इन 6 हेल्दी चटनी रेसिपीज को देखें जिन्हें आप अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

चटनी, एक लोकप्रिय भारतीय साइड डिश है जिसे फल, सब्जी, मसाले और जड़ी-बूटियों के सम्मिश्रण से बनाया जाता है.

इन 6 हेल्दी चटनी रेसिपीज को देखें जिन्हें आप अपनी डाइट में कर सकते हैं शामिल

खास बातें

  • चटनी, एक लोकप्रिय भारतीय साइड डिश है.
  • सब्जी, मसाले और जड़ी-बूटियों के सम्मिश्रण से बनाया जाता है.
  • चटनी एक उबाऊ भोजन को भी स्वादिष्ट रूप देने के लिए एक सरल तरीका है.

स्वस्थ भोजन, जड़ी-बूटियों और मसालों को हमारे दैनिक आहार का हिस्सा बनाने के भारतीय तरीका हमेशा हमारे लिए एक आकर्षक विषय रहा है. आपने अपनी दादी-नानी को अपनी खिचड़ी में उन अतिरिक्त सब्जियों को डालकर चुपके से खाते हुए देखा होगा या नट और बीजों को मिलाकर लड्डू में बनाते देखा होगा.  आहार अकेले दवा की जगह नहीं ले सकता है, लेकिन यह एक से अधिक तरीकों से ठीक हो सकता है. चटनी, एक लोकप्रिय भारतीय साइड डिश है जिसे फल, सब्जी, मसाले और जड़ी-बूटियों के सम्मिश्रण से बनाया जाता है, चटनी एक उबाऊ भोजन को भी स्वादिष्ट रूप देने के लिए एक सरल तरीका है. इसके अलावा, यह आपके भोजन के पोषण मूल्य को भी बढ़ा सकती है. यहां हम आपके लिए कुछ बेहतरीन और हेल्दी चटनी रेसिपीज लेकर आए हैं जिन्हें आप अपने खाने में शामिल कर सकते हैं.

यहां देखें स्वादिष्ट और हेल्दी 6 चटनी रेसिपीज:

1 पुदीने और हल्दी की चटनी

इस बात को स्वीकार करना पड़ेगा की कोरोनावायरस के दौरान हमें अपने मसालो और जड़ी-बूटियों के मूल्य का एहसास हुआ. इन मसालो और जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल हम अपनी चटनी में भी कर सकते हैं. पुदीने के साथ कभी कभी स्वस्थ हल्दी का उपयोग किया जा सकता है. हल्दी आपकी प्रतिरक्षा, त्वचा, मधुमेह और वजन नियंत्रण के लिए चमत्कार कर सकती है. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

9381ka4o

2. टमाटर-लहसुन की चटनी

एक नहीं, बल्कि दो सुपरफूड्स मिलकर इस मजेदार चटनी को बनाते हैं. इसका तीखा और चटपटा स्वाद हर किसी को अपनी ओर खींचता है. टमाटर लाइकोपीन और विभिन्न एंटीऑक्सिडेंट का एक बढ़िया स्रोत हैं और लहसुन अपने एंटीवायरल और एंटी इंफलेमेट्री गुणों के लिए प्रसिद्ध है. यह चटनी काफी समय से लोगों के बीच हिट है..

3. बैज़ल चटनी 

तुलसी की ताजगी ने इसे दुनिया भर में सबसे बेशकीमती हबर्स में से एक बना दिया है. यह अच्छी बात है कि यह सभी स्वस्थ और अच्छे चीजों का एक ऐसा गुणकारी पैकेज भी है. तुलसी प्याज, अदरक, धनिया और सेब के मिश्रण से बनने वाली यह चटनी इतनी अच्छी है कि हर भाग कम लगेगा. 

4. दाल की चटनी

अक्सर कहा जाता है कि आपको प्रोटीन भरपूर सेवन करना चाहिए, लेकिन बहुत सारे तरीके हैं जिनसे आप अपनी दाल खा सकते हैं? बस आपको थोड़ा क्रिएटिव होने की जरूरत है. यह मोटी, हाई-प्रोटीन चटनी एक या दो नहीं बल्कि चार दाल- मूंग, उड़द, चना और अरहर दा की गुडनेस के साथ बनाई आती है. ज़िंगी टेस्ट देने के लिए धनिया, इमली और हींग को जोड़े. 

5. खजूर की चटनी

खजूर को लंबे समय से उनके स्वास्थ्य लाभ के लिए हैं, उन्हें अच्छा मधुमेह भी माना जाता है. खजूर की चटनी एक खट्टी-मीठी जिसे खजूर, इमली, अदरक पाउडर और मिर्च पाउडर डालकर बनाया जाता है. यह चाट के लिए परफेक्ट है..

6. नीम की चटनी

यह कड़वा होता, तीखा है, लेकिन यह उन स्वास्थ्यप्रद सुपरफूड्स में से एक है जिसे हम पुराने समय से जानते हैं. अगर आपके तालू में कड़वाहट ज्यादा लगे तो नीम के कड़वे स्वाद को दूर करने के लिए गुड़ की मिलाया जाता है. सुनिश्चित करें कि आप नीम के पत्तों को पहले धो लें. नीम के पत्तों में एंटीपायरेटिक, एंटीवायरल और एंटीफंगल गुण होते हैं. यह त्वचा और बालों के लिए भी अच्छा है. 

Belly Fat Burning Foods: पेट की चर्बी घटाने और स्लिम फिगर पाने के लिए डाइट में शामिल करें, ये 5 चीजें!

अपने बिजी मॉर्निंग शेड्यूल में ट्राई करें इन 6 स्वादिष्ट नॉर्थ इंडियन ब्रेकफास्ट रेसिपीज को

Quick Snack: स्नैक में खाना चाहते हैं कुछ क्रिस्पी तो ट्राई करें वेज स्प्रिंग रोल, यहां जानें विधि

Vicky Kaushal: विक्की कौशल के एक फैन ने एक्टर को दिए इंदौर-स्पेशल समोसे और जलेबियां

Herbs For Liver Health: लीवर को हेल्दी रखने के लिए इन आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों का करें सेवन!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चिकन खाने के हैं शौकीन तो मजा लें चिकन लबाबदार की इस शानदार रेसिपी का- Recipe Video Inside