बैजल से बनने वाली इन सात बेहतरीन रेसिपीज को अपनी डेली डाइट में करें शामिल

बैजल एक ताज़ा जड़ी बूटी है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बहुतायत से उगती है और मध्य अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के मूल रूप से पाई जाती है.

बैजल से बनने वाली इन सात बेहतरीन रेसिपीज को अपनी डेली डाइट में करें शामिल

खास बातें

  • बैजल एक ताज़ा जड़ी बूटी है.
  • अनिद्रा के लिए एक अच्छा उपाय है.
  • इसमें कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं.

बैजल एक ताज़ा जड़ी बूटी है जो उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में बहुतायत से उगती है और मध्य अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया के मूल रूप से पाई जाती है. यह पूरानी जड़ी-बूटियों में से एक है जिसे हम जानते हैं, इसके स्वास्थ्य लाभ असंख्य हैं. इसमें कई एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं और पाचन में सहायता करते हैं. यह सिरदर्द को रोकने के लिए भी जाना जाता है और अनिद्रा के लिए एक अच्छा उपाय है. यह दुनिया भर के खाद्य पदार्थों का भी पसंदीदा है, क्योंकि इस रिफ्रेशिंग हर्ब को किसी भी भोजन में जोड़ा जाता है। सूप से लेकर डिजर्ट तक, हर्ब का उपयोग सबसे सरल व्यंजनों में एक आयाम जोड़ने के लिए किया जा सकता है.

इसके अनगिनत फायदों को देखते हुए, हमने सात स्वादिष्ट बैजल व्यंजनों की एक लिस्ट तैयार की है जिन्हें आप आसानी से अपने डेली मेनू में शामिल कर सकते हैं. यहां देखें इन 7 स्वादिष्ट बैजल रेसिपीज को:

1) बैजल पेस्तो हम्मस

 स्नैकिंग एक आदत है जिससे आप छुटकारा नहीं पा सकते हैं, तो हम अनुशंसा करते हैं कि आप इस विशेष हम्मस रेसिपी को आजमाएं जो चिप्स और पीटा ब्रेड के लिए एकदम सही डिप के रूप में काम करती है. बैजल के अनेक लाभों के साथ, हम्मस कुरकुरे टोस्ट या वेजिटेबल क्रूडाइट्स के साथ अच्छी तरह से जुड़ जाएगा. मख़मली और स्वादिष्ट, यह तुलसी को अपने आहार में शामिल करने के सबसे आसान तरीकों में से एक है.

2) हॉट बेसिल चिकन कप

एक प्रोटीन जो बैजल के साथ अच्छी तरह से जुड़ता है वह है चिकन. यह रेसिपी आपके लिए एक  क्लासिक कॉम्बिनेशन साबित होगी. कीमा बनाया हुआ चिकन, फ्रेश बैजल, लाल मिर्च, सोया, चुटकी भर चीनी और लेट्यूस के पत्तों में लिपटी यह रेसिपी डिनर पार्टियों में एक विनर साबित होगी.

3) बैजल की चटनी

ताजी बैजल से बनी की चटनी बहुत ही रिफ्रेशिंग होती है. सिर्फ 15 मिनट बैजल, प्याज, अदरक, धनिया और सेब जैसी सामग्री के साथ इस जिंगी चटनी को तैयार किया जाता है. आप इस चटनी को कबाब, पकौड़े या यहां तक कि क्रिस्पी के रेसिपी जैसे डोसा और इडली के साथ पेयर सकते हैं.

4) बैजल बटर ब्रेड

ब्रेड, बैजल और ब्रंट चीज - इस रेसिपी में ऐसा कुछ भी नहीं है जो आपको पसंद न हो. यह व्यंजन बरसात के दिनों के लिए या रविवार के ब्रंच मेनू में एकदम परफेक्ट है. बैजल की ताजगी ब्रेड के टेक्सचर को पूरा करती है. हम रेकमेंड करते हैं कि आप इसे अपने पसंदीदा पास्ता के साथ या कॉफी के साथ स्नैक के रूप में ले सकते हैं.

5) स्पाइसी श्रीराचा प्रॉन्स विद बैजल

यह रेसिपी सभी सीफूड लवर्स के लिए एकदम सही है. इस रेसिपी के लिए, प्रॉन्स को मसालेदार सॉस, मिर्च और बैजल के साथ टॉस किया जाता है. बेस्ट पार्ट यह है कि? इसे आधे घंटे में बनाया जा सकता है और स्नैक के रूप में या लारज मील के

6) बैजल चिकन

बैजल थाई रेसिपीज में एक महत्वपूर्ण सामग्री है और इस क्षेत्र के कई व्यंजनों में शामिल किया जाता है. इस चिकन रेसिपी में कीमा के साथ लहसुन, मिर्च और कई तरह के सॉस जैसे ऑयस्टर सॉस, सोया सॉस और फिश सॉस का इस्तेमाल किया गया है.

7) टोमैटो बैजल पिलाफ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

चावल की यह डिश आपके मुंह में पानी ला देगी. यह टमाटर को बैजल, प्याज और लहसुन के साथ मिलाता है. बिजी दिनों में तैयार करने के लिए एकदम सही रेसिपी है और इसे सिर्फ 30 मिनट में बनाया जा सकता है.