देश की आधी से ज्यादा कामकाजी आबादी है मोटापे की शिकार! बचाव के लिए कैसा हो आहार...

वजन घटाने में मददगार प्रोटीन मेटाबॉलिज्म को ठीक करने के में भी कारगर साबित होता है.

देश की आधी से ज्यादा कामकाजी आबादी है मोटापे की शिकार! बचाव के लिए कैसा हो आहार...

हेल्थ और फिटनेस ऐप हेल्दीफाईमी द्वारा कार्पोरेट इंडिया के फिटनेस लेवल पर हाल ही में जारी एक रिपोर्ट में पता चला कि 63 प्रतिशत कार्यकारी (एग्जीक्यूटिव) 23 से अधिक बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) के साथ अधिक वजन वाले हैं. इस रिपोर्ट में 12 महीने की अवधि के दौरान 20 से अधिक कंपनियों में करीब 60,000 कामकाजी पेशेवरों की सक्रियता के स्तर और खान-पान की समीक्षा की गई. इन पेशेवरों में दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता जैसे महानगरों के साथ झागड़िया, खंडाला व वापी जैसे दूरस्थ स्थानों में कारखानों में काम करने वाले कर्मचारी, सेल्स प्रोफेशनल, आईटी प्रोफेशनल, बैंकर और अन्य शामिल हैं. इन पेशेवरों की आयु 21 से 60 साल के बीच में है.

बात जब दिनभर में उठाए गए कदमों की संख्या की आई तो इनमें कन्ज्यूमर गुड्स सेक्टर के कर्मचारी सबसे आगे रहे. उनके द्वारा उठाए गए कदमों की औसत संख्या प्रतिदिन 5,988 रही. सबसे कम एक्टिव फाइनेंशियल सेक्टर के कर्मचारी रहे जिनके द्वारा उठाए गए कदमों की औसत संख्या प्रतिदिन के हिसाब से 4,969 रही जबकि रिटेल, मैन्युफैक्चरिंग, मार्केटिंग और आईटी जैसे अन्य सेक्टर में यह संख्या 5,000 से अधिक रही. आंकड़े के मुताबिक, पुरुष व महिलाएं, दोनों के लिए दौड़ लगाना सबसे अधिक पसंद की जाने एक्टिविटी है. कामकाजी पुरुषों में मशहूर अन्य एक्टिविटी में साइकिलिंग, जिम वर्कआउट और स्वीमिंग है. महिलाएं इंडोर एक्टिविटी करना ज्यादा पसंद करती हैं जैसे कि योग और अन्य घरेलू वर्कआउट. इस आंकड़ों से पता चलता है कि वर्कआउट के लिए सप्ताहांत सबसे कम गतिविधि वाला दिन होता है. इस दिन कैलोरी बर्न रेट हर रोज की तुलना में 300 से घटकर औसतन 250 तक गिर जाता है.

hf1u46ko

मोटापा कम करने के लिए क्या खाएं | What To Eat And Avoid To Manage Obesity 

1. मोटापा कम करने के लिए क्विनोआ को शामिल करें. क्विनोआ एक सुपरफूड है. क्विनोआ प्रोटीन का बेहद अच्छा स्रोत है. इसमें सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं. यह विशेष रूप से लाइसिन में उच्च है, जो ऊतक विकास और मरम्मत के लिए महत्वपूर्ण है.
2. हेल्दी कार्बोहाइड्रेट और फाइबर से भरपूर आहार लें. और इसके लिए सबसे अच्छा होता है होलग्रेन यानी अनाज. अनाज पोषण से भरपूर होता है. किसी भी अनाज के तीन हिस्से होते हैं. ब्रेन, ग्रेम और एंडोस्पर्म. अनाज इसलिए अच्छा है क्योंकि इसमें पोषण भरपूर मात्रा में होता है.

3. वेट लॉस डाइट या वजन घटाने वाले आहार में लोग फलों को अक्सर छोड़ देते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि यह कैलोरी में बहुत हाई हैं. लेकिन फल पानी में भरपूर होते हैं जो स्वस्थ साबित होते हैं. इतना ही नहीं फलों में मौजूद वे प्राकृतिक शर्करा आपके स्वाद के साथ सेहत के लिए भी अच्छा है.
4. बीन्स को आहार में जगह दें. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.

5. मोटापा घटाने के लिए चीनी कम खाएं. वजन कम करने के अपने टारगेट में आपको एक काम ऐसा करना होगा जो आपके दिल को दुखा सकता है. भले ही आपको चीनी या मीठा कितना ही पसंद हो यह कम करना होगा. (इनपुट: आईएएनएस)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

और खबरों के लिए क्लिक करें.