बारिश के मौसम में इन सात स्नैक्स को जरूर करें ट्राई

हालांकि बारिश शुरू होते ही खाने के बारे में लोगों को सबसे पहले ध्‍यान पकौड़े का आता है, लेकिन मानसून लवर्स के लिए हम कुछ मजेदार स्नैक्‍स लेकर आएं है जो न सिर्फ हेल्दी हैं, बल्कि सस्ते और झटपट तैयार भी हो जाते हैं.

   |  Updated: July 17, 2017 18:01 IST

Reddit
7 Sinful Snacks That Spell Magic in the Rains
Highlights
  • मानसून लवर्स के लिए हम कुछ मजेदार स्नैक्‍स लेकर आएं है
  • खाने की यह लिस्ट स्वीट डिश के बिना अधूरी है
  • बारिश के मौसम में गर्मागर्म जलेबी का अपना ही अलग स्वाद होता है
मानसून की बारिश में भीगना किसे पसंद नहीं होता, लेकिन अगर किसी को बारिश में भीगना पसंद नहीं है तो यह आर्टिकल उनके लिए नहीं हैं. मानसून के सीजन में बारिश में भींगने और मस्‍ती के साथ इस समय खाने का भी कुछ अलग ही अंदाज होता है. हालांकि बारिश शुरू होते ही खाने के बारे में लोगों को सबसे पहले ध्‍यान पकौड़े का आता है, लेकिन मानसून लवर्स के लिए हम कुछ मजेदार स्नैक्‍स लेकर आएं है जो न सिर्फ हेल्दी हैं, बल्कि सस्ते और झटपट तैयार भी हो जाते हैं. तो चलिए नजर डालते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार स्नैक्स पर जिनका मजा हम मानसून की बारिश में ले सकते हैं.

1. पाव या बन

यह किसी एक अकेले स्नैक का नाम नहीं है. इनसे कई तरह के स्नैक्स बनाए जा सकते हैं जिनको सुनने के साथ ही मुंह में पानी आ जाता है. जैसे की वड़ा पाव, बन मस्का, दाबेली, मिसेल—पाव और आमलेट बन. एक पाव या बन को थोड़े से मक्खन के साथ सेक कर आप उसमें अपनी मनपसंद स्टफिंग फिल करके अपना फेवरेट स्नैक्स तैयार कर सकते हैं.
 
bun maska

Photo Credit: Facebook/Chit Chaat


2. आलू बोंडाअगर आप डाइटिंग पर है और मानूसन की इस बारिश में आप अपनी डाइट से ब्रेक लेकर कुछ अलग खाना चाहते हैं तो आलू बोंडा से अच्छा स्नैक्स हो ही नहीं सकता. इसे आलू, प्याज और हरी मिर्च के साथ पारपंरिक ढंग से तैयार करके डिप फ्राई किया जाता है. बारिश के मौसम मे आलू बोंडा का लुत्फ जरूर उठाएं.
 
alalu bonda


3. समोसा

आलू, आलू मटर, पनीर और मटर समोसे के अंदर फीलिंग चाहे किसी भी चीज की हो, लेकिन इसको खाने के बाद आपका रिएक्शन हमेशा यही होता है... कितना टेस्टी है. बारिश के मौसम मे समोसे से साथ एक कप गर्मागर्म चाय मिल जाए, उसका तो कोई जवाब ही नहीं हो सकता.
 
noodles samosa 625


4. अंडा पराठा

इससे अच्छा कॉम्बिनेशन तो हो ही नहीं सकता, यह उन लोगों का फेवरेट आप्शन होता है जो देर रात तक पार्टी करते हैं. मानसून के दौरान अगर किसी पूरा दिन बारिश हो रही हो तो ऑफिस से आते वक्त अंडा पराठा ट्राई किया जा सकता है.
 
parantha


5. गर्मागर्म जलेबी

खाने की यह लिस्ट स्वीट डिश के बिना अधूरी है और बारिश के मौसम में गर्मागर्म जलेबी का अपना ही अलग स्वाद होता है. कहाड़ी से निकली गर्मागर्म जलेबी देखकर तो किसी का भी दिल ललचा जाता है. इसके अलावा कई लोग, गुलाब जामुन, मिष्ठी दोई और मालपुआ खाना भी पसंद करते हैं.
jalebi 620x350

Photo Credit: Pallav Pandey

 ​
6 चाउमीन/ नूडल्स

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चाउमीन या नूडल्स हर किसी की फेवरेट होती है जिसे आप किसी समय और किसी भी मौसम में खा सकते हैं.
 
chowmein


7. मटन रोल

Commentsबारिश के मौसम में अगर आपको भूख लगी है तो सिंगल एग, डबल मटन, मसालेदार रोल से आपकी भूख मिट सकती है और उसके साथ चटनी मिल जाए तो उसका स्वाद दोगुना हो जाएगा.
 
mutton roll


NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement