ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट हैं 6 साउथ इंडियन रेसिपी, जरूर करें ट्राई

दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक हमारा नाश्ता, जिसे अक्सर उचित रूप से नहीं दिया जाता है जोकि बहुत जरूरी है.

ब्रेकफास्ट के लिए एकदम परफेक्ट हैं 6 साउथ इंडियन रेसिपी, जरूर करें ट्राई

खास बातें

  • दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक हमारा नाश्ता.
  • दक्षिण भारत नाश्ते की अपनी विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध है.
  • हर दिन ब्रेकफास्ट बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है

दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक हमारा नाश्ता, जिसे अक्सर उचित रूप से नहीं दिया जाता है जोकि बहुत जरूरी है. जिन दिनों हमें देर हो रही होती है, तब हम टोस्टेड ब्रेड और अंडे खाकर काम चला लेते हैं. समय की कमी के चलते हम ऐसा करते हैं. वैसे अगर गौर करें तो हर दिन ब्रेकफास्ट बनाना इतना मुश्किल भी नहीं है, बशर्ते हमारे पास उसके लिए सभी सामग्री और सही रेसिपी हो. यहां हमने अपनी कुछ फेवरेट साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को एक लिस्ट में शामिल किया है. दक्षिण भारत नाश्ते की अपनी विस्तृत श्रृंखला के लिए प्रसिद्ध है, क्योंकि इसमें आपको बहुत से शाकाहारी विकल्प भी मिलते हैं. तो इंतजार किस बात का कर रहे हैं, यही वह समय है जब आप इन बेहतरीन ​रेसिपीज को बुकमार्क कर सकते हैं.

यहां 6 आसान वेज साउथ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज हैं, जिन्हें आपको जरूर आजमाना चाहिए:

1. उपमा

उपमा संभवतः भारत के सबसे लोकप्रिय नाश्ते में से एक है. उड़द की दाल, सूजी, सब्ज़ी और दही के साथ बनाया गया उपमा बेहतरीन होने के साथ डाइट फ्रेंडली भी है. यहां क्लिक करें.

2. सूजी इडली

नरम और फूली हुई इडली दिन में किसी भी समय हमें खुश करने के लिए काफी है. यह नाश्ते  परोसें जाने के लिए बेस्ट है. यह झटपट तैयार होने वाली सूजी इडली किसी भी तरह की सांभर या चटनी के साथ सर्व की जा सकती है.यहां क्लिक करें.

3. रवा डोसा

इसमें कोई खमीर प्रक्रिया की जरूरत नहीं है और न ही कोई अन्य झंझट. यह इंस्टेंट रवा डोसा दिन की शुरूआत करने के लिए सबसे बढ़िया है. आपको बस 30 मिनट चाहिए और कुछ सामान्य सामग्री जैसे सूजी, मैदा, जीरा, इन सब चीजों को पहले से ही मिलाकर तैयार रखें. इस स्वादिष्ट रेसिपी को आज ही ट्राई करें!

pjikts4g

4. ओट्स उत्तपम

उत्तपम को एक हाई प्रोटीन ट्विस्ट दे सकते हैं.  हमेेशा यह कहा जाता है कि आपको अपने नाश्ते में अधिक प्रोटीन शामिल करना चाहिए, क्योंकि यह आपको पूरा दिन तृप्त रखने में मदद करता है और ज्यादा खाने से रोकता है. इस यूनिक उत्तपम रेसिपी में ओट्स, सूजी और दही  का बैटर बनाया गया है. आप इसमें अपनी पसंद की सब्जियां ऊपर से डाल सकते हैं. इस रेसिपी में टमाटर, शिमला मिर्च और प्याज का उपयोग किया गया है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. कोकोनट राइस

अगर आप यह सोच रहे हैं कि कल रात के बचे हुए चावल का क्या करें? तो क्यों न इससे नाश्ते के लिए कुछ बनाया जाए. कसा हुआ नारियल, मूंगफली, कढ़ीपत्ते, सरसों के बीज और जीरा के साथ बनाया गया यह आसान कोकोनट राइस स्वाद और टेक्सचर का एक पावरहाउस है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

6. इजी मेदू वड़ा

यह कुरकुरा, डीप-फ्राइड स्नैक अपने स्वाद के लिए उतना ही प्रसिद्ध है जितना कि यह अपने आकार के लिए. डोनट से मिलता-जुलता, मेदू वड़ा वास्तव में कुछ ही मिनटों में बनाया जा सकता है, इसके लिए भीगी हुई उड़द दाल को पीसें, नमक और मिर्च के साथ मिलाएं, एक महीन पेस्ट बनाएं, इसे अपनी हथेलियों का उपयोग करके आकार दें और कुरकुरा होने तक फ्राई करें. यहां वीडियो देखें.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Halwai-Style Barfi: सिर्फ 2 सामग्रियों के साथ हलवाई स्टाइल से बनाएं मैदा बर्फी, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Lemon Squash: गर्मियों की प्यास बुझाने के लिए तीन चीजों से बनाएं लेमन स्क्वैश, यहां जानें रेसिपी

Curd Upma Recipe: टैंगी ट्विस्ट के साथ बनाएं इस साउथ इंडियन क्लासिक रेसिपी को

Kalonji For Diabetes: डायबिटीज और सूजन को कम करने में मददगार है कलौंजी का सेवन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com