Best Healthy Dinner Recipes: इन 7 हेल्दी डिनर रेसिपीज़ के साथ बनाएं अपने डिनर को खास

विशेष रूप से रात का खाना स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर हो तो कोई भी उसे छोड़ना नहींं चाहेगा. डिनर, दिन का आखिरी भोजन होता है और यह आपके लिए उतना ही महत्व रखता है जितना कि अन्य भोजन.

Best Healthy Dinner Recipes: इन 7 हेल्दी डिनर रेसिपीज़ के साथ बनाएं अपने डिनर को खास

रात का खाना स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर हो.

खास बातें

  • पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है.
  • देर शाम स्वस्थ भोजन आप लंबे समय तक चार्ज रहते हैं.
  • रात्रिभोज में प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, लोहा, विटामिन का होना आवश्यक है.

दिनभर की थकान के बाद हर किसी का मन एक स्वादिष्ट डिनर करने को करता है, है ना? विशेष रूप से रात का खाना स्वादिष्ट होने के साथ हेल्दी और पोषक तत्वों से भरपूर हो तो कोई भी उसे छोड़ना नहींं चाहेगा. डिनर, दिन का आखिरी भोजन होता है और यह आपके लिए उतना ही महत्व रखता है जितना कि अन्य भोजन. दिन का अंतिम भोजन होने के नाते, यह महत्वपूर्ण है कि आप सही और संतुलित भोजन करें, क्योंकि इसके बाद आपको कम से कम अगले दस घंटे या उससे ज्यादा समय के लिए कुछ खाना नहीं होता. संतुलित पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करने से आपको रात में अच्छी नींद आती है और साथ ही शरीर के प्रभावी कामकाज को सुनिश्चित करता है, भले ही आप सो रहे हों. एक स्वस्थ रात्रिभोज में महत्वपूर्ण पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर, लोहा, विटामिन आदि का होना आवश्यक है.


एक हेल्दी डिनर अच्छी नींद के लिए तो जरूरी है ही और यह आपको लंबे समय तक स्वस्थ रहने में भी मदद करता है. देर शाम स्वस्थ भोजन आप लंबे समय तक चार्ज रहते हैं. यहां हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी डिनर रेसिपीज़ बताने जा रहे हैं जिन्हें आप अस्वास्थ्यकर या भारी भोजन की जगह अपने खाने में शामिल कर सकते हैं. इन हेल्दी व्यंजनों के जरिए आपको नए सिरे अपनी डाइट शुरू करने में मदद मिलेगी.

5 Best Vermicelli Recipes: खाने में चाहते हैं कुछ नयापन तो ट्राई करें वर्मिसेली से बनने वाली ये स्वादिष्ट रेसिपीज़

सात हेल्दी डिनर रेसिपीज़ जिन्हें आप आराम से घर पर ट्राई कर सकते हैं-


ग्रिल्ड चिकन एस्केलोप विद ताजा सालसा

परफेक्ट डिनर प्लान के लिए ग्रिल्ड चिकन की यह रेसिपी बहुत ही लाजवाब है! वैसे भी चिकन को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है क्योंकि इसमें सभी महत्वपूर्ण अमीनो एसिड होते हैं. रात के खाने के लिए यह बहुत ही बढ़िया विकल्प है क्योंकि यह लो फैट होता है और ग्रिल करने के बाद भी इसके पोषक तत्व बरकरार रहते हैं. इसे फ्रेश सालसा डिप के साथ सर्व किया जाता है जिसे चेरी टमाटर से बनाया जाता है. इस डिश को आप आसानी से घर पर बनाकर डिनर में शामिल कर सकते हैं।

an1je4fo

चिकन को प्रोटीन का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है.

