Benefits Of Honey: हेल्दी और फिट रहने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं इसके अन्य लाभ

7 Surprising Health Benefits Of Honey: शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. लेकिन ये सिर्फ एक तरीका नहीं हैं जहां हम शहद का उपयोग करते हैं असल में शहद को हम कई तरह से इस्तेमाल करते हैं, चाहे कुछ मीठा बनाना हो या खुद को हेल्दी रखना हो.

Benefits Of Honey: हेल्दी और फिट रहने के लिए शहद का ऐसे करें इस्तेमाल, ये हैं इसके अन्य लाभ

Benefits Of Honey: शहद केवल सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभकारी माना जाता है.

खास बातें

  • शहद में नेचुरल शुगर पाया जाता है.
  • शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है.
  • शहद को आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है.

7 Surprising Health Benefits Of Honey:  शहद को सुबह खाली पेट गर्म पानी में एक चम्मच मिलाकर पीने से शरीर को कई लाभ मिलते हैं. लेकिन ये सिर्फ एक तरीका नहीं हैं जहां हम शहद का उपयोग करते हैं असल में शहद को हम कई तरह से इस्तेमाल करते हैं, चाहे कुछ मीठा बनाना हो या खुद को हेल्दी रखना हो. शहद में नेचुरल शुगर पाया जाता है. शहद को स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. शहद केवल सेहत ही नहीं सुंदरता के लिए भी लाभकारी माना जाता है.  शहद में आयरन, कैल्शियम, फॉस्फेट, सोडियम, क्लोरिन, पोटेशियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में होता है. इसके अलावा शहद में ऐसे विटामिन, मिनरल्स और एंजाइंम्स के गुण भी पाए जाते हैं जो शरीर को कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं. शहद के इस्तेमाल से मोटापे की समस्या को कम किया जा सकता है. शहद को आयुर्वेद में औषधि के रूप में इस्तेमाल किया जाता है. तो चलिए आज हम आपको शहद से मिलने वाले लाभों के बारे में बताते हैं.

  

शहद खाने के फायदेः (Honey Ke Fayde)

1. दिलः

दिल की सेहत के लिए शहद को बहुत गुणकारी माना जाता है. शहद को दालचीनी में मिलाकर पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल कम किया जा सकता है. इससे दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम किया जा सकता है. 

2. स्किनः

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं. इसे चेहरे पर नियमित लगाने से चेहरे को चमकदार बनाया जा सकता है.

i30ipuvg

शहद में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो धाग-धब्बे, कील-मुंहासे और झुर्रियों से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

3. डाइजेशनः

शहद को डाइजेशन के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. जिन लोगों को एसिडिटी, कब्ज, गैस की शिकायत है उन्हें शहद का इस्तेमाल करना चाहिए. ये आपके पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है. 

4. वजन घटानेः

सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में शहद को मिलाकर पीने से वजन को कम किया जा सकता है. गर्म पानी में नींबू का रस और शहद मिलाकर पीने से बॉडी डिटॉक्स होती है. इससे पसीने के द्वारा खराब फैट बाहर निकलने में मदद मिल सकती है. 

5. ब्‍लड सर्कुलेशनः

शहद को ब्लड सर्कुलेशन के लिए लाभदायक माना जाता है. शहद को लहसुन के साथ इस्तेमाल करने से शरीर को कई लाभ मिल सकते हैं. सुबह-सुबह लहसुन और शहद को एक सीमित मात्रा में इस्तेमाल करने से ब्‍लड सर्कुलेशन को बेहतर किया जा सकता है. 

6. खांसीः

शहद को खांसी के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है ये सिर्फ खांसी ही नहीं बल्कि गले की खराश को भी कम करने में मददगार है. सोने से पहले अदरक के रस की कुछ बूंदे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर खाने से खांसी से छुटकारा पाया जा सकता है.

7. अनिद्राः

जिन लोगों को नींद न आने की समस्या है उन्हें रात में सोते समय दूध के साथ शहद का सेवन करना चाहिए. इससे दिमाग शांत और अच्छी नींद आने में मदद मिल सकती है.

What Happens During Menopause? | बात-बात पर आता है रोना, हो सकता है मेनोपॉज का लक्षण, जानें सबकुछ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Cumin Seed And Black Salt: भुना जीरा और काला नमक खाने के जबरदस्त फायदे
Egg Kebab: अंडे खाने के शौकीन हैं तो ट्राई करें ये यूनिक एग कबाब रेसिपी
Benefits Of Karonda: वजन घटाने से लेकर हड्डियों को मजबूत बनाने तक, करौंदा खाने के पांच फायदे
Dry Dates (Chuhara) Benefits: हड्डियों को मजबूत बनाने से लेकर कब्ज को दूर करने तक, छुहारे खाने के 7 फायदे
Benefits Of Cucumber Seeds: खीरे के बीज खाने के चार अद्भुत फायदे