क्या आपने चखा बंगाल, बिहार और ओडिशा के इन सात बेहतरीन शाकाहारी व्यंजनों का स्वाद

उत्तर भारत के व्यंजनों में घी और मक्खन शामिल होता हैं, दक्षिण भारत की खाद्य संस्कृति में नारियल, सीफूड और चटपटा स्वाद प्रमुख है.

क्या आपने चखा बंगाल, बिहार और ओडिशा के इन सात बेहतरीन शाकाहारी व्यंजनों का स्वाद

खास बातें

  • दक्षिण भारत की खाद्य संस्कृति में नारियल, सीफूड और चटपटा स्वाद प्रमुख है.
  • भारत विभिन्न संस्कृतियों समूह है.
  • हर क्षेत्र की अपनी अनूठी भोजन आदत है.

भारत विभिन्न संस्कृतियों और खाद्य आदतों का समूह है. यह देखना बहुत ही आकर्षक है कि हर क्षेत्र की अपनी अनूठी भोजन आदत है जो उसके इतिहास, भूगोल, अर्थव्यवस्था और मौसम पर निर्भर करती है. उत्तर भारत के व्यंजनों में घी और मक्खन शामिल होता हैं, दक्षिण भारत की खाद्य संस्कृति में नारियल, सीफूड और चटपटा स्वाद प्रमुख है. इसी तरह, अगर आप पूर्वी भारत हो देखें, तो आप वहां मछली (विशेष रूप से मीठे पानी की मछली) पाएंगे. पूर्वी भारत के चार राज्यों - बंगाल, बिहार, ओडिशा और झारखंड में लगभग हर कोई 'माचेर झोल' और 'भात' पर निर्भर है.

लेकिन अगर आपको लगता है कि यहां के व्यंजन मछली ही प्रमुख हैं, तो आप गलत सोच रहे हैं. पूर्वी भारत के प्रत्येक क्षेत्र की समृद्ध पाक इतिहास है जो गहरी जड़ें और बहुमुखी है. मछली-आधारित व्यंजनों के अलावा, यहां कई प्रकार के शाकाहारी व्यंजन मिलते हैं जो आपको हैरान कर देंगे.

हमने पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा के कुछ सबसे लोकप्रिय शाकाहारी व्यंजनों को एक लिस्ट में शामिल किया, जो आपको पूर्वी भारत के समृद्ध और व्यापक शाकाहारी व्यंजनों की झलक देगी.

Veg Cuisine Of East India: यहां देखें ये 7 क्लासिक शाकाहारी व्यंजन:

1. लिट्टी चोखा

चलो मान लेते हैं, बिहार के इस प्रतिष्ठित व्यंजन से हम सभी अच्छी तरह से वाकिफ हैं. झारखंड में भी लोकप्रिय लिट्टी चोखा राज्य की खाद्य संस्कृति को परिभाषित करता है. यह पौष्टिक भरा है, इसमें एक देहाती स्वाद है और हर भारतीय तालू को भाता है.

2. सत्तू पराठा

इसकी समृद्ध पोषक तत्व प्रोफ़ाइल के कारण, सत्तू बिहार और झारखंड में काफी प्रसिद्ध है. आप देखेंगे कि लोग सत्तू के साथ विभिन्न व्यंजन बनाकर साल भर उनका मजा लेते हैं. ऐसा ही एक लोकप्रिय व्यंजन है सत्तू पराठा. पराठा, मसालेदार सत्तू भरकर बनाया जाता है, इसे एक बार जरूर ट्राई करें. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

3. शुक्तो

एक पारंपरिक बंगाली शुक्तो के बिना पूरा नहीं होता है. यह मूल रूप से एक करेला आधारित कड़वी सब्जी है जिसमें कच्चा केला, आलू, बैंगन, ड्रमस्टिक और बंगाली बोरी (वाडियान) भी शामिल हैं. शुक्तो को चावल के साथ पहले साइड-डिश के रूप में खाया जाता है. इसके अलावा, यह स्वस्थ और पेट के लिए हल्का होता है.

4. ढोकर डालना

चना दाल कबाब को एक स्पाइसी और मसालेदार आलू करी में डाला जाता है. यह एक बंगाली वेज डिश है जो मटन कोशा या माचेर झोल की तरह दिखती. हम सुझाव देते हैं, एक बार इस स्वादिष्ट इसे जरूर आज़माएं. रेसिपी के लिए यहां क्लिक करें.

5. चोलर दाल

अगर आप बंगाली भोजन का आनंद लेते हैं, तो आपने निश्चित रूप से प्रसिद्ध ब्रेकफास्ट कॉम्बो - लुची और चोलर दाल खाया होगा. नरम, परतदार पूरी को हल्के से मसालेदार चना दाल (किशमिश और नारियल के साथ) के साथ मिलाया जाता है, जो झटपट तैयार हो जाता हैं.

6. बड़ी चुरा

ओडिशा का व्यंजन आपको एक्सप्लोर करने के लिए काफी जगह देता है. यह विविध, व्यापक है और यहां आपको बेहद ही यूनिक डिशेज देखने को मिलती हैं - बड़ी चुरा उनमें से एक है. तली हुई वड़ी को क्रश करके प्याज और हरी मिर्च के साथ मिलाया जाता है. दाल चवाल या पाखला भात के साथ जोड़ने पर  यह क्रंची और सुगंधित साइड-डिश साबित होती है.

7. दही बैंगन

इसे दही बैंगाना भी कहा जाता है, यह एक खट्टी साइड डिश है जिसे पारंपरिक ओडिया थाली के साथ परोसा जाता है. इसे 'खट्टा' भी कहा जाता है. यहां, बैंगन को कुछ मूल मसालों के साथ तला जाता है और रायता जैसे दही मिश्रण में मिलाया जाता है. यह बहुत कुछ उत्तर भारतीय तड़का दही जैसा दिखता है.

पूर्वी भारत के सभी क्षेत्रों के इन लोकप्रिय क्लासिक शाकाहारी व्यंजनों को ट्राई करें और हमें बताएं कि आपको कौन सा सबसे ज्यादा पसंद है.

फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.

Healthy Breakfast: नाश्ते में चाहते हैं हेल्दी और टेस्टी तो इन 6 इंडियन ब्रेकफास्ट को करें ट्राई

Chaitra Navratri 9 Colours For 9 Days: कब है चैत्र नवरात्रि, यहां जानें दिनांक, महत्व, नौ दिनों के लिए रंग और व्रत नियम

Instant Dessert Recipe: चॉकलेट और स्ट्रॉबेरी से इंस्टेंट डिज़र्ट बनाएं, यहां देखें रेसिपी वीडियो

Bolo De Rulao Recipe: स्वीट में चाहते हैं कुछ यूनिक तो ट्राई करें गोअन स्टाइल सूजी केक रेसिपी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Tomato Chutney: बंगाली स्टाइल में बनाएं टमाटर की खट्टी-मीठी चटनी और अपने भोजन को दें नया अलग स्वाद