पालक पनीर 

पालक पनीर एक क्लासिक वेजिटेरियन डिश है जो ज्यादातर लोगों की फेवरेट डिश है. पालक की एक बढ़िया और क्रीमी ग्रेवी तैयार करके इसमें पनीर के पीस डाले जाते है, इसे आप चावल या रोटी किसी के भी साथ सर्व कर सकते हैं. पालक एक बहुत ही पौष्टिक वाली हरे पत्तेदार सब्जी है, जिसमें फाइबर की मात्रा काफी अच्छी होती है व कार्ब्स और वसा की मात्रा कम होती है. पालक पनीर की इस डिश को आप आराम से बना सकते हैं।

nh9hgsh8

पालक पनीर एक क्लासिक वेजिटेरियन डिश है जो ज्यादातर लोगों की फेवरेट डिश है.

चिकन किनोआ बिरयानी

क्विनोआ सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक है. ग्लूटेन-फ्री, हाई प्रोटीन और फाइबर से भरा हुआ, क्विनोआ एक ऐसी सामग्री है जिसका उपयोग कई स्वादिष्ट और स्वस्थ व्यंजन बनाने के लिए किया जा सकता है. यहां हम इससे बनने वाली बिरयानी की रेसिपी बता रहे है जो आपको बेहद ही पसंद आएगी. यह बिरयानी चिकन और किनोआ को मिलाकर तैयार की गई है, जो प्रोटीन और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर है. इसे आसानी से तैयार करके किसी को भी इम्प्रेस कर सकते हैं.

evghqdgo

क्विनोआ सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य खाद्य पदार्थों में से एक है.

केरल मटन स्टू

यह स्वादिष्ट स्टू मटन, नारियल, आलू, गाजर और मिर्च से तैयार किया जाता है जोकि स्वाद में काफी अलग है. प्रोटीन, आयरन और विटामिन से भरपूर इस हेल्दी मटन रेसिपी को आप अपने डिनर ऑप्शन के लिए बना सकते हैं.

o4opqea8

यह स्वादिष्ट स्टू मटन, नारियल, आलू, गाजर और मिर्च से तैयार किया जाता है.

बेक्ड वेजिटेबल कैसरोल

यह एक ऐसी डिश है जिसमें सभी सब्जियों का इस्तेमाल किया जाता है, बेक्ड वेजिटेबल कैसरोल रात के खाने के लिए एकदम सही डिश है, जब आप कुछ फ्रेश और हेल्दी खाना चाहते हैं. इस डिश में आप अपनी पसंद की सब्जियों को इस्तेमाल कर सकते हैं, हो सकता है आपके फ्रिज में काफी बची हुई सब्जियां पड़ी हो जिनका इस्तेमाल आप कर सकते हैं. कैसरोल की इस डिश में स्वाद और हेल्थ का परफेक्ट बैलेंस मिलेगा.

sqqpjhc

बेक्ड वेजिटेबल कैसरोल रात के खाने के लिए एकदम सही डिश है.

लो फैट पैपर चिकन ड्राई

यह आंध्र स्टाइल में बनी चिकन रेसिपी है, यह लो फैट पैपर चिकन ड्राई डिनर के लिए काफी लाइट डिश है जिसका मजा आप अपने परिवार के साथ ले सकते हैं. बस कुछ सामग्री के साथ आप इसे हेल्दी चिकन रेसिपी को घर पर बना सकते हैं.

grh0joeo

यह आंध्र स्टाइल में बनी चिकन रेसिपी है.

स्पेगेटी इन पेस्तो सॉस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्पेगेटी इन पेस्तो सॉस एक इटैलियन डिश है जो स्वाद में काफी रिच होती है. इस में स्पेगेटी को पेस्तो ताज़ी तुलसी के पत्तों और पुदीने के साथ तैयार किया जाता है, पास्ता की यह रेसिपी काफी फ्रेश है. इसे पार्मेजन, जैतून का तेल, टमाटर और पेस्तो सॉस और अखरोट डालकर पकाया जाता है. स्पेगेटी इन पेस्तो सॉस का एक बाउल रात के खाने के लिए परफेक्ट है.

s95ptanoस्पेगेटी इन पेस्तो सॉस एक इटैलियन डिश है जो स्वाद में काफी रिच होती है.

Fibre-Rich Snacks: नहीं करेगा फ्राइड फूड खाने का मन, सेहत का खजाना हैं यह 3 हेल्दी स्नेक्स...