झड़ रहे हैं बाल, लगातार हो रही है थकान... तो आपके शरीर में है आयरन की कमी

एनीमिया कई तरह का होता है. शरीर में आयरन की कमी सबसे आम स्थितियों में से एक है. आयरन की कमी आपके शरीर को न केवल कमजोर करती है बल्कि आपकी कार्यशैली को भी प्रभावित करती है.

एनडीटीवी  |  Updated: June 28, 2018 12:24 IST

Reddit
5 Unusual Signs of Iron Deficiency
आयरन की कमी किसी व्‍यक्ति के शरीर में पोषण संबंधी सबसे आम समस्‍या है. आयरन एक प्रकार का खनिज है जो हीमोग्‍लोबिन के उत्पादन के लिए बहुत जरूरी होता है. यह प्रोटीन जो लाल रक्त कोशिकाओं को शरीर के चारों ओर ऑक्सीजन प्रदान करने में भी मदद करता है. इसलिए, अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है, तो आपके शरीर की टिश्यू और मसल्‍स को पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं मिल पाती है और शरीर कमजोर होने लगता है. इस स्थिति को एनीमिया कहा जाता है. एनीमिया कई तरह का होता है. शरीर में आयरन की कमी सबसे आम स्थितियों में से एक है. आयरन की कमी आपके शरीर को न केवल कमजोर करती है बल्कि आपकी कार्यशैली को भी प्रभावित करती है. आयरन की कमी के लक्षण आपकी आयु या स्‍वास्‍थ्‍य की वर्तमान स्थिति पर निर्भर हो सकते हैं. गर्भवती महिलाओं को अधिक मात्रा में आयरन की आवश्यकता होती है.
अगर आपके इनमें से कुछ लक्षणों हैं, तो समझ जाएं कि आपके शरीर में आयरन की कमी है.

1. असामान्य थकान
यदि आप हर समय थकान महसूस करते हैं और आसानी से थक जाते हैं, तो आपके शरीर में आयरन की कमी हो सकती है. इसका मतलब है कि आपका शरीर आपकी कोशिकाओं से पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं ले पा रहा है, जो आपके ऊर्जा के स्तर को प्रभावित कर रहा है. अगर आप अच्छी तरह सोते हैं या पर्याप्त आराम करते हैं तो भी यह थकावट नहीं जाएगी.

Iron Deficiency: जानिए क्या होता है आपके शरीर के साथ जब होती है आयरन की कमी...

2. सांस लेने में दिक्‍कत
जब आपके शरीर में हीमोग्‍लोबिन कम होता है तो ऑक्‍सीजन लेवल लॉ हो जाता है. जिसका अर्थ है आपकी मसल्‍स को पर्याप्‍त ऑक्‍सीजन नहीं मिल पा रहा है. आप बुनियादी गतिविधियों को करने में भी सक्षम नहीं हो पाते. नतीजतन, आपकी सांस लेने की दर में वृद्धि होती है क्योंकि आपका शरीर अधिक ऑक्सीजन प्राप्त करने की कोशिश करता है. तो यदि आप अपने दैनिक कार्य जैसे चलने या अन्‍य काम करने में थकान महसूस कर रहे हैं तो आप आयरन की कमी से जूझ रहे हैं.

3. पीली त्वचा
सुस्त दिखने वाली त्वचा आयरन की कमी का एक आम लक्षण हो सकती है. हीमोग्लोबिन ब्‍लड को लाल रंग देता है, लेकिन आयरन की कमी से ब्‍लड कम लाल हो सकता है. इससे आपकी त्वचा पीलापन और सुस्त दिखाई दे सकती है. यह डलनेस आपके नाखून, मसूड़ों, चेहरे और पूरी बॉडी में हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

जानिए खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी

4. बाल झड़ना
बालों का झड़ना आयरन की कमी का सबसे आम लक्षण है. जब हेयर फॉलिकल पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त करने में सक्षम नहीं हो पाते तो बाल गिरने लगते हैं. जब तक वे पर्याप्त ऑक्सीजन प्राप्त नहीं करते हैं तब तक बाल बढ़ते भी नहीं हैं. यदि आप इन दिनों अत्यधिक बालों के झड़ने का अनुभव कर रहे हैं तो संभावना है कि आपके अंदर आयरन की कमी है.

Comments5. सिरदर्द और चक्कर आना
आयरन की कमी से मस्तिष्क तक पर्याप्त ऑक्सीजन नहीं पहुंच पताा, जिससे आपको अक्सर सिरदर्द की समस्‍या हो सकती है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

संबंधित रेसिपी

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement