Best Dahi Recipes: दही से बने ये खास व्यंजन खाए बिना नहीं रह पाएंगे आप! देखें रेसिपी

Dahi Recipes: दही के फायदों के बारे में आपने काफी बार सुना और पढ़ा होगा. गर्मी के मौसम में अक्सर लोग किसी न किसी रूप में दही का सेवन करते हैं. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसके अलावा यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है.

Payal  |  Updated: April 08, 2019 15:43 IST

Reddit
6 best recipes of yogurt |  you can make amazing recipe of dahi
Highlights
  • गर्मी के मौसम में अक्सर लोग दही का सेवन करते हैं.
  • दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है.
  • कुछ लोग आज भी घर पर जमा दही ही इस्तेमाल करते हैं.

Dahi Recipes: दही के फायदों के बारे में आपने काफी बार सुना और पढ़ा होगा. गर्मी के मौसम में अक्सर लोग किसी न किसी रूप में दही का सेवन करते हैं. दही में कैल्शियम, प्रोटीन और विटामिन पाया जाता है. इसके अलावा यह आपके पाचन को भी दुरुस्त रखने में मदद करता है. वहीं जिन्हें दूध पीना पसंद नहीं, वह इसकी जगह दही का खा सकते हैं. मार्केट में दही के बहुत से ब्रांड मौजूद हैं, तो कुछ लोग आज भी घर पर जमा दही ही इस्तेमाल करते हैं. माना कि दही खुद में बेहद स्वादिष्ट है, लेकिन क्या हो अगर हम आपको बताएं कुछ ऐसे व्यंजनों के बारे में जो दही से तैयार होते हैं और बेहद लजीज होते हैं. रोजमर्रा के भोजन में खास जगह रखने वाला रायता दही से बनने वाली एक ऐसी ही डिश है, जिसे लोग बेहद चाव से खाते हैं. रायते के अलावा भी ऐसी बहुत सी मेन डिश, स्नैक्स और स्टार्टर बनाने में दही का इस्तेमाल किया जाता है. इन्हें एक बार खाने के बाद आप उनका स्वाद भूल नहीं पाएंगे. तो चलिए हम यहां आपको दही से बनने वाली कुछ बेहतरीन रेसिपीज़ बताते हैं.



इस लिस्ट में आम दिनों में बनाई जाने वाली रेसिपीज से लेकर पार्टी मेन्यू में शामिल की जाने वाली डिश का भी ख्याल रखा गया है. जिन्हें बनाकर आप कभी भी इनके स्वाद का मजा लें सकते हैं, तो चलिए एक नजर डालते हैं इन रेसिपीज़ पर:



बाजरे के 4 चौंकाने वाले फायदे, पढ़ें बाजरे की रोटी बनाने की विधि

Dinner Recipes: सेहत के लिए बेहतरीन साबित होंगी ये 5 हाई प्रोटीन डिनर रेसिपी



मसाला छाछ



मसाला छाछ दही से बनने वाला एक ऐसा भारतीय पारंपरिक ड्रिंक है, जिसे गर्मी के मौसम में खूब परोसा जाता है और चाव से पिया जाता है. इसे बनाना बेहद ही आसान है. दही, चाट मसाला, काला नमक, हरा धनिया, हरी मिर्च और भुना जीरा डालकर इसे तैयार किया जाता है. गर्मी में इसे पीने से शरीर में एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही पाचनक्रिया भी अच्छी रहती है.

mint chaas

मसाला छाछ दही से बनने वाला एक ऐसा भारतीय पारंपरिक ड्रिंक है,

पाइनएप्पल रायता



भारत में खाने के साथ रायता अधिकतर घरों में परोसा जाता है. यह भी मुमकिन है कि आपने कई तरह के अलग-अलग रायतों का स्वाद चखा होगा. आज हम आपके साथ पाइनएप्पल रायते की रेसिपी शेयर करने जा रहे हैं. दही के साथ पाइनएप्पल का खट्टा-मीठा जायका आपको बेहद पसंद आएगा. आप चाहे तो घर आए मेहमानों को भी इसे सर्व कर सकते हैं.

pineapple raita

भारत में खाने के साथ रायता अधिकतर घरों में परोसा जाता है.

दही अंजीर के कबाब



यह एक सिम्पल वेजिटेरियन कबाब रेसिपी है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं. दही अंजीर कबाब मुंह में जाते ही घुल जाते हैं. यह एक बहुत ही लाजवाब स्टार्टर साबित होता है. इसे डिनर पार्टी में इवनिंग स्नैक के रूप में सर्व करके घर आए मेहमानों को सरप्राइज दे सकते हैं. अंजीर, दही, पनीर और हरी मिर्च के मिश्रण से तैयार इन कबाब को आप सिर्फ 35 मिनट में बना सकते हैं.

ok3ifp9o

यह एक सिम्पल वेजिटेरियन कबाब रेसिपी है. इसे आप आसानी से घर पर बना सकते हैं.



रिकोटा दही भल्ला

आमतौर पर दही भल्ला बनाने के लिए उड़द दाल, दही और कुछ मसालों की जरूरत होती है. लेकिन रिकोटा दही भल्ला को चीज़ी फ्लेवर दिया जाता है. चीज़ और अखरोट की स्टफिंग से तैयार किए गए ये दही भल्ले होली के अलावा किसी भी पार्टी मेन्यू के लिए एकदम सही है.

dahi bhalla

रिकोटा दही भल्ला को चीज़ी फलेवर दिया जाता है.



दही और भिंडी



अब तक आपने सिर्फ मसाले वाली भिंडी का ही स्वाद चखा होगा, लेकिन आपके टेस्ट को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए भिंडी की सब्जी का नया वर्जन लेकर आए है. दही और मसालों के मिश्रण से बेहतरीन ग्रेवी तैयार कर इसमें भिंडी को पकाया जाता है. इससे इस सब्जी में अलग स्वाद आता है. यह हैदाराबाद में काफी लोकप्रिय है. इसे आप रोटी या अपनी पसंद के परांठे के साथ खा सकते हैं.

dahi bhindi

दही और मसालों के मिश्रण से बेहतरीन ग्रेवी तैयार कर इसमें भिंडी को पकाया जाता है.



लो फैट दही चिकन



दही से बने लो फैट चिकन करी डिश प्रोटीन से भरपूर है और कार्बोहाइड्रेट कम होता है. यह खाने में जितना स्वादिष्ट है उतना ही हेल्दी भी है, इसलिए अपनी हेल्थ को लेकर चिंतित रहने वाले लोग भी इसे बेफ्रिक हो खा सकते हैं. दही इसमें अहम सामग्री है. इसके अलावा इसमें जीरा, लहसुन पेस्ट, लाल मिर्च, गरम मसाला, हरी मिर्च, टमाटर, प्याज डालकर इस बेहतरीन डिश को तैयार किया जाता है.



About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement