Benefits of Cloves: लौंग के फायदे, ये 5 परेशानियां होंगी दूर

   |  Updated: October 24, 2018 10:14 IST

Reddit
7 Surprising Health Benefits of Clove, laung ke fayde hindi
Highlights
  • लौंग अपनी महक से स्वाद बढ़ाने का काम करती है
  • लौंग कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर है.
  • लौंग के औषधीय गुण जानकर आपको हैरानी हो सकती है.

Benefits of Cloves: लौंग (Cloves in Hindi) के फायदे के बारे में आपने अकसर सुना होगा. भारतीय मसालो में लौंग का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है. हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं. जो बहुत बड़ी तो नहीं होतीं, लेकिन परेशानियां खूब पैदा कर देती हैं. ऐसे में हर छोटी-छोटी समस्या के लिए दवा लेना ठीक नहीं. इसलिए रोजमर्रा में होने वाली आम समस्याओं का निवारण घर के किचन में मौजूद है. रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छे हैं. इन्हीं में से एक है लौंग (Benefits of Cloves). लौंग के औषधीय गुण जानकर आपको हैरानी हो सकती है. लौंग को मसाले और पूजा पाठ के काम में इस्तेमाल किया जाता है. पुरुषों के लिए लौंग के बहुत से लाभ होते हैं. तो चलिए हम आपको बताते हैं लौंग खाने के फायदे और घरेलु नुस्खे (Health Benefits of Cloves In Hindi)  

लौंग अपनी महक से जहां स्वाद बढ़ाने का काम करती है, वहीं कई ऐसी बीमारियों को भी ठीक करने का काम भी करती है जो आपको लंबे समय से परेशान कर रही हों जैसे, दांतो का दर्द (Clove oil for toothache), सांसों की दुर्गंध, गले में खराश वगैरह. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. लेकिन क्या आपको पता है लौंग कई बीमारियों को जड़ से खत्म करने में कारगर है. तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि लौंग किन-किन बीमारियों को जड़ से खत्म कर सकती है - 

लौंग के फायदे और घरेलू नुस्खे - Surprising Health Benefits of Cloves In Hindi
 

1. गैस में फायदेमंदः

pnfjgkh

Benefits of Cloves: कई ऐसी बीमारियों को भी ठीक करने का काम भी करती है.

Photo Credit: iStock






भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है. ऐसे में रोज-रोज दवाओं का इस्तेमाल सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है. तो आपको घरेलू नुस्खों का रुख करना चाहिए. गैस के लिए सबसे लाभकारी औषधि है लौंग. गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग तेल की कुछ बूंदे डालकर पीने से काफी आराम मिलता है.  

2. सर्दी-जुकाम में फायदेमंदः 

1eb1r7h8

Laung ke fayde: लौंग सर्दी-जुकाम में राहत दिलाती है. 


बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है. सर्दी-जुकाम या गले में खरास होने पर मुंह में एक लौंग रख लें. इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा.

3. मुंह की दुर्गध दूर करेः

home remedies for mouth ulcers

Cloves Benefits: लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं.

Photo Credit: iStock


पायरिया से ग्रसित लोग हों या काफी देर मत भूखे पेट बैठे रहने से भी मुंह से बदबू आ सकती है. लौंग से आप मुंह की बदबू और दांतो के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकते हैं. इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग का सेवन करना पड़ेगा.

4. चहरे के दाग-धब्बे दूर करे: 

a6kpgt4o

Benefits of Cloves in Hindi: लौंग से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं.


लौंग से आप अपनी सुंदरता को और निखार सकते हैं. जिन लोगों के चहरे पर दाग-धब्बे या डार्क सर्कल हैं उनके लिए लौंग बहुत फायदेमंद है. लौंग के पाउडर को किसी भी फेसपैक या फिर बेसन के साथ मिलाकर लगाएं. एक बात का खास ख्याल रखें कि लौंग पाउडर को आप चहरे पर डायरेक्ट अप्लाई न करें. यह बहुत गर्म होती है और इससे जलन हो सकती है.

5. बालों को झड़ने से रोकेः 

22ivvfmg

Benefits of Cloves in Hindi: इसके लिए सबसे असरकारी उपाय है लौंग.

अधिकतर लोगों में बाल झड़ने और बालों के रुखेपन की शिकायत होती है. इसके लिए सबसे असरकारी उपाय है लौंग. इसके लिए लौंग को उबाल लें और फिर उस पानी से अपने बाल धोएं. इससे आपके बालों में चमक आएगी और बाल मजबूत बनेंगे.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Comments

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement