इस त्योहारी सीजन में फिट रहने के लिए आपके काम आएंगे ये टिप्‍स‌‌‌‌‌‌...

एजेंसी  |  Updated: October 23, 2018 12:53 IST

Reddit
7 tips that will help you stay fit this festive season

दिवाली 2018: न हों परेशान ऐसे रहें फिट

Dussehra 2018: 19 अक्टूबर को दशहरा या विजयदशमी (Dussehra or Vijayadashami) मनाई जा रही है. आज ही के दि‍न भगवान राम ने रावण (Ravana) का वध कर सीता को छुड़ाया था. दशहरा या विजयदशमी (Dussehra or Vijayadashami) बुराई पर अच्छाई की इस जीत का त्योहार है. इस द‍िन रावण के पुतले को जलाया जाता है. भारत त्योहारों का देश है. यहां त्योहार परिवार के साथ समय गुजारने और रि‍श्तों को मजबूत बनाने के मौके के तौर पर देखे जाते हैं. ऐसे में जब परिवार साथ होता है तो जमकर चाट खाते हुए रावण वध देखा जाता है. विजयदशमी का महत्व समझना हमारे ल‍िए यहां आसान हो जाता है. इस मौके पर लोग आपस में Happy Dussehra के मैसेसेज शेयर करते हैं. 

19 अक्टूबर, 2018 को दशहरा या विजयदशमी (Dussehra or Vijayadashami) मनाने के ठीक 20 दि‍न बाद दिवाली (Deewali 2018) मनाई जाती है. तो अगर आप भी यह सोच रहे हैं क‍ि दिवाली या दीपावली कब (Deepawali 2018 date) है तो आपको बता दें क‍ि (Diwali Dates: When is Diwali in 2018) इस साल 7 नवंबर, बुधवार, 2018 को है. 



द‍िवाली के मौके पर शाम को पूरा पर‍िवार बैठ कर दि‍वाली पूजन (2018 Diwali Puja) करता है. दीपावली पूजन (Deepavali Puja Calendar) के मौके पर मां लक्ष्मी (Maa Laxmi) की पूजा की जाती है. तो जब के दौरान पूजा-पाठ और जमकर खानपान होगा तो जरा सोच‍िए सेहत का क्या होगा. त्योहारों के दौरान फिट रह कर ही सही मायने में इसका लुत्फ उठाया जा सकता है. पार्यप्त मात्रा में पानी पीना और रोजाना 30 मिनट टहलना आपको फिट रखने के लिए कारगर उपाय है. 

बिना चीरे या काटे दूर होगा किडनी स्टोन, गुर्दा पथरी को दूर करेंगी ये 5 चीजें...



क्या सचमुच Curd Rice खाने से ही आप बन सकते हैं खुशम‍िजाज! यहां है जवाब...



फायदे ही नहीं नुकसान भी पहुंचा सकती है अलसी, खाएं तो जरा संभल कर...



Dates Benefits: हड्डियां होंगी मजबूत, त्वचा बनेगी खूबसूरत और उतरेगा हैंगओवर... खजूर के 10 फायदे



कैसे त्योहारों में रखें सेहत का ख्याल- Healthy Eating Tips During Festive Season in Hindi


* ध्यान केंद्रित और सावधान रहने से आप व्यायाम करना नहीं भूलेंगे और कोई भी अधिक तैलीय या बाहरी भोजन नहीं करेंगे. त्योहारों के दौरान भी ज्यादा मात्रा में वसा युक्त भोजन या मिठाइयां नहीं खाएं, क्योंकि यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है और त्योहारों का मजा भी किरकिरा कर सकती है.

* खाने के दौरान शराब का सेवन नहीं करें क्योंकि इससे शरीर में फैट जमा होने की संभावना रहती है, इसके सेवन से पहले कुछ पौष्टिक आहार खाएं, यह आपको ज्यादा तैलाय स्नैक्स खाने से रोकने में मदद करेगी.

* त्योहारों के दौरान भी व्यायाम करना नहीं भूलें. उत्सव मनाने का यह मतलब नहीं कि आप लापरवाही बरतें. सक्रिय रहकर अतिरिक्त कैलोरी को जरूर घटाएं.

* अपने नाते-रिश्तेदारों के यहां जाने से पहले घर से थोड़ा खा कर निकले, जिससे आपको तेज भूख भी नहीं लगेगी और आप दूसरों के यहां ज्यादा खाने से खुद को रोक भी सकेंगे.



* घर पर पोषण युक्त आहार खाएं. अपने फ्रिज में भी ताजी और हरी सब्जियां रखे. त्योहारों में स्वस्थ रहकर ही आप अपने परिवार के साथ भरपूर मौज-मस्ती कर सकते हैं.



* अपनी थाली में कम मात्रा में ही भोजन परोसें, अगर नैपकिन उपलब्ध है तो उस पर थोड़ा सी मात्रा में लें. ऐसा करने से आपको यह भी लगेगा कि आपने कुछ खाया हैं और भोजन भी आसानी से पच जाएगा.

* पानी आपकी पाचन प्रणाली को अच्छे से हाइड्रेट रखता है. यह रक्त प्रतिधारण को रोकना भी सुनिश्चित करता है. यह अतिरिक्त कैलोरी को भी कम करता है. रोजाना 10-12 गिलास पानी जरूर पीने से आप स्वस्थ रहेंगे और आपका चेहरे में भी चमक नजर आएगी.



और खबरों के लिए क्लिक करें.





NDTV Food Hindi से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर ज्वॉइन और Twitter पर फॉलो करें... साथ ही पाएं ताजा फूड खबरें , चटपटे जायके, हेल्थ टिप्स, ब्यूटी के कारगर नुस्खे और टिप्स और फूड एंड ड्रिंक से जुड़ी खबरें भी.

Related Recipe

Advertisement
ताजा लेख
Advertisement