Benefits Of Cloves: लौंग के हैं 5 जबरदस्त फायदे, घरेलू नुस्खों में खूब होती है इस्तेमाल! जानेंगे तो रह जाएंगे हैरान

Benefits Of Cloves: लौंग के फायदों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. भारतीय मसालो में लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं.

   |  Updated: January 23, 2020 12:36 IST

Reddit
5 Surprising Health Benefits of Cloves | Is Clove good for sperm count | clove benefits for men | There is a lot of use in home remedies | clove soaked in water | What are the side effects of cloves?

Benefits of Cloves: लौंग के कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं जानें यहां

Highlights
  • लौंग अपनी महक से स्वाद बढ़ाने का काम करती है.
  • लौंग कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर है.
  • लौंग के औषधीय गुण जानकर आपको हैरानी हो सकती है.

Benefits Of Cloves: लौंग के फायदों के बारे में आपने अक्सर सुना होगा. भारतीय मसालो में लौंग (Cloves) का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं. ऐसे में हर छोटी-छोटी समस्या के लिए दवा (Medicine) लेना ठीक नहीं. इसलिए रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं का निवारण घर के किचन में मौजूद है. रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इन्हीं में से एक है लौंग (Benefits Of Cloves). लौंग के औषधीय गुण (Medicinal Properties) जानकर आपको हैरानी हो सकती है. लौंग को मसाले और पूजा पाठ के काम में इस्तेमाल किया जाता है. पुरुषों के लिए लौंग के बहुत से लाभ होते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं लौंग खाने के फायदे और घरेलू नुस्खे...

Newsbeep

छोटे कद वाले न हों परेशान, ये 8 फूड हैं लंबाई बढ़ाने में कमाल, रोजाना सेवन कर तेजी से बढ़ेगी हाइट! 

लौंग अपनी महक से जहां स्वाद बढ़ाने का काम करती है, वहीं कई ऐसी बीमारियों को भी ठीक करने का काम भी करती है जो आपको लंबे समय से परेशान कर रही हों जैसे, दांतो का दर्द (Clove Oil For Toothache), सांसों की दुर्गंध, गले में खराश (Sore Throat) वगैरह. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है लौंग कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि लौंग किन-किन बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकती है. 

चाय-कॉफी के बिना इन 4 नेचुरल तरीकों से करें एनर्जी बूस्ट, खराब पाचन, हाई ब्लड प्रेशर और तनाव से मिलेगा छुटकारा

लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - Health Benefits of Cloves 

1. लौंग के फायदे: गैस की समस्या को करे दूर  

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है. ऐसे में रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. तो आपको घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए. गैस के लिए सबसे लाभकारी औषधि है लौंग. गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग तेल की कुछ बूंदे डालकर पीने से काफी आराम मिलता है.  



pnfjgkhBenefits Of Cloves: कई ऐसी बीमारियों को भी ठीक करने का काम भी करती है.

2. लौंग के फायदे सर्दी-जुकाम में

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है. सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें. इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.

सुबह नाश्ता न करने से होते हैं ये गंभीर नुकसान, इन 5 चीजों को ब्रेकफास्ट में करें शामिल, नहीं होंगी बीमारियां! 

3. लौंग के फायदे मुंह की दुर्गध दूर करे

पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर मत भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा.



home remedies for mouth ulcersCloves Benefits: लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

4. लौंग के फायदे, चेहरे के दाग-धब्बे दूर करे


लौंग से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं. जिन लोगों के चहरे पर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है. लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं. एक बात का खास ख्याल रखें कि लौंग पाउडर को आप चहरे पर डायरेक्ट अप्लाई न करें. यह बहुत गर्म होती है और इससे जलन हो सकती है.



बादाम छीलकर खाएं या बिना छीले, कौन सा होता है ज्यादा फायदेमंद! जानें आसानी से बादाम छीलने का तरीका

5. लौंग के फायदे मुंह, बालों को झड़ने से रोके

अधिकतर लोगों में बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत होती है. इसके लिए सबसे असरकारी उपाय है लौंग. इसके लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें

फलों और सब्जियों के अलग-अलग रंग बताते हैं उनके फायदे, जानें किस रंग में छुपा है कौन सा गुण



इन 5 हेल्दी चीजों को खाली पेट खाना हो सकता है खतरनाक, दिल और पेट की हो सकती हैं समस्याएं!



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रोजाना पिएंगे ये, तो दूर होंगे पिंपल, Diabetes और अस्‍थमा! दिल की सेहत और Weight Loss में भी फायदेमंद



Comments

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement