Chiku Benefits: चीकू खाने के 6 जबरदस्‍त फायदे!

Amazing Benefits Of Sapota (Chiku): चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है. इस फल की अपनी एक अलग खासियत और स्वाद है. जिसकी वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि चीकू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.

Chiku Benefits: चीकू खाने के 6 जबरदस्‍त फायदे!

Chiku Benefits: चीकू का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है इसके पत्ते, जड़ और छाल को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

खास बातें

  • चीकू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है.
  • चीकू का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है
  • चीकू को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है.

Amazing Benefits Of Sapota (Chiku): चीकू दिखने में आलू जैसा एक स्वादिष्ट फल है. चीकू को सपोटा के नाम से भी जाना जाता है. इस फल की अपनी एक अलग खासियत और स्वाद है. जिसकी वजह से लोग इसे खाना पसंद करते हैं. आपको बता दें कि चीकू को सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है. इतना ही नहीं इस फल के पेड़ का भी इस्तेमाल स्वास्थ्य की कई समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है. चीकू में विटामिन-बी, सी, ई और कैल्शियम, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैंगनीज, फाइबर, मिनरल और एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. चीकू का हर भाग स्वास्थ्य लाभों से भरा है इसके पत्ते, जड़ और छाल को औषधी के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. चीकू के सेवन से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है. दरअसल चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर की कमजोरी को दूर करने में मददगार माने जाते हैं. चीकू को डाइट में शामिल कर वजन को कम किया जा सकता है. जिन लोगों को पेट गैस की समस्या रहती है उनके लिए चीकू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. तो चलिए आज हम आपको चीकू से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

चीकू खाने के फायदेः (Chiku Khane Ke Fayde)

1. वजनः

चीकू के सेवन से मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल किया जा सकता है. चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्व पेट को लंबे समय तक भरा हुआ एहसास कराने का काम कर सकते हैं. जिससे भूख कम लगती है और वजन को आसानी से कम किया जा सकता है.

2. कैंसरः

चीकू में एंटी-कैंसर गुण पाए गये हैं. चीकू और इसके फूल के अर्क को ब्रेस्ट कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकने में मददगार माना जाता है. चीकू के मेथनॉलिक अर्क में कैंसर के ट्यूमर को बढ़ने से रोकने के गुण पाए जाते हैं. इसके सेवन से कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है.

3. एनर्जीः

चीकू को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जी देने का काम कर सकते हैं. जिन लोगों को एनर्जी की कमी महसूस होती है उनके लिए चीकू का सेवन फायदेमंद हो सकता है.

Side Effects of Onion: प्याज खाने के 5 बड़े नुकसान जान हैरान हो जाएंगे आप!

weakness in older men

चीकू को एनर्जी का अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

4. पाचनः

चीकू में मौजूद टैनिन एटी-इंफ्लामेटरी की तरह काम करते हैं. यह प्रभाव पाचन तंत्र संबंधी समस्याओं जैसे फूड पाइप में होने वाली सूजन, पेट गैस, पेट दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं.

5. दिमागः

अनिद्रा, अवसाद और चिंता से गुजर रहे लोगों को चीकू का सेवन करना चाहिए. इसमें मौजूद तत्व दिमाग को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचाने में मदद कर सकते हैं.

6. त्वचाः

चीकू को त्वचा के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें मौजूद विटामिन-ई, ए और सी त्वचा को स्वस्थ बनाने में मदद कर सकते हैं. इतना ही नहीं इसमें मॉइस्चराइजिंग गुण भी पाए जाते हैं जो त्वचा को रुखेपन से बचाने में मदद कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Paneer Egg Roll: हेल्दी और टेस्टी खाने का है मन तो ट्राई करें मुगलई पनीर एग रोल रेसिपी

Holi Bhai Dooj 2021: क्यों मनाई जाती है होली भाई दूज, इस मौके पर बनाएं कौन कौन से पारंपरिक व्यंजन

चिकन टिक्का तो आप सभी ने खूब खाया होगा, एक बार इन मजेदार चिकन शाही रोल को करें ट्राई- Recipe Video Inside

कड़ाही चिकन की तरह ही खाने में लाजवाब लगती है मटन कड़ाही की यह बेहतरीन डिश (Recipe Inside)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Foods To Improve Digestion: पाचन तंत्र को बेहतर रखने के लिए रात में खाएं ये चार चीजें!