7 Best Easy Lauki Recipes: लौकी को इस तरह बनाएं दिलचस्प और आज से ही खाने में करें शामिल

lauki Recipes: हर सब्जी को खाने के अपने फायदे हैं, इसके बावजदू भी बच्चे हो या बड़े बहुत सी सब्जियों को देख मुंह बना लेते हैं. लौकी एक ऐसी ही सब्जी है जिसे अक्सर लोग खाना पसंद नहीं करते है. लेकिन, क्या आपको मालूम है लौकी खाने के बहुत से फायदे हैं.

Payal  |  Updated: May 23, 2019 16:41 IST

Reddit
7 Best Easy Lauki Recipes | benefits of Lauki
Highlights
  • गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन किया जाता है.
  • लौकी में काफी पानी होता है जिससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है .
  • लौकी को एक अन्य नाम से भी जाना जाता है वह है घीया.

lauki Recipes: हर सब्जी को खाने के अपने फायदे हैं, इसके बावजदू भी बच्चे हो या बड़े बहुत सी सब्जियों को देख मुंह बना लेते हैं. लौकी एक ऐसी ही सब्जी है जिसे अक्सर लोग खाना पसंद नहीं करते है. लेकिन, क्या आपको मालूम है लौकी खाने के बहुत से फायदे हैं. लौकी में काफी पानी होता है जिससे आपके शरीर को ठंडक मिलती है और आपकी बॉडी हाइड्रेड रहती है, यही कारण की गर्मी के मौसम में लौकी का सेवन किया जाता है. लौकी में विटामिन सी, ए और के अलावा सोडियम, कैल्शियम, आयरन, जिंक और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज मौजूद हैं. यह खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करके स्वस्थ हृदय को भी बढ़ावा देता है. घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के रेशों से भरपूर, यह न केवल पाचन को सुगम बनाता है, बल्कि कब्ज, बवासीर और पेट फूलने जैसी पेट की समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है. इन स्वास्थ्य लाभों के अलावा लौकी वजन घटाने में भी मदद करता है.आप इस सब्जी की कैलोरी को देखने के बाद खुद तय कर पाएंगे. 100 ग्राम लौकी में लगभग 15 कैलोरी होती है और 1 ग्राम वसा. यह सैचुरेटेड फैट और कोलेस्ट्रॉल में भी कम है. इस सब्जी में पानी और पोषक तत्व है. हो सकता है लौकी के इन फायदों को जानने के बाद उन लोगों की राय बदल जाए और जो अब तक इसे खाने से कतराते थे वो भी इसे अपनी डाइट में शामिल कर लें. 

लौकी को एक अन्य नाम से भी जाना जाता है वह है घीया. आमतौर भारतीय घरों में लौकी की नॉर्मल सब्जी बनाने के अलावा घीया चने की दाल या लौकी के कोफ्ते भी बनाए जाते हैं. आप चाहे तो लौकी में थोड़ा सा इनोवेशन करके कुछ बेहतरीन रेसिपीज़ तैयार करके आराम से कभी भी खा सकते हैं. लौकी से बनी हमारी ये दिलचस्प रेसिपीज़ आपके काम को आसान बना सकती हैं. 

Weight Loss: वजन घटाने के हैं इच्छुक तो ये 5 लो कैलोरी ब्रेकफास्ट आइडिया कर सकते हैं मदद

लौकी से बनाएं ये स्वादिष्ट व्यंजन:

लौकी का डालना

यह एक बंगाली डिश है जिसे कालीमिर्च, लौंग और दालचीनी जैसे साबुत मसाले डालकर बनाया जाता है. इसे बनाने में आपको 50 मिनट का समय लगता है. दूध और मसालों में पकी लौकी को देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

m9o3i7uo

दूध और मसालों में पकी लौकी को देखते ही आपके मुंह में पानी आ जाएगा.

कढ़ी पत्ता के साथ भूनी लौकी

लौकी की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है. लेकिन, आज हम आपको लौकी की नई रेसिपी बताने जा रहे हैं जिसमें लौकी को प्याज़ और हरी बीन्स, हर्बस, अदरक-लहसुन, नींबू का रस और कढ़ी पत्ते में भूनकर सर्व किया जाता है. सिर्फ 35 मिनट में आप इस सब्जी को तैयार कर सकते हैं.

lauki

लौकी की सब्जी कई तरह से बनाई जाती है

मधुमेह रोगियों के लिए नाश्ता: ब्रेकफास्ट में क्या खाएं डायबिटीज के रोगी, यहां है 4 देसी आसान ब्रेकफ़ास्ट रेसिपी

स्टफ्ड लौकी 

लौकी को मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है. इसमें पनीर भरकर ओवन में बेक किया जाता है, इस स्वादिष्ट डिश को स्टफ्ड लौकी कहा जाता है. भले ही आपको लौकी नापसंद है, मगर इस तरह इस हेल्दी सब्जी को खाने की कोशिश की जा सकती है.

stuffed lauki

लौकी को मसाले डालकर मैरीनेट किया जाता है. इसमें पनीर भरकर ओवन में बेक किया जाता है

लौकी मुस्सल्लम

लौकी को मैरीनेट करके उसमें आलू भरे जाते हैं. इसके बाद इसे ड्राई फ्रूट्स, दही, जायफल और इलायची पाउडर की ग्रेवी में पकाकर सर्व किया जाता है. आप चाहे तो इसे डिनर पार्टी में भी बनाकर सर्व कर सकते हैं.

bottle gourdलौकी को मैरीनेट करके उसमें आलू भरे जाते हैं

दूधी का हलवा

यह तो हुई लौकी से बनने वाली सब्जी की बात, आप चाहे तो इससे तैयार होने वाले डिजर्ट पर भी नजर डाले. सोया दूध और पिस्ता से बनाएं दूधी का हलवा. यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है जिन लोगों को लौकी की सब्जी पसंद नहीं है, उन्हें भी लौकी से तैयार किया दूधी का हलवा खूब पसंद आएगा.

doodhi ka halwaयह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता है जिन लोगों को लौकी की सब्जी पसंद नहीं है

Healthy Breakfast Tips: नाश्ते बनाएं फाइबर से भरपूर इडली, पढ़ें हेल्दी इडली बनाने का तरीका

लौकी गुलकंद बर्फी

हलवे के बाद अब बारी है लौकी से बनने वाली बर्फी की. लौकी और गुलकंद को मिलाकर इस बेहतरीन बर्फी को तैयार किया जाता है. आप इस बर्फी को किसी खास मौके पर या फिर फेस्टिवल पर भी बना सकते हैं.

t3fmtbvoलौकी और गुलकंद को मिलाकर इस बेहतरीन बर्फी को तैयार किया जाता है.

लौकी रायता

गर्मियों में रायता खाना बहुत ही फायदेमंद होता है. प्लेन दही में लौकी, काला नमक और भुना जीरा डालकर इस आसान रायते को तैयार करें. लौकी  रायते को आप वेज पुलाव और बिरयानी के साथ सर्व कर सकते हैं.

lauki raitaगर्मियों में रायता खाना बहुत ही फायदेमंद होता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये भी पढ़ें -

Summer Diet Tips: पेट की गैस, पाचन और पेट की समस्याओं को दूर करेगा खीरा, पढ़ें खीरा के फायदे

Broccoli Recipe Video: बड़े हों या छोटे, सभी को पसंद आएंगी ब्रॉकली से बनी ये रेसिपीज़

Healthy Diet: हाई-प्रोटीन का स्रोत है यह शाकाहारी रेसिपी, पढ़ें सोया भुर्जी की विधि

यह हैं टॉप 10 प्रोटीन बेस्‍ड फूड, जिन्हें आप रोजाना खा सकते हैं

Comments

About Payalखाना दिमाग में और बॉलीवुड दिल में, ये दोनों ही बातें अक्सर पायल के लेखन में झलकती हैं. लिखने के अलावा, पायल को नई और स्वादिष्ट रेसिपीज़ के साथ एक्सपेरिमेंट करना पसंद है.

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement