Calcium Rich Foods Without Dairy: दूध से ज्यादा इन 7 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम

7 Non-Dairy Calcium-Rich Foods: शरीर को हेल्दी रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. कैल्शियम को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. अगर शरीर में कैल्शियम और पोषक तत्वों की कमी है तो हड्डियां कमजोर पड़ जाती है.

Calcium Rich Foods Without Dairy: दूध से ज्यादा इन 7 चीजों में पाया जाता है कैल्शियम

Calcium Rich Foods: दूध और दूध से बनी चीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.

खास बातें

  • सरसों के साग में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है.
  • तिल को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है.
  • अंजीर में फॉस्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

7 Non-Dairy Calcium-Rich Foods:  शरीर को हेल्दी रखने और हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए कैल्शियम बहुत जरूरी है. कैल्शियम को हड्डियों के लिए अच्छा माना जाता है. अगर शरीर में कैल्शियम और पोषक तत्वों की कमी है तो हड्डियां कमजोर पड़ जाती है. दूध और दूध से बनी चीजों को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. लेकिन बहुत से लोगों को दूध पीना या दूध से बनी चीजें पसंद नहीं होती है. तो इसका मतलब ये नहीं कि उन्हें कैल्शियम की कमी का सामना करना होगा. कई और चीजें हैं जिनमें दूध से कहीं ज्यादा कैल्शियम पाया जाता है. आपको बता दें कि कैल्शियम और विटामिन डी दो सबसे महत्वपूर्ण मिनरल्स हैं, जो हड्डियों में फ्रैक्चर और अन्य बीमारियों के खतरे से बचाने में मदद कर सकते हैं. इन सात चीजों को डाइट में शामिल कर आप कैल्शियम की कमी को दूर कर सकते हैं.

कैल्शियम की कमी को दूर करने के लिए इन चीजों का करें सेवनः

1. हरी पत्तेदार सब्जियांः

हरी पत्तेदार सब्जियां में फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, फॉस्फोरस, प्रोटीन, कैल्शि‍यम और आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके हेल्थ और हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकती हैं.

2. सरसों का सागः

सरसों का साग पंजाब में सबसे ज्यादा पसंद की जाने वाली डिश में से एक है. आपको बता दें कि सरसों का साग सिर्फ स्वाद में ही नहीं बल्कि सेहत के लिए भी लाजवाब है. इसमे पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है, जो कैल्शियम की कमी को दूर करने में मदद कर सकता है.

rspgbfeo

संतरे को विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. Photo Credit: iStock

3. सोया और टोफूः

आधा कप सोयाबीन खाने से आपको लगभग 225 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है, जबकि आधा कप टोफू खाने से आपको लगभग 250 मिलीग्राम कैल्शियम मिलता है. सोया और टोफू के सेवन से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

4. सफेद तिलः

सफेद तिल को आपने घर में व्यंजन बनाने के लिए इस्तेमाल होते देखा होगा. तिल को कैल्शियम का अच्छा सोर्स माना जाता है. तिल के लड्डू खाने से कैल्शियम की कमी को दूर किया जा सकता है.

5. सैल्मन फिशः

सैल्मन फिश विटामिन डी का मुख्य स्रोत है जिसमें आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने के बेहतरीन गुण मौजूद हैं. कैल्शियम के साथ भरी हुई सैल्मन को आप हड्डियों को मजबूत बनाने और खुद को हेल्दी रखने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. 

6. अंजीरः

अंजीर में फॉस्फोरस और कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है. जो आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद कर सकता है. अंजीर का नियमित सेवन करने से शरीर को कई बीमारियों से बचाया जा सकता है.

7. संतराः

संतरे को विटामिन सी ही नहीं बल्कि कैल्शियम का भी अच्छा सोर्स माना जाता है. संतरे को डाइट में शामिल कर कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है.

100 से ज्यादा तरह का होता है कैंसर का ये टाइप, डॉक्टर्स के लिए भी समझना है मुश्किल, जानें किसे और क्यों होता है....

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Weight Loss Diet: खाना चाहते हैं कुछ हेल्दी तो ट्राई करें इन लो कैलोरी होममेड बैंगन चिप्स की रेसिपी को
Weight Loss: वजन घटाने के लिए डाइट में शामिल करें लो कैलोरी स्टफ्ड शिमला मिर्च रेसिपी
Aloo Snack Recipe: टेस्टी बेक्ड भरवा आलू आपके अनएक्सपेक्टेड गेस्ट के लिए परफेक्ट स्नैक है
Boiled Egg Recipes: अंडे खाने के हैं शौकीन तो ट्राई करें 30 मिनट से भी कम समय में बनने वाली ये पांच रेसिपी