क्या आप बाल झड़ने से परेशान हैं? बाल झड़ने से रोकने के लिए 6 आसान घरेलू उपाय

Tips To Control Hair Fall: क्या आप बाल झड़ने से परेशान हैं? और सोच रहे हैं क‍ि बाल झड़ना कैसे रोकें, बाल झड़ने की दवा, बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक, पुरुषों में बाल झड़ने के कारण, अचानक बाल झड़ने के कारण, बाल झड़ने के लक्षण, बाल झड़ना गंजेपन का रोग, बाल झड़ने की दवा जैसे सवाल हर क‍िसी से पूछ रहे हैं...

आईएएनएस  |  Updated: March 24, 2019 15:37 IST

Reddit
6 Effective Home Remedies And Tips To Control Hair Fall, balon ka jhdna roke, Hair Fall ke upay, gharelu nuskhe

Tips To Control Hair Fall: क्या आप बाल झड़ने से परेशान हैं? और सोच रहे हैं क‍ि बाल झड़ना कैसे रोकें, बाल झड़ने की दवा, बाल झड़ने की दवा आयुर्वेदिक, पुरुषों में बाल झड़ने के कारण, अचानक बाल झड़ने के कारण, बाल झड़ने के लक्षण, बाल झड़ना गंजेपन का रोग, बाल झड़ने की दवा जैसे सवाल हर क‍िसी से पूछ रहे हैं. तो हम आपको  बाल झड़ने से रोकने के लिए 6 आसान घरेलू उपाय जो आपके काम के साब‍ित होंगे. बालों से जुड़ी कई प्रकार की समस्याएं होती हैं। ऐसे में आप दही और नींबू का प्रयोग कर गर्म तेल की मालिश से बालों का झड़ना और रूसी (डैंड्रफ) की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ‘ऑर्गेनिक हार्वेस्ट' के सीईओ राहुल अग्रवाल ने सर्दियों के दिनों में बालों की समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताएं हैं, जिनकी मदद से आप अपने बालों को स्मूथ रख सकते हैं :







1. दही और नींबू : दही और नींबू का मेल आपके बालों का झड़ना रोक एक प्राकृतिक मॉश्चराइज़र के तौर पर काम करता है। यह सिर की त्वचा के रुखेपन को दूर करता है और डैंड्रफ को भी कम करता है। इसे तैयार करने के लिए दही में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाकर बालों पर लगाएं। थोड़ी देर सूखने के बाद इसे धो लें।


2. गर्म तेल से मालिश : बालों की चमक और मजबूती के लिए गर्म तेल से मालिश करें। यह बालों को पोषण देता है और सर्दियों की ठंडी, रूखी हवाओं से सिर की त्वचा की रक्षा करता है।







3. तेल और कपूर : अपने सिर और बालों को ठंडा रखने के लिए थोड़ी मात्रा में कपूर और तेल मिलाएं। फिर इसे बालों पर लगाएं। यह डैंड्रफ और खुजली को दूर करने में मदद करता है।





4. भाप : यह प्राकृतिक नमी को लौटाने और बालों को मजबूत बनाने में मददगार है। यह स्कैल्प में मौजूद छेदों को खोलता है, ताकि वे ज्यादा नमी सोख सकें। इसके साथ ही भाप लेने से बालों का झड़ना रुकता है, बाल स्वस्थ होकर बढ़ते हैं और उनकी चमक भी बढ़ती है।

5. नीम और नारियल का तेल : यह सिर की त्वचा में खुजली और लालिमा पैदा करने वाली फफूंद (फंगस) के खिलाफ एंटी-फंगल तेल के तौर पर काम करता है। नीम और नारियल का तेल साथ मिलकर डैंड्रफ और सिर की त्वचा की खुजली के खिलाफ एक एंटीसेप्टिक का काम करता है।





6. नीम का पेस्ट और दही : नीम की पत्तियों के पेस्ट को दही के साथ मिलाकर सिर की त्वचा पर लगाने से बालों का झड़ना कम होता है। इसके अलावा इससे सफेद बालों की समस्या भी कम होती है और बाल लंबे और खूबसूरत होते हैं।



और खबरों के लिए क्लिक करें.

 

ये भी पढ़ें : 



Comments(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement