Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी

5 Vrat-Friendly Recipe: नवरात्रि में माता की आराधना करने के लिए कुछ भक्त नौ दिनों तक व्रत का पालन करते हैं. कुछ भक्त फलाहार व्रत करते हैं तो कुछ निर्जला व्रत. तो अगर आप भी नौ दिन का व्रत कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं व्रत में खाई जाने कुछ स्वादिष्ट रेसिपी.

Navratri 2021: नवरात्रि व्रत में ट्राई करें ये पांच व्रत फ्रेंडली रेसिपी

Navratri 2021: आलू की कढ़ी को सिंघाड़े या कुट्टू की पूरी के साथ खा सकते हैं.

खास बातें

  • आलू से कई तरह की डिश बनाई जा सकती हैं.
  • डोसा एक टेस्टी और हेल्दी रेसिपी है.
  • नवरात्रि में आप व्रतवाले चावल का ढोकला खा सकते हैं.

5 Vrat-Friendly Recipe:  हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व है. साल भर में चार नवरात्रि पड़ती हैं. लेकिन धूम-धाम से चैत्र और शारदीय नवरात्रि को मनाया जाता है. भक्त मां दुर्गा कि नौ दिनों तक भक्ति भाव से पूजा करते हैं. माना जाता है जो भक्त मां कि भक्ति और श्रद्धा से आराधना करते हैं, मां दुर्गा 9 दिनों तक उनके घरों में विराजमान रहकर उनपर अपनी कृपा बरसाती हैं. नवरात्रि के नौ दिनों को बहुत ही पवित्र माना जाता है. इन नौ दिनों तक मास, शराब आदि का सेवन नहीं किया जाता. कई लोग इन नौ दिनों तक प्याज, लहसुन का भी सेवन नहीं करते हैं. माता की आराधना करने के लिए कुछ भक्त नौ दिनों तक व्रत का पालन करते हैं. कुछ भक्त फलाहार व्रत करते हैं तो कुछ निर्जला व्रत. तो अगर आप भी नौ दिन का नवरात्रि व्रत कर रहे हैं तो हम आपको बताते हैं व्रत में खाई जाने कुछ स्वादिष्ट रेसिपी के बारे में...

व्रत में बनने वाली स्वादिष्ट रेसिपीः

1. व्रतवाले दही आलूः

आलू से कई तरह की डिश बनाई जा सकती हैं. व्रत वाले दही आलू को नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक खाया जाता है. व्रत के दौरान आपने आलू की सब्जी तो कई बार खाई होगी. मगर इस बार दही में बने आलू की यह सब्जी जरूर ट्राई करें. इस सब्जी में उबले हुए आलू को दही की गाढ़ी ग्रेवी में डालकर तैयार किया जाता है. आप चाहे तो आलू रसेदार व्रतवाले भी बना सकते हैं. 

7v8god9o

व्रत वाले दही आलू को नवरात्रि व्रत के दौरान सबसे अधिक खाया जाता है. 

2. कुट्टू का डोसाः 

डोसा एक टेस्टी और हेल्दी रेसिपी है. लेकिन अगर आप व्रत कर रहे हैं तो इसका ये मतलब नहीं कि आप इसे खा नहीं सकते हैं. आप व्रत में कुट्टू डोसा खा सकते हैं. कुट्टू को व्रत के दौरान इस्तेमाल किया जाता है. कुट्टू के आटे से स्वादिष्ट डोसा भी बनाया जा सकता है. कुट्टू के आटे में अरबी को मिलाकर और इसके बीच में आलू की फीलिंग भरी जाती है. कुट्टू के डोसे को आप आलू की सब्जी या चटनी के साथ भी खा सकते हैं. 

3. व्रतवाले चावल का ढोकलाः

नवरात्रि व्रत के दौरान आप एक हल्का और टेस्टी डिश तैयार कर सकते हैं. आपको व्रतवाले चावल का ढोकला बनाने के लिए खमीर उठा ढोकला जो साम्वत के चावल जो व्रत के चावल के नाम से भी जाने जाते हैं. इन्हे साबुत लाल मिर्च, जीरा, घी और कढ़ी पत्ता के तड़के के साथ बनाया जा सकता है. 

4. आलू की कढ़ीः 

व्रत के दौरान रात के समय में या दिन में अगर आप सेंधा नमक खाते हैं तो आलू की सब्जी की जगह आप आलू की कढ़ी भी बना सकते हैं. इसे बनाना बेहद ही आसान है. इसके कुट्टू के आटे के साथ बनाया जाता है. आलू की कढ़ी को सिंघाड़े या कुट्टू की पूरी के साथ खा सकते हैं. 

5. खीरे के पकौड़ेः

नवरात्रि व्रत के दौरान जब स्नैक्स खाने का मन करें तब आप खीरे के पकौड़े ट्राई कर सकते है. नवरात्रि के दौरान खाने के लिए काफी कम ऑप्शन होते है. सिंघाड़े के आटे में खीरे को मिक्स करके आप कुरकुरी पकौड़ी तैयार कर सकते हैं. इसे आप पुदीने की चटनी के साथ भी सर्व कर सकते हैं. 

डॉक्‍टरों ने कहा था Count Your Days,अब कैंसर को हरा खुशियां गिन रहा है अमित

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Sharadiya Navaratri 2021: यहां जाने कब है दुर्गा अष्टमी और उसमें बनाएं ये क्लासिक भोग रेसिपीज
नवरा​त्रि के दौरान कुट्टू के पकौड़े नहीं इस बार बनाएं ये यूनिक स्नैक रेसिपीज
Vrat-Friendly Samosa: नवरात्रि व्रत में बनाएं टेस्टी व्रत फ्रेंडली समोसे
Pumpkin Seeds For Immunity: इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए कद्दू के बीजों का ऐसे करें सेवन