Harmful Food For Lung: फेफड़ों को रखना है स्वस्थ, तो भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का सेवन

Worst Foods For Lung Health: फेफड़े यानी कि लंग्स हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. सांस लेने के लिए हमारे फेफड़ों का स्वस्थ होना जरूरी है. कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं. जिससे चलते सांस फूलने, सांस लेने जैसी समस्याएं हो रही हैं.

Harmful Food For Lung: फेफड़ों को रखना है स्वस्थ, तो भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का सेवन

Harmful Food For Lung: हमारी डाइट सेहत को हेल्दी और अनहेल्दी रखने में अहम मानी जाती है.

खास बातें

  • तेल मसाले का ज्यादा सेवन फेफड़ों को हानि पहुंचा सकता है.
  • बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफड़े खराब हो सकते हैं.
  • प्रोसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

Worst Foods For Lung Health In Hindi:  फेफड़े यानी कि लंग्स हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. सांस लेने के लिए हमारे फेफड़ों (Harmful Food For Lung) का स्वस्थ होना जरूरी है. कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं. जिससे चलते सांस फूलने, सांस लेने जैसी समस्याएं हो रही हैं. कड़ाके की सर्दी और बढ़ते कोरोना के खतरे को देखते हुए हमें, अपने फेफड़ों को हेल्दी रखने की जरूरत है. फेफड़ों को हेल्दी रखने के लिए आप अपनी डाइट में हेल्दी चीजों को शामिल कर सकते हैं. असल में हमारी डाइट सेहत को हेल्दी और अनहेल्दी रखने में अहम मानी जाती है. अगर आप अपने फेफड़ों को हेल्दी रखना चाहते हैं, तो भूलकर भी इन चीजों का सेवन न करें. अब आप सोच रहे होंगे कि किन चीजों का सेवन? तो परेशान न हो हम आपको बताते हैं, उन चीजों के बारे में जो फेफड़ों के लिए हानिकारक हो सकती हैं.

फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हैं इन चीजों का सेवनः 

1. नमक-

नमक किसी भी खाने के स्वाद बढ़ाने का काम करता है लेकिन, जरा सी नमक की ज्यादा मात्रा खाने के स्वाद को बिगाड़ सकती है. ठीक उसी तरह नमक का ज्यादा सेवन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है. 

2. फ्राइड फूड-

सर्दियों के मौसम में हम सभी को फ्राइड चीजें खाना पसंद होती हैं. लेकिन तेल मसाले का ज्यादा सेवन फेफड़ों को हानि पहुंचा सकता है. इसलिए ज्यादा फ्राइड चीजें खाने से बचें.

0sak8hso

मसाले का ज्यादा सेवन फेफड़ों को हानि पहुंचा सकता है. Photo Credit: iStock

3. डेयरी प्रोडक्ट्स-

डेयरी प्रोडक्ट्स जैसे दूध, दही पनीर आदि का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है. लेकिन इन चीजों का जरूरत से ज्यादा सेवन फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है.

4. शराब-

बहुत ज्यादा मात्रा में शराब पीने से फेफड़े खराब हो सकते हैं. शराब में सल्फेट्स अस्थमा के लक्षणों को खराब कर सकते हैं, और इथेनॉल आपके फेफड़ों की कोशिकाओं को प्रभावित करता है. बहुत अधिक शराब पीने से निमोनिया और फेफड़ों की अन्य समस्याएं भी हो सकती हैं.  

5. तंबाकू-

अगर आप तंबाकू का सेवन करते हैं तो सावधान. तंबाकू के सेवन से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं. खासकर फेफड़ों के लिए तंबाकू का सेवन हानिकारक हो सकता है.

6. प्रोसेस्ड मीट-

प्रोसेस्ड मीट को संसाधित करने और संरक्षित करने में उपयोग किए जाने वाले नाइट्राइट फेफड़ों में सूजन और तनाव पैदा कर सकते हैं. प्रोसेस्ड मीट फेफड़ों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

7. मीठे ड्रिंक-

फेफड़ों के लिए शुगर वाले ड्रिंक्स का सेवन हानिकारक माना जाता है, इससे वयस्कों में ब्रोंकाइटिस होने की संभावना हो सकती है. फेफड़ों के हेल्दी रखने के लिए मीठे ड्रिंक्स के सेवन से दूरी बना कर रखें. 

पीरियड में यौन संबंध बनाना ठीक या ग़लत... Expert Explain

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
फूड की और खबरों के लिए जुड़े रहें.
Dry Masala Kachori: ब्रेकफास्ट के लिए घर पर ऐसे बनाएं ड्राई मसाला कचौड़ी
Carrot Soup For Dinner: हेल्दी डिनर के लिए बनाएं विटामिन ए से भरपूर गाजर का सूप
Saunf Ke Fayde: किचन में मौजूद इस एक चीज का सेवन कर पा सकते हैं बेमिसाल फायदे
Lemon Turmeric Benefits: इन दो चीजों का ऐसे करें सेवन, बीमारियां रहेंगी कोसों दूर