Calcium Deficiency: कैल्शियम की कमी के लक्षण, 4 फल जो हैं कैल्शियम से भरपूर...

Calcium-Rich Fruits: रोज कितना कैल्शियम खाना चाहिए या हमारे लिए कितना कैल्शियम है जरूरी? इस तरह के सवाल अक्सर लोगों के मन में आते हैं. तो हम आपको बताते हैं कि हर इंसान को रोज 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत होती है.

NDTV Food Hindi  |  Updated: April 19, 2019 16:36 IST

Reddit
4 Calcium-Rich Fruits To Ensure Healthy Bones And Teeth | Calcium Deficiency Symptoms | Calcium-Rich Fruits | calcium rich fruits and vegetables list

Calcium-Rich Fruits: जानें रोज कितना कैल्शियम खाना चाहिए या हमारे लिए कितना कैल्शियम है जरूरी

Calcium-Rich Fruits: रोज कितना कैल्शियम खाना चाहिए या हमारे लिए कितना कैल्शियम है जरूरी? इस तरह के सवाल अक्सर लोगों के मन में आते हैं. तो हम आपको बताते हैं कि हर इंसान को रोज 800 से 1000 मिलीग्राम कैल्शियम की जरुरत होती है. कम कैल्शियम (Calcium Deficiency) लेने वालों में ऑस्टियोपोरोसिस और हड्डियों के टूटने का खतरा बढ़ रहा है. कैल्शियम हड्डियों (Calcium for Bones) का एक प्रमुख घटक है, जो करीब 30 से 35 प्रतिशत द्रव्यमान व ताकत के लिए जरूरी है. कैल्शियम मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है, यह रक्त के थक्के (ब्लड क्लॉटिंग) में भी मदद करता है. शिशुओं के शुरुआती विकास और मांसपेशियां बनाने में भी सहायक होता है. कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency in Hindi) से कमजोर नाखून, दांत में दर्द, मासिक धर्म दर्द, धड़कन बढ़ना और नाड़ी की समस्याएं हो सकती हैं. एक रिपोर्ट के मुताबिक, 14 से 20 साल उम्र के ज्यादातर भारतीय से कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency in India) से जूझ रहे हैं. सब्जियां, दही, बादाम और पनीर इसके स्रोत हैं. तो चलिए एक नजर में जानते हैं कैल्शियम की कमी के लक्षण में और कैल्शियम से भरपूर आहार के बारे में

क्या होता है शरीर में, जब आप पानी नहीं पीते! | कम पानी पीने के 7 नुकसान

कैल्शियम की कमी के लक्षण (Calcium Deficiency Symptoms)

कैल्शियम की कमी का लक्षण साबित हो सकते हैं मसल क्रैम्प. होमोग्लोबिन और पानी की उचित मात्रा लेने के बावजूद अगर आप नियमित रूप से मसल क्रैम्प का सामना कर रहे हैं तो यह कैल्शियम की कमी का संकेत हैं.



कैल्शियम की कमी की वजह हो सकती है लो बोन डेनसिटी. जी हां, उम्र बढ़ने के साथ ही साथ कैल्शियम हड्डियों की मिनरलेजाईशन के लिए जरूरी होता है. कैल्शियम की कमी सीधे हमारी हड्डियों की सेहत पर असर करती है और ओस्टियोपोरोसिस और फ्रैक्चर का खतरा बढ़ा सकती है.



कैल्शियम की कमी से कमजोर हो सकते हैं नाखून. जी हां, कैल्शियम की कमी ((Calcium Deficiency Symptoms) के चलते नाखून कमजोर हो सकते हैं. नाखूनों को मजबूत बने रहने के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है, उसकी कमी से वह भुरभुरे और कमजोर हो सकते हैं.



दांतों में दर्द का मतलब हमेशा कैविटी ही नहीं होता. कई मामलों में यह कैल्शियम की कमी (Calcium Deficiency Symptoms) के कारण भी हो सकता है. हमारे शरीर का 90 प्रतिशत कैल्शियम दांतों और हड्डियों में जमा होता है उसकी कमी से दांतों और हड्डियों का नुकसान हो सकता है.



Benefits Of Lemon Water: रोज सुबह नींबू पानी पीने से होते हैं कई फायदे

फल जो हैं कैल्शियम से भरपूर | Top 4 Calcium-Rich Foods


1. कैल्शियम से भरपूर हैं एप्रिकॉट (Apricots)

apricots

Calcium-Rich Foods: अगर आप कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा एप्रिकॉट्स खाएं.




कैल्शियम वाले फलों में सबसे पहले नंबर पर आता है एप्रिकॉट. अगर आप कैल्शियम की कमी को दूर करना चाहते हैं तो ज्यादा से ज्यादा एप्रिकॉट्स खाएं. इन्हें सलाद में, नाश्ते में या जैसे भी आपको पसंद हो खाएं. 



Weight Loss: कॉफी-नींबू मिक्स गायब कर देगा बेली फैट, वजन होगा कम...


2. कैल्शियम से भरपूर हैं कीवी (Kiwi) 

kiwi

Calcium-Rich Foods: यह कैल्शियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.

कीवी विटामिन सी के अच्छे सोर्स हैं, लेकिन साथ ही उनमें कैल्शियम भी खूब होता है. यह कैल्शियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है. इस फल में 60 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. इसका पूरा लाभ उठाने के लिए के लिए आपको पूरा फल या इसका ग्लास भर जूस पीना चाहिए. 

Fiber-Rich Foods: फाइबर से भरपूर ये 5 चीजें खाने में जरूर शामिल करें


3. कैल्शियम से भरपूर हैं संतरे

oranges

Calcium-Rich Foods: यह कैल्शियम शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है.



कौन है, जिसे संतरे पसंद नहीं. अम उन्हें अक्सर खा लेते हैं यह बिना जाने कि वे कितने फायदेमंद हैं. संतरों में भी विटामिन सी के अलावा कैल्शियम काफी मात्रा में होता है. 




4.कैल्शियम से भरपूर हैं बैरीज (Berries)

berries

Calcium-Rich Foods: ब्लेकबैरी, स्ट्राबैरी और रसबैरी कैल्शियम से भरपूर हैं.




ब्लेकबैरी, स्ट्राबैरी और रसबैरी ये ऐसे फल हैं, जो कैल्शियम से भरपूर हैं. आप इन्हें हर सलाद में शामिल कर सकते हैं या चाहें तो ऐसे ही फ्रेश खा सकते हैं. इर बैरी में कम से कम 20 मिलीग्राम कैल्शियम होता है.

Commentsएनडीटीवीफूड से और फीचर्स पढ़ने के लिए क्लिक करें.



NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement