Home Remedies for Cough: गले की खराश और खांसी से तुरंत राहत पाने के लिए 6 घरेलू नुस्खे

6 कारगर घरेलू नुस्खे (natural cough remedies) जो खांसी से निजाद दिलाने में करेंगे आपकी मदद और साबित होंगे खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज...

NDTV Food Hindi  |  Updated: July 09, 2019 15:28 IST

Reddit
6 Brilliant Home Remedies for a Throat Infection | Home Remedies for Sore Throat or Cough in Hindi | khansi ki desi dawa in hindi | Raat ko hone wali khansi | Khansi ke gharelu nuskhe | Khansi ki ramband dawa | gale ki kharash ka gharelu upchar

Natural Cough Remedies: खांसी के लिए यहां है 6 कारगर घरेलू नुस्खे.

Highlights
  • लहसुन में एलेसिन पाया जाता है, जो बैक्टीरिया को खत्म करता है
  • नमक एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे खराश को दूर किया जा सकता है
  • हल्दी का दूध पीने से खराश से हुई सूजन और दर्द से राहत पाई जा सकती है

Home Remedies for Sore Throat or Cough: गर्मी हो या सर्दी, गले की खराश कब आपको अपनी गिरफ्त में ले लेगी पता ही नहीं चलेगा. इससे गले में दर्द और सूजन आ जाती है,जिससे आपके प्रतिदिन करने वाले कार्य में बाधाएं आती है और आप पूरे दिन परेशान रहते है.इन बाधाओं से बचने के लिए आजमाएं 6 आसान से घरेलू नुस्खे जो दिला सकते है आप को गले की खराश से राहत.  अगर आप भी इस मौसम में खांसी से परेशान हैं, तो कोई भी दवा या कफ स‍िरप (cough syrup) लेने से पहले कुछ प्राकृतिक घरेलू उपचार (Effective all-natural home remedy) की तलाश कर रहे हैं, तो हम कर सकते हैं आपकी मदद. जी हां, हम बताने जा रहे हैं आपको एक ऐसा कारगर घरेलू नुस्खा (natural cough remedies) जो खांसी से न‍िजाद द‍िलाने में करेगा आपकी मदद और साब‍ित होगा खांसी की दवा या खांसी का रामबाण इलाज...

गले की खराश और खांसी के लिए घरेलू नुस्खे | Home Remedies for Sore Throat or Cough in Hindi

नमक के गुनगुने पानी से गरारे : अगर गले में खराश लग रही है तो नमक के गुनगुने पानी से गरारे करना सबसे पुराना और सरल उपाय माना जाता है.नमक एंटी-बैक्टीरियल होता है, जिससे गले की खराश को आसानी से दूर किया जा सकता है.1/4 नमक की चम्मच को गुनगुने पानी में डालकर उसके दिन में 3 से 4 बार गरारे करने से गले की खराश से राहत पाया जासकता है.


हल्दी का दूध : गले की खराश से राहत पाने के लिए दूध में हल्दी मिलाकर पीने की प्रक्रिया प्राचीन भारत से चली आ रही है. हल्दी का दूध पीने से आपके गले में खराश से हुई सूजन और दर्द दोनों से आसानी से राहत पाई जा सकती है.आयुर्वेद में हल्दी के दूध को प्राकृतिक एंटीबायोटिक के नाम से भी जाना जाता है.

हर्बल चाय : डॉ. वसंत लैड  द्वारा लिखित'आयुर्वेदिक होम रेमिडीज'बुक में कहा गया है कि अदरक,दालचीनी,लीकोरिस को एक गिलास पानी में 5 से 10 मिनट मिलाने के बाद उसके मिश्रण को दिन में तीन बार पीने से गले में हुई खराश से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है.

सच या झूठ: क्या डायबिटीज को सचमुच दूर करता है नीम...



Monsoon Eating: जानिए भुट्टा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी

h4cm3qq

Remedies for Sore Throat or Cough: शहद गले की सूजन और दर्द को खत्म करने में मदद करता है.

शहद : आप गलेकी खराश से राहत पाने के लिए अदरक का काढ़ा बनाकर भी पीसकते हैं. इसके अलावा एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस मिलाकर दिन में तीन बार पीने से भी सुखी खांसी से आराम पाया जा सकता है. शहद ह्यपेरटोनिक ओस्मोटिक हाइपरोनिक ऑसमाटिक की तरह कार्य करता है,जो गले की सूजन और दर्द को खत्म करने में मदद करता है.





सेब का सिरका : सेब का सिरका एक तरह का एसिड होता है जो गले की खराश से जन्में बैक्टीरिया को खत्म करताहै इसके साथ-साथ ये बलगम का भी निवारण करता है.एक चम्मच एप्पल विनेगर को अपनी हर्बल चाय में मिलाकर  पीने से और एक चम्मच विनेगर को ही पानी में मिलाकर गरारे करने से बलगम से छुटकारा पाया जा सकता है.

लहसुन : लहसुन में सल्फर आधारित योगिक एलेसिन पाया जाता है, जो बैक्टीरिया को खत्म करता है.लहसुन का  एक पीस गाल और दांतो के बीच दबाकर टॉफी की तरह चूसने से गले की खराश और खांसी से राहत पाई जा सकती है.

CommentsFoodHindi  से और खबरों के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement