा कर रखें

चावल का पानी, जिसे कुछ क्षेत्रों में कांजी के नाम से भी जाना जाता है , चावल बनाने या उसमें भिगोने के बाद पानी छोड़ता है. इसमें कई स्वस्थ अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं. जो वैज्ञानिक रूप से शरीर को लाभ पहुंचाने के लिए सिद्ध होते हैं. मैक्रोबायोटिक का कहना है, " चावल बनाने के बाद बचा हुआ स्टार्च पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. इसलिए पानी को फेंकना समझदारी नहीं है हेल्थ कोच और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा अरोड़ा के अनुसार

चावल के पानी के 5 स्वास्थ्य लाभ: 5 Benefits of Rice Water

1. पाचन: (Digestions)

विशेषज्ञ भोजन की विषाक्तता, दस्त और यहां तक कि अपच जैसी पाचन संबंधी बीमारियों को शांत करने के लिए चावल का पानी पीने की सलाह देते हैं. कंसल्टेंट न्यूट्रिशनिस्ट रूपाली दत्ता कहती हैं, " कांजी एक पारंपरिक पेय है, जो हमेशा के लिए बन गया है बच्चों को लगातार दस्त होने पर अस्वस्थ होने पर कांजी पानी दिया जा सकता है चावल के पानी में विटामिन और खनिज जो हमारे पेट के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक प्रीबायोटिक्स की प्रचुरता को बनाएं रखता है.

Foods for A Strong Digestive: डाइजेशन सिस्टम को मजबूत बनाने में आपकी मदद करेंगे ये 6 फूड्स



2. बूस्ट एनर्जी एंड मूड: (Boost Energy And Mood)

चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कुछ पानी में उबल जाते हैं, जिन्हें उबाला जाता है या उसमें भिगोया जाता है वह शरीर की ऊर्जा के स्तर को फिर से भरने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं," दत्ता इस बात से एग्री करती हैं.  केरल जैसे कई दक्षिणी राज्यों में, लोग अपनी दिन की शुरुआत कांजी पानी से करते है जब वह रात भर के लम्बे उपवास के बात यह चावल पानी पीते है तो, यह अच्छा विचार है अपने दिन की शुरुआत कांजी के एक गिलास पानी के साथ करें.

Weight Loss: अपने खाने में देना चाहते हैं एक अलग स्वाद तो डाइट में शामिल करें मसालेदार ककड़ी सलाद 

1mvh9i9g चावल का पानी कई चीजोें के लिए फायदेंमंद है



3. हाइड्रेटेड: (Hydrated)

गर्मी के महीनों में चावल का पानी रीहाइड्रेटिंग के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है "यह एक अच्छा नेचुरल ओरल "रिहाड्रेटिंग समाधान है, इसलिए यह पानी की कमी को भी रोकने का काम करता है.  इसका उपयोग तब किया जाता है जब आपको उल्टी या बुखार जैसे किसी भी प्रकार का संक्रमण हो," दत्ता सलाह देती है सीधे शब्दों में एक बड़े गिलास में चावल के पानी को लें और स्वस्थ रहने के लिए पीएं.

4. बालों के लिए: ( Hair Growth)

दक्षिण पूर्व एशिया के कुछ हिस्सों में चावल के पानी का उपयोग बालों के लिए किया जाता है पारंपरिक रुप से चावल का पानी आज भी कई सौंदर्य समानों का हिस्सा है. विशेषज्ञों के अनुसार, चावल के पानी को बालों में लगाने से चमकदार और चिकने हो जाते हैं. साथ ही बालों को मजबूत करता है जो इन्हे लंबे समय तक बढ़ने में मदद करता है.

.Easy Cooking Hacks: 5 स्मार्ट कुकिंग हैक अपना कर प्रेशर कुकर के बिना पकाएं चने और छोले

drg92ohg  चावल के पानी से बाल चमकदार और मुलायम बनते हैं.



5. स्वस्थ और कोमल त्वचा: (Healthy And Supple Skin)

पोषण विशेषज्ञ और विशेषज्ञ, सूखी त्वचा, खुले छिद्र और मुँहासे जैसी समस्याओं से निपटने के लिए चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह देते हैं पोषण विशेषज्ञ शिल्पा अरोड़ा के पास स्वस्थ त्वचा के लिए इसे उपयोग में लाने का एक बहुत ही आसान तरीका है, चावल के पानी को आइस ट्रे में डालें और इसे फ्रीज करें. खीरा भी मिलाएं इन आइस क्यूब्स को टोनर के रूप में चेहरे पर लगाएं। ये आइस क्यूब्स बहुत ही पौष्टिक होते हैं. आपकी त्वचा के लिए इसमें पोषक तत्वों की पूरी मात्रा होती है यह रक्त को बढ़ाता है और कोलेजन को भी बढ़ाने का काम करता है.  इसमें विटामिन ए, सी और के, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे माने जाते हैं. चावल का पानी त्वचा को चमकदार और हाइड्रेट रखता है.

तो, अगली बार जब आप चावल बनाते हैं, तो बचे हुए पानी को स्वास्थ्य लाभ और पोषक के लिए इस्तेमाल करें

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें

Street Food Of India:  क्या आप साउथ इंडियन खाने के शौकिन हैं? तो घर पर जरूर ट्राई करें यह अंबोड रेसिपी

Easy Coconut Desserts: मीठा खाना है पंसद तो नारियल से बनाएं ये 5 स्वादिष्ट मिठाइयां

High Vitamin Foods: विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में शामिल करें ये 4 फूड्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

8 Home Remedies: घर पर चींटियों से छुटकारा कैसे पाएं? अपनाएं ये 8 घरेलू नुस्खे

Breakast Recipe: नाश्ते में चाहते हैं अलग स्वाद तो घर पर बनाएं स्वादिष्ट चावल चीला  

Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement